Create
Notifications

IND vs WI: तीसरे वनडे में भारतीय टीम की जीत के 3 अहम कारण

भारतीय टीम (Photo-Bcci)
भारतीय टीम (Photo-Bcci)
सावन गुप्ता
visit

भारत ने कटक में खेले गए तीसरे वनडे मुकाबले में वेस्टइंडीज को 4 विकेट से हरा दिया। पहले बल्लेबाजी करते हुए वेस्टइंडीज ने निर्धारित 50 ओवरों में 5 विकेट के नुकसान पर 315 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया। भारतीय टीम ने इस लक्ष्य को 49वें ओवर में 6 विकेट खोकर हासिल कर लिया। इस जीत के साथ ही सीरीज भी 2-1 से भारतीय टीम ने अपने नाम कर ली।

ये भी पढ़ें: वेस्टइंडीज के खिलाफ तीसरे वनडे में भारत की रोमांचक जीत को लेकर ट्विटर पर प्रतिक्रियाएं

इस मुकाबले में दोनों ही टीमों के बीच एक कड़ा मुकाबला देखने को मिला। आखिर तक पता नहीं था कि कौन सी टीम जीतेगी लेकिन अंत में बाजी भारत के नाम रही। आइए जानते हैं वो 3 कारण क्या रहे जिससे भारतीय टीम को इस मैच में जीत मिली।

1.शानदार शुरुआत

सलामी बल्लेबाजों का एक बार फिर बेहतरीन प्रदर्शन (Photo-Bcci)
सलामी बल्लेबाजों का एक बार फिर बेहतरीन प्रदर्शन (Photo-Bcci)

जब आप किसी बड़े लक्ष्य का पीछा कर रहे होते हैं तो बेहतरीन ओपनिंग साझेदारी काफी जरुरी हो जाती है। रोहित शर्मा और के एल राहुल की जोड़ी ने ऐसा ही किया और पहले विकेट के लिए 122 रनों की जबरदस्त साझेदारी की। इन दोनों खिलाड़ियों ने जीत की नींव तैयार कर दी, जिससे आने वाले बल्लेबाजों को ज्यादा परेशानी नहीं हुई। के एल राहुल ने 77 और रोहित शर्मा ने 63 रनों की पारी खेली।

2. निचले क्रम के बल्लेबाजों की उपयोगी पारियां

जडेजा और शार्दुल ठाकुर ने अहम योगदान दिया (Photo-Bcci)
जडेजा और शार्दुल ठाकुर ने अहम योगदान दिया (Photo-Bcci)

शानदार ओपनिंग साझेदारी के बावजूद भारतीय टीम का मध्यक्रम लड़खड़ा गया। ऋषभ पंत, श्रेयस अय्यर और केदार जाधव जैसे बल्लेबाज फ्लॉप रहे। इसके बाद निचले क्रम में रविंद्र जडेजा ने कप्तान विराट कोहली के साथ मिलकर 58 रनों की जबरदस्त साझेदारी की। हालांकि कोहली भी 286 के स्कोर पर आउट हो गए और यहां से टीम को जीत के लिए 30 रनों की और जरुरत थी।

कप्तान कोहली के आउट होने के बाद लगा कि भारतीय टीम के हाथ से मैच फिसल जाएगा लेकिन आठवें नंबर पर बल्लेबाजी करने आए शार्दुल ठाकुर ने सिर्फ 6 गेंद पर नाबाद 17 रन बनाकर भारत को लक्ष्य तक पहुंचा दिया। रविंद्र जडेजा ने भी शानदार योगदान दिया और 31 गेंद पर 39 रन बनाकर नाबाद रहे।

3.विराट कोहली की शानदार पारी

विराट कोहली की एक और शानदार पारी (Photo-Bcci)
विराट कोहली की एक और शानदार पारी (Photo-Bcci)

बेहतरीन ओपनिंग साझेदारी के बाद मध्यक्रम बुरी तरह लड़खड़ा गया, लेकिन कप्तान विराट कोहली एक छोर पर डटे रहे। उन्होंने कभी भी रन रेट को ज्यादा बढ़ने नहीं दिया और सिंगल, डबल के साथ-साथ बीच-बीच में बड़े शॉट भी खेलते रहे। के एल राहुल के साथ उन्होंने 45, केदार जाधव के साथ 27 और रविंद्र जडेजा के साथ 58 रनों की शानदार साझेदारी की और टीम को मैच में बनाए रखा। कप्तान कोहली ने 81 गेंद पर 9 चौके की मदद से 85 रन बनाए और मैन ऑफ द मैच भी रहे।

Edited by सावन गुप्ता

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
Article image

Go to article
App download animated image Get the free App now