Create

3 भारतीय गेंदबाज जिन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ सर्वाधिक टेस्ट विकेट चटकाए हैं

आर अश्विन साथी खिलाड़ियों के साथ
आर अश्विन साथी खिलाड़ियों के साथ

भारत और न्यूजीलैंड के बीच एक और टेस्ट सीरीज (IND vs NZ) का समापन हो चुका है। दो टेस्ट मैचों की सीरीज में भारत ने 1-0 से जीत दर्ज करते हुए सीरीज जीतने में कामयाबी हासिल की। सीरीज का पहला मैच कानपुर में खेला गया था, जिसमें न्यूजीलैंड टीम ने शानदार संघर्ष किया और मैच को ड्रॉ कराने में कामयाब रही। हालांकि दूसरे टेस्ट में भारत ने कोई मौका नहीं दिया और टीम ने आसानी से टेस्ट क्रिकेट में रनों के लिहाज से अपनी सबसे बड़ी जीत दर्ज करते हुए सीरीज भी अपने नाम की।

भारत और न्यूजीलैंड के बीच के इतिहास को देखा जाए तो अब तक खेले गए 62 टेस्ट मैचों में भारतीय टीम का पलड़ा भारी रहा है। भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड के खिलाफ 22 टेस्ट मैचों में जीत हासिल की है जबकि उसको 13 मैचों में हार का सामना करना पड़ा है। दोनों टीमों के बीच 27 टेस्ट मैच ड्रा रहे हैं। इस आर्टिकल में हम न्यूज़ीलैंड के खिलाफ सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले टॉप 3 भारतीय गेंदबाजों का जिक्र करने जा रहे हैं।

3 भारतीय गेंदबाज जिन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ सर्वाधिक टेस्ट विकेट चटकाए हैं

#3 इरापल्ली प्रसन्ना (55)

इरापल्ली प्रसन्ना का नाम भी इस लिस्ट में शामिल है
इरापल्ली प्रसन्ना का नाम भी इस लिस्ट में शामिल है

भारत के महान स्पिन गेंदबाजों में से एक पूर्व स्पिनर इरापल्ली प्रसन्ना ने न्यूजीलैंड के खिलाफ हुए टेस्ट मैचों में 10 मैचों की 18 पारियों में 55 विकेट लिए हैं। न्यूजीलैंड के खिलाफ सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले वो दूसरे भारतीय गेंदबाज हैं। न्यूजीलैंड के खिलाफ एक पारी में उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 76 रन देकर 8 विकेट रहा है। एक मैच में सबसे अच्छा प्रदर्शन तब रहा जब उन्होंने 140 रन देकर 11 विकेट लिए थे। प्रसन्ना ने न्यूजीलैंड के खिलाफ कुल 4 बार पारी में 5 विकेट लिए और एक बार उन्होंने मैच में 10 विकेट हॉल अपने नाम किया।

#2 बिशन सिंह बेदी (57)

बिशन सिंह बेदी
बिशन सिंह बेदी

अपने समय में भारत के नंबर एक गेंदबाज रह चुके बिशन सिंह बेदी ने भारत की तरफ से न्यूजीलैंड के खिलाफ सबसे ज्यादा विकेट लिए हैं। बेदी ने न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत टेस्ट मैच खेलते हुए 22 पारियों में कुल 57 विकेट लिए हैं। एक पारी में उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 42 रन देकर 6 विकेट रहा है, जबकि एक मैच में 70 रन देकर 9 विकेट उनका न्यूज़ीलैंड सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। बेदी न्यूजीलैंड के खिलाफ एक भी 10 विकेट हॉल हासिल नहीं कर पाए लेकिन उन्होंने 4 बार पारी में पांच विकेट विकेट लिए हैं।

#1 रविचंद्रन अश्विन (66)

अश्विन टेस्ट में न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत के लिए सबसे सफल गेंदबाज हैं
अश्विन टेस्ट में न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत के लिए सबसे सफल गेंदबाज हैं

भारतीय ऑफ स्पिनर आर अश्विन हाल ही में समाप्त हुयी दो टेस्ट मैचों की सीरीज में जबरदस्त प्रदर्शन की बदौलत न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट में भारत की तरफ से सबसे सफल गेंदबाज बन चुके हैं। इस गेंदबाज ने कीवी टीम के खिलाफ 9 टेस्ट मैचों की 17 पारियों में 66 विकेट हासिल किये हैं। इस दौरान एक पारी में उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 7/59 है तथा एक मैच में 13/140 है। इसके अलावा इस ऑफ स्पिनर ने कीवी टीम के खिलाफ 6 बार पारी में पांच विकेट तथा 3 बार मैच में 10 विकेट लेने का कारनामा भी किया है।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment