Create

लॉर्ड्स टेस्ट मैच में भारतीय टीम को मिली ऐतिहासिक जीत की हाईलाइट्स, देखिए इंडिया ने कैसे रचा इतिहास

Photo Credit - BCCI
Photo Credit - BCCI

भारतीय टीम (Indian Cricket Team) ने इंग्लैंड के खिलाफ लॉर्ड्स टेस्ट मैच (IND vs ENG) में जो कारनामा कर दिखाया उसके बारे में शायद किसी ने सोचा भी नहीं होगा। एक समय जहां टीम इंडिया मैच बचाने की कोशिश कर रही थी तो वहीं आखिरी दिन अपने जबरदस्त परफॉर्मेंस के दम पर मैच में वापसी करते हुए मुकाबले को अपने नाम कर लिया।

भारतीय टीम ने अपनी पहली पारी में के एल राहुल के शानदार शतक की बदौलत 364 रन बनाए थे। हालांकि इंग्लैंड ने जबरदस्त तरीके से पलटवार किया और 391 रन बनाकर 27 रनों की बढ़त हासिल कर ली। कप्तान जो रूट ने 180 रनों की मैराथन पारी खेली।

मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह ने रिकॉर्ड साझेदारी कर पलटा मैच का पासा

दूसरी पारी में एक समय भारतीय टीम 209 के स्कोर तक 8 विकेट गंवा चुकी थी और लीड ज्यादा बड़ी नहीं थी। जब लगा कि जल्दी ही पारी सिमट जाएगी तभी जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी ने रिकॉर्ड साझेदारी कर भारतीय टीम की वापसी करा दी। मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह ने बेहतरीन बैटिंग करते हुए नौवें विकेट के लिए 89 रनों की नाबाद साझेदारी की। इसी बीच मोहम्मद शमी ने अपना अर्धशतक भी पूरा किया। इंग्लैंड के गेंदबाज इन दोनों बल्लेबाजों को आउट ही नहीं कर पाए और कप्तान विराट कोहली ने 298 के स्कोर पर पारी घोषित कर दी।

इस तरह से इंग्लैंड को जीत के लिए 272 रनों का लक्ष्य मिला। हालांकि इंग्लिश टीम सिर्फ 120 रन पर सिमट गई और उन्हें 151 रनों के विशाल अंतर से हार का सामना करना पड़ा। जसप्रीत बुमराह ने गेंदबाजी में भी जबरदस्त प्रदर्शन करते हुए 3 विकेट चटकाए। इसके अलावा मोहम्मद सिराज ने भी बेहतरीन गेंदबाजी की और कुल 4 बल्लेबाजों को पवेलियन भेजा।

भारतीय टीम ने इस जीत के बाद सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है और वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में भी ये टीम की पहली जीत है। आप भी देखिए इस ऐतिहासिक मुकाबले की पूरी हाईलाइट कि किस तरह से भारत ने लॉर्ड्स के मैदान में इतिहास रचा।

भारत को इंग्लैंड के खिलाफ मिली जीत की हाईलाइट

youtube-cover

Quick Links

Edited by सावन गुप्ता
Be the first one to comment