भारत-इंग्लैंड तीसरा टेस्ट मैच प्रीव्यू, मौसम, पिच की जानकारी और Predicted XI

अहमदाबद का नया स्टेडियम, नई पिच और पिंक बॉल के साथ मुकाबला। इन सबके अलावा स्टेडियम में पचास हजार दर्शकों के आने से भारत (India) और इंग्लैंड (England) के बीच पिंक बॉल टेस्ट मैच का नजारा कुछ अलग ही होगा। टीम इंडिया का घरेलू सरजमीं पर यह दूसरा डे-नाईट टेस्ट मैच होगा और बुधवार (24 फरवरी) का दिन अहमदाबाद के सरदार पटेल स्टेडियम के लिए एक ऐतिहासिक दिन होगा। बड़ी बाउंड्री और चारों तरफ रंगीन कुर्सियों पर बैठे दर्शकों के साथ मैदान पर उतरने वाले खिलाड़ियों का उत्साह भी चरम पर होगा।

भारतीय टीम के टेस्ट इतिहास का यह तीसरा डे-नाईट टेस्ट होगा। बांग्लादेश के खिलाफ टीम इंडिया ने पिंक बॉल टेस्ट मैच में जीत दर्ज की, वहीँ एडिलेड में पिछले साल ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारतीय टीम पराजित हुई थी। अहमदाबाद के मैदान की पुरानी पिच बल्लेबाजों के लिए अनुकूल होती थी लेकिन अब नई पिच के बारे में सटीक पूर्वानुमान लगाना मुश्किल है। हालांकि दो दिन बाद पिच में हलचल हो सकती है।

वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल में पहुँचने के लिए इस टेस्ट मैच में भारतीय टीम से एक सामूहिक प्रयास की उम्मीद की जानी चाहिए। ठीक वैसा ही प्रयास जो एडिलेड टेस्ट में हार के बाद मेलबर्न और अन्य टेस्ट मैचों में देखा गया था। उमेश यादव अगर अंतिम ग्यारह में आते हैं, तो भारतीय टीम की गेंदबाजी मजबूत होगी। इंग्लिश टीम में जो रूट के अलावा अन्य बल्लेबाज फ्लॉप हो रहे हैं जो एक चिंता का विषय है। गेंदबाजी में जेम्स एंडरसन अगर रोटेशन प्रणाली के तहत वापस आएँगे, तो इस टीम के गेंदबाजी विभाग के लिए राहत की बात होगी।

संभावित एकादश

भारत

रोहित शर्मा, शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पन्त, रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल, उमेश यादव, इशांत शर्मा, जसप्रीत बुमराह।

इंग्लैंड

डॉम सिबली, रोरी बर्न्स, जैक क्रॉली, जो रूट, बेन स्टोक्स, ओली पोप, बेन फॉक्स, जोफ्रा आर्चर, स्टुअर्ट ब्रॉड, जैक लीच, जेम्स एंडरसन।

पिच रिपोर्ट और मौसम की जानकारी

नए मैदान पर पहला ही मैच होने के कारण सरदार पटेल स्टेडियम की पिच अनिश्चितताओं के घेरे में है। हालांकि शुरुआती दिन तो इसमें बल्लेबाजों के लिए मदद रहने के पूरे आसार है। लाईट की रौशनी में पिंक बॉल में कुछ हलचल नजर आ सकती है। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय आदर्श फैसला हो सकता है। मौसम की बात करें, तो यह एकदम साफ़ रहेगा। बारिश या अन्य किसी व्यवधान की संभावना नहीं है।

मैच का सीधा प्रसारण

भारतीय समयानुसार मुकाबले की पहली गेंद दोपहर 2 बजकर 30 मिनट पर डाली जाएगी। इसे स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क के चैनलों पर लाइव देखा जा सकता है। हॉटस्टार और जियो एप पर भी मैच का सीधा प्रसारण देखा जा सकेगा।

Quick Links

Edited by Naveen Sharma