Create
Notifications

Hindi Cricket News - भारतीय महिला टीम ने  2021 में न्यूजीलैंड में होने वाले वर्ल्ड कप के लिए क्वालीफाई किया

भारतीय महिला टीम
भारतीय महिला टीम
मयंक मेहता

भारतीय महिला टीम ने 2021 में न्यूजीलैंड में होने वाले वर्ल्ड कप के लिए क्वालीफाई कर लिया है। भारत से पहले ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, दक्षिण अफ्रीका और घरेलू टीम न्यूजीलैंड पहले ही वर्ल्ड कप के लिए क्वालीफाई कर चुकी हैं। आईसीसी विमेंस चैंपियनशिप के तहत होने वाली सीरीज नहीं हो पाई थी, क्योंकि बीसीसीआई को सरकार की तरफ से क्लीयरेंस नहीं मिला। इसके बाद ही आईसीसी की टेक्निकल कमेटी ने फैसला लेते हुए दोनों टीमों के बीच पॉइंट्स को बांटने का फैसला लिया।

इसके बाद ही भारतीय टीम चैंपियनशिप टेबल में टॉप 4 में पहुंच गई हैं और उन्होंने मेगा इवेंट के लिए क्वालीफाई कर लिया है। 2021 में होने वाला वर्ल्ड कप न्यूजीलैंड में 6 फरवरी से 7 मार्च तक खेला जाना है और इसका शेड्यूल भी आईसीसी ने पिछले महीने ही रिलीज किया।

यह भी पढ़ें: 4 गलतियां जिनकी वजह से भारत 2007 के बाद दोबारा टी20 वर्ल्ड कप नहीं जीत पाया है

इस सीरीज से पहले भारत के 20 पॉइंट्स थे, तो पाकिस्तान के 16 पॉइंट्स। हालांकि इस सीरीज के 6 पॉइंट्स थे, जिसे बीसीसीआई ने होस्ट कराने से मना कर दिया। गौर करने वाली बात यह है कि दोनों देशों के बीच हालात बिल्कुल भी सामान्य नहीं है और दोनों टीमें सिर्फ आईसीसी इवेंट्स में ही भिड़ती हुई नजर आती हैं।

आईसीसी की तरफ से जारी किए गए बयान में कहा गया, "भारत और पाकिस्तान के बीच सीरीज छठे राउंड में जुलाई और नवंबर 2019 के बीच में होने वाली थी। हालांकि दोनों बोर्ड की तमाम कोशिशों क बावजूद यह नहीं हो पाई।"

पाकिस्तान महिला टीम को 2021 वनडे वर्ल्ड कप में क्वालीफाई करने के लिए इस साल श्रीलंका में जुलाई में होने वाले क्वालीफायर्स का इंतजार करना होगा। हालांकि पूरा विश्व इस समय कोरोना के खिलाफ लड़ाई लड़ रहा है और इसे देखते हुए यह कहना काफी मुश्किल है कि यह सीरीज हो भी पाएगी या नहीं। अंत में देखना होगा कि आईसीसी किस तरह फैसला लेते हुए अंतिम कुछ टीमों का चयन करती हैं।

आपको बता दें कि 2017 में हुए महिला वर्ल्ड कप में भारत रनरअप रहा था और फाइनल में उसे इंग्लैंड के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था।


Edited by मयंक मेहता

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...