Create
Notifications

रोहित शर्मा की शतकीय पारी में चौंकाने वाला रिकॉर्ड, दूसरे टेस्ट के पहले दिन के आंकड़े 

रोहित शर्मा
रोहित शर्मा
EXPERT COLUMNIST
Modified 13 Feb 2021
न्यूज़

रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने चेन्नई में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट के पहले दिन 161 रनों की शानदार पारी खेली और इंग्लैंड के खिलाफ भारतीय टीम (Indian Cricket Team) को मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया। भारतीय टीम ने पहले दिन स्टंप्स के समय 300/6 का स्कोर बना लिया था। रोहित शर्मा के अलावा अजिंक्य रहाणे ने 67 रनों की बढ़िया पारी खेली।

आइये नजर डालते हैं पहले दिन बने प्रमुख आंकड़ों पर

# रोहित शर्मा का सातवां टेस्ट शतक और यह सभी शतक उन्होंने भारत में बनाये हैं। इस मामले में पिछला रिकॉर्ड मोहम्मद अज़हरुद्दीन का था, जिन्होंने अपने पहले 6 शतक भारत में बनाये थे।

# रोहित शर्मा (161) - टेस्ट क्रिकेट में 150 से ऊपर का चौथा और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 11वां स्कोर।

# अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में ओपनर के तौर पर रोहित शर्मा का 35वां शतक। भारत की तरफ से उनसे आगे सिर्फ वीरेंदर सहवाग (36) और सचिन तेंदुलकर (45) हैं।

# रोहित शर्मा ने चार टीमों के खिलाफ क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में शतक लगाया है। ऐसा करने वाले वह विश्व के पहले बल्लेबाज बने। रोहित ने यह रिकॉर्ड इंग्लैंड, श्रीलंका, दक्षिण अफ्रीका और वेस्टइंडीज के खिलाफ बनाया है।

Enter caption
विराट कोहली

# विराट कोहली - कप्तान के तौर पर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 12वीं बार 0 पर आउट। इस मामले में भारतीय रिकॉर्ड सौरव गांगुली (13) का है। साथ ही टेस्ट क्रिकेट में पहली बार कोहली को स्पिनर (मोईन अली) ने 0 पर आउट किया।

# अजिंक्य रहाणे (67) - 23वां अर्धशतक, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मेलबर्न टेस्ट में शतक के बाद उनका पहला 50 से ऊपर का स्कोर। इस दौरान 6 पारियों में रहाणे अर्धशतक नहीं बना सके।

# शुभमन गिल - पहली बार टेस्ट क्रिकेट में 0 पर आउट।

# अक्षर पटेल - भारत की तरफ से टेस्ट खेलने वाले 302वें खिलाड़ी।

यह भी पढ़ें - रोहित शर्मा दोहरे शतक से चूके, भारत का पहले दिन के बाद स्कोर 300-6

Published 13 Feb 2021
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now