Create

WTC Final में भारत ने दूसरी पारी में ली बढ़त, दो विकेट भी गंवाए 

India v New Zealand - ICC World Test Championship Final: Day 5
India v New Zealand - ICC World Test Championship Final: Day 5

भारत ने साउथैम्पटन में न्यूजीलैंड के खिलाफ वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल के पांचवें दिन का खेल खत्म होने तक 2 विकेट पर 64 रन बनाए। भारतीय टीम के पास अभी 32 रन की लीड है। विराट कोहली 8 और चेतेश्वर पुजारा 12 रन बनाकर खेल रहे हैं। रिजर्व डे का उपयोग किया गया है इसलिए मैच छठे दिन खेला जाएगा।

बारिश के बाद देरी से शुरू हुए खेल के लिए 2-2 घंटे के हिसाब से तीन सेशन में 91 ओवर का खेल कराने का निर्णय हुआ और न्यूजीलैंड ने 101/2 के स्कोर से पारी आगे बढ़ाई। भारतीय गेंदबाजों की लाइन सटीक रही लेकिन कीवी बल्लेबाज केन विलियमसन और रॉस टेलर ने बेहद धीमी शुरुआत करते हुए पहले घंटे क्रीज पर टिके रहे। दूसरे घंटे में टेलर ने संयम खोया और मोहम्मद शमी की गेंद पर शुभमन गिल को एक्स्ट्रा कवर पर कैच थमा बैठे। गिल ने बेहतरीन कैच लपका। इसके बाद क्रीज पर आए हेनरी निकोल्स भी ज्यादा देर क्रीज पर नहीं टिक पाए और इशांत शर्मा की गेंद पर रोहित शर्मा के हाथों दूसरी स्लिप में लपके गए। रोहित ने डाइव लगाकर कैच पकड़ा। हेनरी निकोल्स ने 7 रन बनाए। यहाँ से मोहम्मद शमी ने बीजे वाटलिंग को 1 रन के निजी स्कोर पर बोल्ड कर कीवी टीम को एक और झटका दिया।

दूसरे सेशन में भी भारतीय गेंदबाजों ने बेहतरीन गेंदबाजी जारी रखी। मोहम्मद शमी ने अच्छी लाइन और लेंथ का प्रदर्शन करते हुए कॉलिन डी ग्रैंडहोम को 13 रन पर पवेलियन भेजा। इसके बाद काइल जैमिसन ने कुछ एक छक्के की मदद से 21 रन बनाए। उनको भी शमी ने आउट किया। हालांकि दूसरे छोर पर केन विलियमसन लगातार रन बनाते रहे। 49 रन के निजी स्कोर पर वह इशांत शर्मा की गेंद पर आउट हो गए और उनका दुर्भाग्य रहा कि वह अर्धशतक नहीं बना पाए। इसके बाद अश्विन ने नील वैगनर (0) को पवेलियन भेज दिया। टिम साउदी अंतिम विकेट के रूप में 30 रन बनाकर जडेजा का शिकार बने और कीवी पारी 249 रनों पर सिमट गई। भारत के लिए शमी ने 4 और इशांत शर्मा ने 3 विकेट चटकाए।

तीसरे सेशन में भारत ने शुभमन गिल का विकेट जल्दी गंवा दिया। उन्हें टिम साउदी ने 8 रन पर पवेलियन भेजा। रोहित शर्मा अच्छे लय में नजर आ रहे थे लेकिन टिम साउदी की एक गेंद को नहीं खेलने के कारण वह पगबाधा आउट हुए। उन्होंने गेंद को पैड से टकराने दिया और उन्हें आउट दिया गया। रोहित शर्मा ने 30 रन बनाए, खेल समाप्ति तक भारत का स्कोर 2 विकेट पर 64 रन था।

Quick Links

Edited by Naveen Sharma
Be the first one to comment