2 भारतीय खिलाड़ी जिन्हें इंग्लैंड के खिलाफ मौका जरूर मिलना चाहिए और 2 जिन्हें बाहर कर देना चाहिए 

भारतीय क्रिकेट टीम का जल्द होगा ऐलान
भारतीय क्रिकेट टीम का जल्द होगा ऐलान

भारतीय टीम (Indian Team) ने अभी तक आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप में काफी जबरदस्त प्रदर्शन किया है और 5 फरवरी 2021 से इंग्लैंड (England) के खिलाफ भारतीय टीम को टेस्ट चैंपियनशिप में अपने आखिरी सीरीज खेलनी है। भारतीय टीम को अगर आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचना है, तो उन्हें इंग्लैंड के खिलाफ बड़ी जीत दर्ज करनी होगी।

भारत और इंग्लैंड के बीच 4 टेस्ट मैचों की सीरीज खेले जाने वाली है और इस अहम दौरे के पहले दो टेस्ट मैचों के लिए भारतीय टीम का चयन 19 जनवरी को होने वाला है। भारतीय टीम के लिए यह सीरीज काफी अहम होने वाली है और देखना होगा कि चयनकर्ता किन खिलाड़ियों के ऊपर भरोसा दिखाते हैं।

इस समय भारतीय टीम के कई मुख्य खिलाड़ी चोटिल चल रहे हैं और कुछ प्लेयर्स की फॉर्म भी चिंता का विषय बना हुआ है। इस आर्टिकल में उन खिलाड़ियों के ऊपर नजर डालेंगे जिन्हें इंग्लैंड के खिलाफ मौका मिलना चाहिए और वो जिन्हें टीम से बाहर कर दिया जाना चाहिए:

#) शाहबाज नदीम को इंग्लैंड के खिलाफ भारतीय टीम में मौका जरूर मिलना चाहिए

बाएं हाथ के भारतीय स्पिनर शाहबाज नदीम
बाएं हाथ के भारतीय स्पिनर शाहबाज नदीम

बाएं हाथ के स्पिनर शाहबाज नदीम ने भारतीय टीम के लिए अपना डेब्यू 2019 में दक्षिण अफ्रीका के रांची में किया था, जहां उन्होंने काफी ज्यादा प्रभावित किया। नदीम ने उस मैच में 4 विकेट चटकाए थे। इसके अलावा प्रथम श्रेणी क्रिकेट में भी नदीम का रिकॉर्ड काफी ज्यादा शानदार है और उन्होंने 117 मुकाबलों में 443 विकेट चटकाए हैं।

इस समय भारतीय टीम के दो मुख्य स्पिनर्स रविचंद्रन अश्विन और रविंद्र जडेजा चोटिल हैं औऱ इसी वजह से नदीम भारतीय टीम के अहम सदस्य साबित हो सकते हैं। इंग्लैंड के खिलाफ भारतीय स्पिनर्स के ऊपर बड़ी जिम्मेदारी होगी और इसी वजह से नदीम को भारतीय टीम में मौका मिलना चाहिए।

#) पृथ्वी शॉ को भारतीय टीम से बाहर कर दिया जाना चाहिए

पृथ्वी शॉ
पृथ्वी शॉ

सलामी बल्लेबाज पृथ्वी शॉ हाल के समय में काफी आलोचना का शिकार हुए हैं। भले ही वो काफी प्रतिभाशाली खिलाड़ी है और वो भारतीय क्रिकेट का भविष्य है, लेकिन मौजूदा फॉर्म पूरी तरह से उनके खिलाफ हैं।

हाल ही में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एडिलेड टेस्ट में उन्हें मौका मिला था, जहां दोनों पारियों में वो बुरी तरह फ्लॉप हुए थे। इसके अलावा उनकी तकनीक में खामी नजर आई थी और आत्मविश्वास की कमी भी साफ तौर पर देखी जा सकती थी।

इसी वजह से इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए उन्हें भारतीय टीम से बाहर कर दिया जाना चाहिए और उन्हें घरेलू क्रिकेट में खेलते हुए अपनी फॉर्म को हासिल करना चाहिए। वैसे भी शुभमन गिल, रोहित शर्मा और मयंक अग्रवाल के रूप में टीम में तीन सलामी बल्लेबाज के बेहतर विकल्प हैं।

#) श्रीकर भरत को भारतीय टीम में मौका जरूर मिलना चाहिए

श्रीकर भरत
श्रीकर भरत

भारतीय टीम को इंग्लैंड के खिलाफ घरेलू हालातों में ऋषभ पंत के साथ ही बतौर विकेटकीपर बल्लेबाज जाना चाहिए। हालांकि उनके कवर के तौर पर टीम श्रीकर भरत को शामिल करना चाहिए, जोकि एक अच्छे विकेटकीपर बल्लेबाज हैं।

फर्स्ट क्लास क्रिकेट में भरत ने 78 मुकाबले खेले हैं, जिसमें 37.24 की औसत से 4283 रन बनाए हैं। इस बीच उन्होंने 9 शतक भी लगाए हैं और बतौर विकेटकीपर वो 273 कैच एवं 3 स्टंपिंग भी कर चुके हैं। भरत युवा भी है और भारतीय टीम में अब उन्हें मौका भी मिलना चाहिए, क्योंकि पंत की फॉर्म खराब होती है, तो वो अच्छे विकल्प हो सकते हैं।

#) भारतीय टीम से बाहर कर दिया जाना चाहिए: ऋद्धिमान साहा

ऋद्धिमान साहा
ऋद्धिमान साहा

इस बात में कोई शक नहीं है कि ऋद्धिमान साहा एक अच्छे विकेटकीपर हैं और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टेस्ट में उन्हें खेलने का मौका भी मिला था। हालांकि भारतीय टीम ने पहले टेस्ट के बाद ही साहा की जगह पंत को मौका दिया और इससे साफ हो गया कि साहा की बल्लेबाजी के ऊपर टीम का ज्यादा विश्वास नहीं है।

साहा की उम्र भी 36 साल है और निश्चित ही उनके पास ज्यादा क्रिकेट बाकी नहीं रह गई है। इसी वजह से वक्त आ गया है कि टीम पंत के साथ ही बतौर विकेटकीपर आगे चले और साथ ही में दूसरे युवा कीपर को बतौर बैकअप तैयार करें। इसकी शुरुआत इंग्लैंड के साथ सीरीज से होनी चाहिए और साहा को टीम से बाहर करना भारतीय टीम के लिए बेहतर फैसला हो सकता है।

Quick Links

Edited by मयंक मेहता