Create

मयंक अग्रवाल का शानदार शतक, मुंबई टेस्ट में भारतीय टीम की जबरदस्त वापसी

India vs New Zealand 2nd Mumbai Test (Photo - BCCI)
India vs New Zealand 2nd Mumbai Test (Photo - BCCI)

भारत और न्यूजीलैंड (IND vs NZ) के बीच मुंबई में आज से शुरू हुए दूसरे टेस्ट के पहले दिन भारत ने स्टंप्स के समय तक 70 ओवर में 221/4 का स्कोर बना लिया था। मयंक अग्रवाल ने शानदार शतक लगाया और 120 रन बनाकर नाबाद थे। न्यूजीलैंड की तरफ से एज़ाज़ पटेल ने सभी चार विकेट लिए।

पहला सत्र

मुंबई टेस्ट के पहले दिन का पहला सत्र गीले आउटफील्ड के कारण नहीं खेला जा सका। पहले लंच होने के बाद टॉस हुआ और मैच दूसरे सत्र में शुरू हुआ।

भारतीय कप्तान विराट कोहली की वापसी हुई और उन्होंने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया। भारतीय टीम में तीन बड़े बदलाव हुए। चोटिल होने की वजह से अजिंक्य रहाणे, रविंद्र जडेजा और इशांत शर्मा बाहर हुए और उनकी जगह टीम में विराट कोहली के अलावा जयंत यादव और मोहम्मद सिराज की वापसी हुई।

न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन भी चोट के कारण मैच से बाहर हैं और उनकी जगह टॉम लैथम कप्तानी कर रहे हैं एवं डैरिल मिचेल को टीम में शामिल किया गया।

India vs New Zealand 2nd Mumbai Test (Photo - BCCI)
India vs New Zealand 2nd Mumbai Test (Photo - BCCI)

दूसरा सत्र

भारतीय टीम की शुरुआत अच्छी रही और पहले विकेट के लिए मयंक अग्रवाल ने शुभमन गिल (44) के साथ 80 रनों की साझेदारी निभाई। हालाँकि 28वें ओवर में शुभमन गिल के आउट होने के बाद न्यूजीलैंड ने शानदार वापसी की और 80 के ही स्कोर पर गिल के बाद 30वें ओवर में चेतेश्वर पुजारा और विराट कोहली खाता खोले बिना आउट हो गए। यह तीनों विकेट एज़ाज़ पटेल ने लिए।

यहाँ से मयंक अग्रवाल ने श्रेयस अय्यर के साथ टीम को 100 के पार पहुंचाया और अपना अर्धशतक भी पूरा किया। चाय के समय भारत का स्कोर 37 ओवर में 111/3 था। मयंक अग्रवाल 52 और श्रेयस अय्यर 7 बनाकर नाबाद थे।

India vs New Zealand 2nd Mumbai Test (Photo - BCCI)
India vs New Zealand 2nd Mumbai Test (Photo - BCCI)

तीसरा सत्र

चाय के बाद मयंक अग्रवाल ने श्रेयस अय्यर (18) के साथ मिलकर टीम को 150 के पार पहुंचाया और चौथे विकेट के लिए 80 रनों की साझेदारी निभाई। हालाँकि 48वें ओवर में 160 के स्कोर पर एज़ाज़ पटेल ने श्रेयस अय्यर को चलता किया। इसके बाद मयंक अग्रवाल ने अपना चौथा टेस्ट शतक पूरा किया और ऋद्धिमान साहा के साथ मिलकर टीम को 200 के पार पहुंचाया। दोनों के बीच पांचवें विकेट के लिए 61 रनों की अविजित साझेदारी हो चुकी है।

तीसरे सत्र में भारत ने 33 ओवर में एक विकेट के नुकसान पर 110 रन बनाये। स्टंप्स के समय मयंक अग्रवाल 120 और ऋद्धिमान साहा 25 रन बनाकर नाबाद थे। दूसरे दिन भारतीय टीम 400 से ऊपर का स्कोर बनाने की कोशिश करेगी।

IND vs NZ दूसरे टेस्ट के लिए प्लेइंग XI

India

विराट कोहली (कप्तान), मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, शुभमन गिल, श्रेयस अय्यर, ऋद्धिमान साहा, रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल, जयंत यादव, उमेश यादव, मोहम्मद सिराज

New Zealand

टॉम लैथम (कप्तान), टॉम ब्लंडेल, विल यंग, हेनरी निकोल्स, रॉस टेलर, डैरिल मिचेल, रचिन रविंद्र, एज़ाज़ पटेल, काइल जेमिसन, टिम साउदी, विलियम सोमरविल

Quick Links

Edited by Prashant
Be the first one to comment