इशान किशन का चौंकाने वाला रिकॉर्ड, भारत और श्रीलंका के बीच पहले टी20 में बने प्रमुख आंकड़ों पर एक नजर 

IND vs SL, First T20I (PIC - BCCI)
IND vs SL, First T20I (PIC - BCCI)

भारत और श्रीलंका के बीच तीन मैचों की टी20 सीरीज (IND vs SL) के पहले मैच में भारतीय टीम ने 62 रन से बड़ी जीत दर्ज की। पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने इशान किशन और श्रेयस अय्यर की विस्फोटक पारियों की मदद से 20 ओवर में 199/2 का स्कोर बनाया। जवाब में श्रीलंकाई टीम निर्धारित ओवर में 137/6 का ही स्कोर बना पाई। इस तरह भारत ने सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। इशान किशन को उनकी शानदार 89 रन की पारी के लिए प्लेयर ऑफ़ द मैच चुना गया।

आइये नज़र डालते हैं पहले टी20 में बने प्रमुख आंकड़ों पर:

# भारतीय टीम की यह लगातार 10वीं टी20 जीत है और यह टीम की सबसे बड़ी विनिंग स्ट्रीक है।

# पूर्णकालिक सफ़ेद गेंद फॉर्मेट का कप्तान बनने के बाद रोहित शर्मा की यह लगातार 10वीं जीत है।

# इशान किशन (89) भारत के लिए टी20 अंतरराष्ट्रीय में सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर बनाने वाले विकेटकीपर बने। उन्होंने इस मामले में ऋषभ पंत (65*) को पीछे छोड़ा।

# रोहित शर्मा (3307) अंतरराष्ट्रीय मेंस टी20 क्रिकेट में न्यूजीलैंड के मार्टिन गप्टिल (3299) को पीछे छोड़ते हुए सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज बने।

#युजवेंद्र चहल (66) भारत के लिए टी20 अंतरराष्ट्रीय में सर्वाधिक विकेट चटकाने वाले गेंदबाज बन गए है। उन्होंने जसप्रीत बुमराह (65) को पीछे छोड़ दिया है।

# दीपक हूडा भारतीय टीम के लिए टी20 फॉर्मेट में डेब्यू करने वाले 97वें खिलाड़ी बने।

#दीपक हूडा भारत रत्न श्री अटल बिहारी वाजपेयी इकाना क्रिकेट स्टेडियम, लखनऊ में टी20 डेब्यू करने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बने।

# भारतीय टीम (11) टी20 फॉर्मेट में सर्वाधिक 100+ ओपनिंग साझेदारी के मामले में न्यूजीलैंड (10) को पीछे छोड़ा और संयुक्त रूप से ऑस्ट्रेलिया (11) के साथ टॉप पर है।

# इशान किशन और रोहित शर्मा की जोड़ी ने पहले विकेट के लिए 111 रन की साझेदारी करते हुए टी20 क्रिकेट में श्रीलंका के खिलाफ दूसरी सबसे बड़ी ओपनिंग साझेदारी की।

# रोहित शर्मा 18वीं बार अंतरराष्ट्रीय टी20 में बोल्ड आउट हुए, जो किसी भी भारतीय खिलाड़ी द्वारा सर्वाधिक है।

# इशान किशन एक टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में 10+ बाउंड्री लगाने वाले पहले भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज बने।

# भुवनेश्वर कुमार टी20 अंतरराष्ट्रीय में अब तक 10 बार पारी के पहले ओवर में विकेट चटका चुके हैं, जो किसी भी भारतीय द्वारा सर्वाधिक है।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar