IND vs SL : मोहम्मद सिराज की कहर बरपाती गेंदबाजी के आगे श्रीलंका हुई पस्त, भारत ने 3-0 से जीती सीरीज

मोहम्मद सिराज ने जबरदस्त गेंदबाजी की
मोहम्मद सिराज ने जबरदस्त गेंदबाजी की

भारत ने तिरुवनंतपुरम में खेले गए तीन मैचों की सीरीज के तीसरे मुकाबले में श्रीलंका को 317 रनों से हराते हुए वनडे इतिहास की सबसे बड़ी जीत दर्ज की और सीरीज भी 3-0 से अपने नाम की। पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने विराट कोहली और शुभमन गिल के शतकों की बदौलत 390/5 का स्कोर बनाया, जवाब में श्रीलंकाई टीम 22 ओवर में 73 रन बनाकर सिमट गई।

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत जबरदस्त रही। शुभमन गिल और रोहित शर्मा की जोड़ी ने पहले विकेट के लिए 95 रन जोड़े। रोहित 49 गेंदों में 42 रन बनाकर 16वें ओवर में आउट हुए। यहां से गिल और विराट कोहली ने मोर्चा संभाला और दोनों बल्लेबाजों ने शतकीय साझेदारी करते हुए भारत के स्कोर को 31वें ओवर में 200 पहुँचाया। गिल ने धाकड़ बल्लेबाजी का प्रदर्शन किया और 89 गेंदों में अपने वनडे करियर का दूसरा शतक पूरा किया। वह 116 रन बनाकर 226 के स्कोर पर 34वें ओवर में आउट हुए। कोहली ने अपनी शानदार बल्लेबाजी जारी रखी और अपने वनडे करियर का 46वां शतक पूरा किया। इस शतक के साथ ही कोहली घरेलू सरजमीं में सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में सचिन तेंदुलकर (20) से आगे निकल गए, साथ ही एक विरोधी टीम के खिलाफ 10 वनडे शतक जड़ने वाले पहले बल्लेबाज बने। श्रेयस अय्यर 38 रन बनाकर 46वें ओवर में आउट हुए। केएल राहुल और सूर्यकुमार तेजी से रन बनाने के प्रयास में सस्ते में आउट हुए और दोनों बल्लेबाज क्रमशः 7 और 4 रन बनाकर आउट हुए। कोहली अंत तक नाबाद रहे और उन्होंने 110 गेंदों में 13 चौके और आठ छक्के की मदद से 166 रनों की नाबाद पारी खेली। अक्षर पटेल 2 रन बनाकर नाबाद रहे। श्रीलंका के लिए लाहिरू कुमारा और कसुन रजिता ने दो-दो विकेट लिए।

विशाल लक्ष्य का पीछा करते हुए श्रीलंका की शुरुआत खराब रही और दूसरे ही ओवर में अविष्का फर्नांडो 1 रन बनाकर 7 के स्कोर पर मोहम्मद सिराज का शिकार बने। कुसल मेंडिस भी 4 रन बनाकर 22 के स्कोर पर चलते बने। 31 के स्कोर पर चरिथ असलंका 1 और 35 के स्कोर पर नुवानिन्दु फर्नांडो 19 रन बनाकर आउट हुए। यहाँ से विकेटों का पतन जारी रहा श्रीलंका ने 50 के स्कोर तक अपने 7 विकेट गंवा दिए। निचले क्रम से कसुन रजिता (13*) और लाहिरू कुमारा (9) ने कुछ देर भारतीय टीम की जीत का इन्तजार बढ़ाया लेकिन कुलदीप ने लाहिरू को आउट कर श्रीलंकाई पारी को समेट दिया। भारत के मोहम्मद सिराज ने सबसे ज्यादा चार विकेट लिए और अपने वनडे करियर के सर्वश्रेष्ठ आंकड़े दर्ज किये।

भारत की श्रीलंका के खिलाफ 317 रनों से जीत कई मायनों में खास है। वनडे में ऐसा पहली बार हुआ है जब किसी टीम ने 300 से ज्यादा रनों के अंतर से जीत दर्ज की हो। इससे पहले 2008 में न्यूजीलैंड ने आयरलैंड के खिलाफ 290 रनों के अंतर से जीत दर्ज की थी और रनों के लिहाज से सबसे बड़ी जीत का रिकॉर्ड बनाया था। वहीं भारतीय टीम ने अपनी सबसे बड़ी जीत बरमूडा के खिलाफ 257 रनों से दर्ज की थी। वहीं, आज श्रीलंका ने वनडे क्रिकेट में अपना चौथा सबसे छोटा और भारत के खिलाफ सबसे छोटा स्कोर बनाया।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment