Create
Notifications

INDvWI: भारत की तरफ से वन-डे में दस हजार रन बनाने के लिए महेंद्र सिंह धोनी और विराट कोहली में होड़

Enter caption
ANALYST
Modified 23 Oct 2018

भारतीय टीम वेस्टइंडीज को पहले वन-डे में 8 विकेट से हराने के बाद 24 अक्टूबर को दूसरे मुकाबले के लिए मैदान पर उतरेगी। इस मैच में सभी की निगाहें भारतीय कप्तान विराट कोहली पर रहेंगी। वे अपने 10 हजार वन-डे रन बनाने के बेहद करीब हैं। एक और खास चीज यह भी है जिसकी तरफ ज्यादा लोगों का ध्यान नहीं है। महेंद्र सिंह धोनी वन-डे क्रिकेट में अपने दस हजार रन पूरे कर चुके हैं लेकिन उन्होंने 174 रन एशिया एकादश और अन्य टीमों की तरफ से बनाए हैं इसलिए भारत की तरफ से खेलकर दस हजार रन बनाने के लिए उन्हें 51 रन और चाहिए। ओवरऑल उनके नाम अभी 10123 रन है लेकिन 174 रन निकालने पर भारत के लिए खेलकर बनाए गए रनों का आंकड़ा 9949 आता है।

विराट कोहली दस हजार रन के आंकड़े से 81 रन दूर है और धोनी भारत की तरफ से दस हजारी रन बनाने वाले खिलाड़ी बनने की होड़ में कोहली के साथ दौड़ में हैं। यह देखना दिलचस्प रहेगा कि धोनी और कोहली में से कौन इस मुकाम पर सबसे पहले पहुँचता है। कोहली अगर ऐसा करने में कामयाब होते हैं तो भारत की तरफ से उनका नाम दस हजार रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में चौथे स्थान पर आ जाएगा और विश्व में 13वें क्रिकेटर बन जाएंगे। इसके अलावा वन-डे क्रिकेट में सबसे तेज दस हजार रन बनाने के मामले में भी वे सचिन तेंदुलकर (259 पारियां) को पीछे छोड़ देंगे। कोहली ने अभी 204 पारियां खेली है।

वेस्टइंडीज के खिलाफ भारत की तरफ से सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में सचिन तेंदुलकर (1573) का नाम पहले स्थान पर है और विराट कोहली उनसे 47 रन पीछे हैं। यह देखना दिलचस्प रहेगा कि धोनी और कोहली में भारत की तरफ से खेलते हुए दस हजार रन कौन पहले बनाता है। कोहली तीसरे नम्बर पर आते हैं इसलिए ऐसा लगता है कि वे धोनी से आगे निकलेंगे लेकिन असल में चीजें मैच के दिन ही साफ़ हो पाएंगी।

Published 23 Oct 2018
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now