Create
Notifications

India vs West Indies: विराट कोहली वन-डे सीरीज में सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं

Enter caption
Naveen Sharma
FEATURED WRITER
Modified 17 Oct 2018
फ़ीचर

एशिया कप में आराम करने वाले भारतीय कप्तान विराट कोहली वेस्टइंडीज के खिलाफ एक बार फिर मैदान पर कमान सम्भालने को तैयार हैं। इसके अलावा बल्लेबाजी में उनका अगला निशाना पूर्व महान भारतीय बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर का एक बड़ा रिकॉर्ड है। वेस्टइंडीज के खिलाफ वन-डे क्रिकेट में भारत की तरफ से सचिन तेंदुलकर के नाम सबसे ज्यादा रन है और कोहली इसे पीछे छोड़ने वाले हैं। 

सचिन तेंदुलकर ने विंडीज के विरुद्ध 39 वन-डे खेलकर 1573 रन बनाए हैं। इसमें करीबन 53 का औसत उनका रहा। दूसरी तरफ विराट कोहली ने अब तक 27 मुकाबले वेस्टइंडीज के खिलाफ खेलकर 1387 रन बनाए हैं। इस दौरान उनका औसत 60 से ऊपर का रहा है। कोहली ने इस दौरान 9 अर्धशतक और 4 शतक लगाए हैं और निरंतरता से रन बनाते हुए क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ने से महज 187 रन पीछे हैं।

इस सूची में राहुल द्रविड़, सौरव गांगुली और मोहम्मद अजहरुद्दीन के नाम भी हैं। टॉप 10 में वर्तमान टीम से महेंद्र सिंह धोनी और रोहित शर्मा का नाम भी शामिल है। कोहली और रोहित शर्मा इस समय आईसीसी वन-डे रैंकिंग में पहले और दूसरे स्थान कर काबिज हैं। 

विराट कोहली ने पिछले 5 सालों में बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए बल्लेबाजी के कई रिकॉर्ड तोड़े हैं। उन्होंने निरंतर बढ़िया खेल दिखाने के अलावा फिटनेस के भी नए आयाम स्थापित किये हैं। देखना दिलचस्प रहेगा कि शुरूआती 2 वन-डे मुकाबलों में वे तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ने में कामयाब होते हैं अथवा नहीं। 

टीम इंडिया के कप्तान ने अब तक 211 वन-डे मुकाबले खेलकर 9779 रन बनाए हैं और 35 शतक जड़ चुके हैं। सचिन तेंदुलकर के 49 एकदिवसीय शतकों के रिकॉर्ड का भी वे तेजी से पीछा कर रहे हैं। 

की टीम को टेस्ट सीरीज में 2-0 से पराजय का सामना करना पड़ा था और वन-डे सीरीज में भी उनकी टीम उतनी अच्छी नहीं कही जा सकती है। 

Published 17 Oct 2018
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now