Create
Notifications
Get the free App now
Favorites Edit
Advertisement

IND vs SA: रोहित शर्मा के नाम दर्ज हुए कई रिकॉर्ड, पहले टेस्ट में बने सभी प्रमुख आंकड़ों पर एक नज़र  

  • भारत ने पहले टेस्ट में दक्षिण अफ्रीका को 203 रनों से हराया, रोहित शर्मा मैन ऑफ़ द मैच
FEATURED WRITER
Modified 06 Oct 2019, 15:36 IST

रोहित शर्मा ने एक टेस्ट में सबसे ज्यादा छक्कों का विश्व रिकॉर्ड बनाया (फोटो: BCCI)
रोहित शर्मा ने एक टेस्ट में सबसे ज्यादा छक्कों का विश्व रिकॉर्ड बनाया (फोटो: BCCI)

भारतीय टीम ने विशाखापट्ट्नम में खेले गए पहले टेस्ट में दक्षिण अफ्रीका को 203 रनों से हराकर तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली। भारतीय टीम ने पहली पारी में 502/7 का स्कोर बनाया, जिसके जवाब में दक्षिण अफ्रीका ने 431 रन बनाये। दूसरी पारी में भारत ने 323/4 के स्कोर पर पारी घोषित की और जीत के लिए 395 रनों का पीछा करते हुए दक्षिण अफ्रीका की टीम दूसरी पारी में 191 रन बनाकर ऑल आउट हो गई। रोहित शर्मा (176 एवं 127) को शानदार प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ़ द मैच चुना गया।

आइये नज़र डालते हैं मैच में बने प्रमुख आंकड़ों पर:

# भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 37 टेस्ट में 12वीं बार हराया।

# 37: एक टेस्ट में सबसे ज्यादा छक्कों का रिकॉर्ड बना, पिछला रिकॉर्ड 35 छक्कों का था जो 2014/15 में न्यूजीलैंड-पाकिस्तान शारजाह टेस्ट में बना था। साथ भी भारत (27) ने एक टीम द्वारा एक पारी में बनाये गए सबसे ज्यादा छक्कों का विश्व रिकॉर्ड भी बनाया और इस मामले में न्यूजीलैंड (22 vs पाकिस्तान, 2014) का रिकॉर्ड तोड़ा।

# रोहित शर्मा: एक टेस्ट में दो शतक लगाने वाले छठे भारतीय बल्लेबाज। उनसे पहले यह रिकॉर्ड विजय हज़ारे, सुनील गावस्कर (3 बार), राहुल द्रविड़ (2 बार), विराट कोहली और अजिंक्य रहाणे के नाम था।

# रोहित शर्मा ने मैच में 13 छक्के लगाए और एक टेस्ट में सबसे ज्यादा छक्कों के मामले में वसीम अकरम (12 vs ज़िम्बाब्वे, 1996) का विश्व रिकॉर्ड तोड़ा। रोहित ने साथ ही नवजोत सिंह सिद्धू (8 छक्के vs श्रीलंका, 1994) का भारतीय रिकॉर्ड भी तोड़ा।

# रोहित शर्मा: एक टेस्ट में दो बार स्टंप होने वाले भारत के पहले बल्लेबाज बने।

# रोहित शर्मा ने मैच में 303 रन बनाये और एक मैच में 300 से ज्यादा रन बनाने वाले आठवें भारतीय बल्लेबाज बने। इस मामले में रिकॉर्ड सुनील गावस्कर (344 रन vs वेस्टइंडीज़,1971) के नाम है। 

# रोहित शर्मा: सलामी बल्लेबाज के तौर पर पहले ही टेस्ट में दो शतक लगाने वाले पहले बल्लेबाज। टेस्ट क्रिकेट में अब उनके नाम पांच शतक हो गए हैं।

Advertisement

# रोहित शर्मा ने भारत में लगातार सात पारियों में 50 से ज्यादा का स्कोर बनाने का रिकॉर्ड बनाया। उन्होंने इस मामले में एवर्टन वीक्स, राहुल द्रविड़ और एंडी फ्लावर का रिकॉर्ड तोड़ा।

# रोहित शर्मा: एक टेस्ट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने के अलावा वनडे (16 vs ऑस्ट्रेलिया, 2013) और टी20 (10 vs श्रीलंका, 2017) की एक पारी में भी भारत की तरफ से सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड।

मयंक अग्रवाल - पहले ही शतक को दोहरे शतक में तब्दील किया
मयंक अग्रवाल - पहले ही शतक को दोहरे शतक में तब्दील किया

# मयंक अग्रवाल का पहला शतक और भारत की तरफ से शतक लगाने वाले 86वें एवं अपने पहले ही शतक को दोहरे शतक में तब्दील करने वाले सिर्फ चौथे भारतीय बल्लेबाज।

# रोहित शर्मा - मयंक अग्रवाल: टेस्ट क्रिकेट में भारत की तरफ से ओपनिंग करने वाली 156वीं जोड़ी।

# रोहित शर्मा और मयंक अग्रवाल ने पहले विकेट के लिए 317 रन जोड़े और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ यह भारत की तरफ से किसी भी विकेट की सबसे बड़ी साझेदारी है।  

# भारत की तरफ से 10वीं बार एक पारी में दोनों सलामी बल्लेबाजों ने शतक लगाया। इसके अलावा भारत की तरफ से सिर्फ चौथी बार दोनों सलामी बल्लेबाजों ने एक ही पारी में 150 से ज्यादा रन बनाये। 

# 12: टेस्ट की एक पारी में सलामी बल्लेबाजों (रोहित शर्मा एवं मयंक अग्रवाल - 6) द्वारा लगाए गए सबसे ज्याद छक्कों का रिकॉर्ड। इससे पहले यह रिकॉर्ड मैथ्यू हेडन (11 छक्के vs ज़िम्बाब्वे, 2003) के नाम दर्ज था।

रविचंद्रन अश्विन - 350 टेस्ट विकेट (फोटो: BCCI)
रविचंद्रन अश्विन - 350 टेस्ट विकेट (फोटो: BCCI)

# रविचंद्रन अश्विन ने टेस्ट क्रिकेट में 350 विकेट पूरे किये। उन्होंने यह रिकॉर्ड 66वें मैच में बनाया और इस मामले में मुथैया मुरलीधरन के विश्व रिकॉर्ड की बराबरी की।

# रविचंद्रन अश्विन ने टेस्ट क्रिकेट में 27वीं बार पारी में 5 विकेट लिए। इसके अलावा उन्होंने 14वीं बार पारी में 6 विकेट लिए और हरभजन सिंह (13) का रिकॉर्ड तोड़ा। इस मामले में भारतीय रिकॉर्ड अनिल कुंबले (19) के नाम है।

# रविंद्र जडेजा के 44वें टेस्ट में 200 टेस्ट विकेट पूरे और बाएं हाथ के गेंदबाजों में सबसे तेज़। इससे पहले रिकॉर्ड रंगना हेराथ (47 मैच) के नाम था।  

# डीन एल्गर ने 12वां और क्विंटन डी कॉक ने पांचवां टेस्ट शतक लगाया।

# मोहम्मद शमी ने पांचवीं बार एक पारी में 5 विकेट लिए। 2018 में भी उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ चौथी पारी में ही पांच विकेट लिए थे।

# सेनुरन मुथुसामी का डेब्यू और दक्षिण अफ्रीका के 337वें टेस्ट खिलाड़ी।


Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

Published 06 Oct 2019, 15:36 IST
Advertisement
Fetching more content...