IND vs NZ : माइकल ब्रेसवेल का तूफानी शतक गया बेकार, पहले वनडे में भारत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ दर्ज की करीबी जीत 

India vs New Zealand, 1st ODI
India vs New Zealand, 1st ODI

हैदराबाद में तीन वनडे मैचों की सीरीज (IND vs NZ) के पहले मुकाबले में न्यूजीलैंड को भारत के खिलाफ 12 रनों से करीबी हार का सामना करना पड़ा। पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम ने 50 ओवर में 349/8 का स्कोर बनाया, जवाब में न्यूजीलैंड टीम चार गेंद शेष रहते 337 रन बनाकर ऑलआउट हो गई। इस तरह टीम इंडिया ने तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है।

भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी चुनी और टीम को ठोस शुरुआत मिली। रोहित शर्मा और शुभमन गिल की जोड़ी ने 12 ओवर में 60 रन जोड़े। रोहित 38 गेंदों में 34 रन बनाकर आउट हो गए। विराट कोहली कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाए और 8 रन बनाकर 88 के स्कोर पर आउट हुए। नंबर 4 पर बल्लेबाजी करने उतरे इशान किशन भी 5 रन बनाकर 110 के स्कोर पर चलते बने। यहां से गिल को सूर्यकुमार यादव का साथ मिला और दोनों ने स्कोर को 150 के पार पहुंचाया। इस बीच गिल ने अपना शतक पूरा किया। सूर्यकुमार ने भी कुछ अच्छे शॉट खेले लेकिन 31 रन बनाकर 29वें ओवर में 175 के स्कोर पर आउट हो गए। बल्लेबाजी करने आये हार्दिक पांड्या (28) ने गिल का साथ दिया और दोनों के बीच पांचवें विकेट के लिए 74 रनों की साझेदारी हुई। इस दौरान गिल 150 का आंकड़ा पाने में सफल रहे। 292 के स्कोर पर वॉशिगंटन सुंदर 12 और 302 के स्कोर पर शार्दुल ठाकुर 3 रन बनाकर आउट हुए। गिल ने जबरदस्त बल्लेबाजी करते हुए 145 गेंदों में दोहरा शतक पूरा किया और ऐसा करने वाले वनडे के सबसे युवा खिलाड़ी बने, वहीं भारत की तरफ से दोहरा शतक जड़ने वाले पांचवें बल्लेबाज बने। गिल 149 गेंदों में 19 चौके और नौ छक्के की मदद से 208 रन बनाकर 345 के स्कोर पर आठवें विकेट के रूप में आउट हुए। कुलदीप यादव 5 और मोहम्मद शमी 2 रन बनाकर नाबाद रहे। न्यूजीलैंड के लिए डैरिल मिचेल और हेनरी शिपली ने दो-दो विकेट लिए।

लक्ष्य का पीछा करते हुए जवाबी पारी खेलने उतरी न्यूजीलैंड की शुरुआत खराब रही। ओपनर डेवोन कॉनवे 10 रन बनाकर 28 के स्कोर पर छठे ओवर में मोहम्मद सिराज का शिकार बने। दूसरे ओपनर फिन एलेन ने कुछ अच्छे शॉट खेले और हेनरी निकोल्स के साथ मिलकर 42 रनों की साझेदारी करते हुए स्कोर को 70 तक ले गए। एलेन 40 रन बनाकर आउट हुए। निकोल्स 18 और डैरिल मिचेल 9 रन बनाकर आउट हुए। 110 के स्कोर पर पांचवें विकेट के रूप में ग्लेन फिलिप्स 11 रन बनाकर पवेलियन लौटे। कप्तान टॉम लैथम 24 रन बनाकर 131 के स्कोर पर आउट हुए। यहाँ से लग रहा था कि न्यूजीलैंड आसानी से हार मान जाएगी लेकिन माइकल ब्रेसवेल और मिचेल सैंटनर की जोड़ी ने जबरदस्त बल्लेबाजी की और 162 रन जोड़ते हुए सातवें विकेट के लिए वनडे इतिहास की तीसरी सबसे बड़ी और न्यूजीलैंड की तरफ से सबसे बड़ी साझेदारी की। इस दौरान ब्रेसवेल ने अपने करियर का दूसरा वनडे शतक पूरा किया और सैंटनर भी अर्धशतक जड़ने में कामयाब रहे। इस साझेदारी को सिराज ने तोड़ा और सैंटनर 57 रन बनाकर 293 के स्कोर पर आउट हुए। हेनरी शिपली खाता भी नहीं खोल पाए। लॉकी फर्ग्यूसन ने 7 रन ही बनाये लेकिन ब्रेसवेल के साथ 34 रन जोड़ने में सफल रहे। आखिरी ओवर में जीत के लिए 20 रन की दरकार थी और पहली ही बार पर छक्का आ गया लेकिन ओवर की दूसरी गेंद पर शार्दुल ने विकेट निकालकर भारत को जीत दिला दी। माइकल ब्रेसवेल ने 78 गेंदों में 12 चौके और 10 छक्के की मदद से 140 रनों की बेहतरीन पारी खेली। भारत के लिए मोहम्मद सिराज ने सबसे ज्यादा चार विकेट लिए।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
App download animated image Get the free App now