Create

IND vs NZ : भारत ने वनडे सीरीज में न्यूजीलैंड का वाइटवॉश किया, ओपनर का धुआंधार शतक बेकार गया

India vs New Zealand, 3rd ODI Match
India vs New Zealand, 3rd ODI Match

खेले गए तीन मैचों की सीरीज (IND vs NZ) के तीसरे मुकाबले में भारत ने न्यूजीलैंड को 90 रनों के अंतर से हराते हुए सीरीज 3-0 से अपने नाम की। पहले खेलते हुए भारतीय टीम ने 50 ओवर में 385/9 का स्कोर बनाया था, जवाब में न्यूजीलैंड टीम 41.2 ओवर में 295 रन बनाकर ऑलआउट हो गई। अंतिम मुकाबले में जीत के साथ ही भारतीय टीम आईसीसी वनडे टीम रैंकिंग में पहले स्थान पर पहुँच गई है।

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम की शुरुआत बहुत ही जबरदस्त रही। शुभमन गिल और रोहित शर्मा की जोड़ी ने न्यूजीलैंड के गेंदबाजों की जमकर धुनाई की और भारतीय टीम का स्कोर 25वें ओवर के दौरान ही 200 पहुँच गया। रोहित ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए वनडे क्रिकेट में 1100 दिन बाद शतक जमाया और इस प्रारूप में सबसे ज्यादा शतकों के मामले में ऑस्ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग की बराबरी की। 26वें ओवर में ही शुभमन गिल भी अपना वनडे करियर का चौथा शतक पूरा करने में कामयाब रहे। इस साझेदारी को 212 के स्कोर पर माइकल ब्रेसवेल ने तोड़ा और रोहित शर्मा 101 रन बनाकर आउट हुए। 230 के स्कोर पर गिल भी 112 रन बनाकर ब्लेयर टिकनर का शिकार बने। इशान किशन की पारी धीमी रही और वह दुर्भागयपूर्ण तरीके से 24 गेंदों में 17 के निजी स्कोर पर रन आउट हुए। विराट कोहली ने तेजी से खेलने का प्रयास किया और 27 गेंदों में 36 रनों की पारी खेली। सूर्यकुमार यादव और वॉशिंगटन सुंदर खास योगदान नहीं दे पाए और दोनों क्रमशः 14 और 9 रन बनाकर चलते बने। उप-कप्तान हार्दिक पांड्या ने मोर्चा संभाला और शार्दुल ठाकुर (25) के साथ मिलकर सातवें विकेट के लिए अर्धशतकीय साझेदारी करते हुए स्कोर को 360 के पार पहुँचाया। हार्दिक ने 38 गेंदों में 54 रन बनाये। न्यूजीलैंड के लिए जैकब डफी और ब्लेयर टिकनर ने तीन-तीन विकेट लिए।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड की शुरुआत खराब रही और पारी की दूसरी ही गेंद पर फिन एलेन बिना कोई रन बनाये आउट हो गए। दूसरे ओपनर डेवन कॉनवे और हेनरी निकोल्स ने पारी को संभाला और शतकीय साझेदारी की। इस बीच कॉनवे ने अपना अर्धशतक पूरा किया। निकोल्स 42 रन बनाकर 106 के स्कोर पर कुलदीप यादव का शिकार बने। यहाँ से कॉनवे ने डैरिल मिचेल (24) के साथ अर्धशतीय साझेदारी करते हुए स्कोर को 184 तक पहुंचाया। 184 के ही स्कोर पर कप्तान टॉम लैथम बिना खाता खोले बिना शार्दुल ठाकुर की गेंद पर आउट हुए। ग्लेन फिलिप्स कुछ खास नहीं कर पाए और 5 रन बनाकर पांचवें विकेट के रूप में 200 के स्कोर पर आउट हुए। कॉनवे ने डटकर बल्लेबाजी की और शतक लगाते हुए 100 गेंदों में 12 चौके और आठ छक्के की मदद से 138 रनों की पारी खेली। माइकल ब्रेसवेल ने 26 रन बनाये। आखिरी विकेट के रूप में मिचेल सैंटनर 34 रन बनाकर आउट हुए। भारत के लिए शार्दुल ठाकुर और कुलदीप यादव ने तीन-तीन विकेट लिए।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
1 comment