Create
Notifications

कप्तान रोहित शर्मा का चौंकाने वाला रिकॉर्ड, दूसरे टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में बने सभी प्रमुख आंकड़ों पर एक नजर 

रोहित शर्मा पूर्णकालिक कप्तान बनने के बाद अपराजित हैं
रोहित शर्मा पूर्णकालिक कप्तान बनने के बाद अपराजित हैं
Prashant Kumar
visit

धर्मशाला में खेले गए दूसरे टी20 मुकाबले (IND vs SL) में भारतीय टीम ने श्रीलंका को 7 विकेट से पराजित किया। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए श्रीलंकाई टीम ने 20 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर 183 रन का स्कोर बनाया। जवाब में भारतीय टीम ने बल्लेबाजों के शानदार प्रदर्शन की मदद से 17 गेंद शेष रहते हुए 3 विकेट खोकर 186 रन बनाकर सीरीज में विजयी बढ़त हासिल कर ली है। तीन मैचों की सीरीज में भारत 2-0 से आगे है। श्रेयस अय्यर को शानदार अर्धशतकीय पारी के लिए प्लेयर ऑफ़ द मैच चुना गया।

आइये नज़र डालते हैं भारत और श्रीलंका के बीच दूसरे टी20 में बने प्रमुख आंकड़ों पर:

# रोहित शर्मा ने बतौर कप्तान घरेलू सरजमीं पर 16 टी20 मैचों में जीत हासिल कर ली है और घर पर सर्वाधिक जीत के मामले में इयोन मोर्गन (15) को पीछे छोड़ दिया है।

# भारतीय टीम ने नवंबर 2021 से अब तक लगातार 11वीं टी20 अंतरराष्ट्रीय जीत दर्ज की और लगातार सर्वाधिक टी20 अंतरराष्ट्रीय जीत के मामले में अफगानिस्तान और युगांडा की बराबरी की।

# पूर्णकालिक कप्तान के तौर पर रोहित शर्मा ने लगातार 11वीं जीत दर्ज की।

# भारत ने श्रीलंका के खिलाफ 16वीं टी20 अंतरराष्ट्रीय जीत दर्ज की। इस तरह एक विपक्षी टीम के खिलाफ सर्वाधिक जीत के मामले में पाकिस्तान की बराबरी की, जिन्होंने ज़िम्बाब्वे के खिलाफ 16 मैच जीते हैं।

# लक्ष्य का पीछा करते हुए भारतीय टीम ने 73 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में अपनी 53वीं जीत दर्ज की और संयुक्त रूप से पाकिस्तान के साथ शीर्ष पर मौजूद है।

# घर पर सर्वाधिक टी20 अंतरराष्ट्रीय जीत के मामले में भारत और न्यूजीलैंड 39 जीत के साथ संयुक्त रूप से शीर्ष पर मौजूद हैं।

# भुवनेश्वर कुमार टी20 अंतरराष्ट्रीय में 600 डॉट गेंदे डालने वाले पहले भारतीय बने। उनके नाम कुल 1253 गेंदों में 604 डॉट गेंदे दर्ज हैं।

# रोहित शर्मा ने सर्वाधिक टी20 अंतररष्ट्रीय मैच खेलने के मामले में शोएब मालिक की बराबरी कर ली है। दोनों ही खिलाड़ियों के नाम 124 मैच दर्ज हैं।

# रोहित शर्मा फील्डर के रूप में 50 कैच पकड़ने वाले पहले भारतीय बने।

# टी20 अंतररष्ट्रीय में सर्वाधिक सिंगल डिजिट स्कोर के मामले में रोहित (39) दूसरे स्थान पर पहुँच गए हैं। इस लिस्ट में सबसे ऊपर केविन ओ ब्रायन (42) मौजूद हैं।


Edited by Prashant Kumar
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now