Create

आईपीएल टीमों के आधार पर भारत की विश्व कप टीम

विराट कोहली और रोहित शर्मा विश्व कप में भारत के दो सबसे महत्वपूर्ण खिलाड़ी हैं

कुछ विवादित फैसलों के बावजूद, भारतीय चयनकर्ताओं ने कप्तान विराट कोहली के नेतृत्व में विश्व कप के लिए एक बहुत मजबूत टीम का चयन किया है। भले ही आईपीएल का प्रदर्शन खिलाड़ियों को चुनने का मापदंड नहीं था, लेकिन कहीं न कहीं खिलाड़ियों के वर्तमान फॉर्म को निश्चित रूप से ध्यान में रखा गया है।

विश्व कप के खिलाड़ियों को अलग-अलग फ्रेंचाइजी में बांटना भी दिलचस्प है। यहां हम प्रत्येक आईपीएल टीमों में भारतीय खिलाड़ियों की सूची बना रहे हैं जो अगले महीने इंग्लैंड की यात्रा करेंगे।


# 8 राजस्थान रॉयल्स

राजस्थान रॉयल्स एकमात्र ऐसी टीम है जिसका कोई भी खिलाड़ी भारत की विश्व कप टीम में नहीं है। जहाँ अजिंक्य रहाणे पर चयनकर्ताओं ने विचार नहीं किया, वहीं श्रेयस गोपाल भी जगह बनाने में असफल रहे।


#7 दिल्ली कैपिटल्स - शिखर धवन

शिखर धवन विजय शंकर

अनुभवी शिखर धवन भारत की विश्व कप टीम में शामिल होने वाले दिल्ली कैपिटल्स के एकमात्र खिलाड़ी हैं। एक और खिलाड़ी ऋषभ पंत जो इस दौड़ में थे, वह विश्व कप टीम में स्थान पाने से चूक गए। उनका नाम स्टैंड बाई के रूप में रखा गया है।


#6 सनराइजर्स हैदराबाद - भुवनेश्वर कुमार, विजय शंकर

विश्व कप में भुवनेश्वर कुमार भारत के गेंदबाजी आक्रमण के प्रमुख सदस्य होंगे। भले ही वह आईपीएल में अपने सर्वश्रेष्ठ फॉर्म में न हों, लेकिन भारतीय टीम इंग्लैंड में अच्छा प्रदर्शन करने के लिए उन पर निर्भर करेगी। साथ ही उनके सनराइजर्स हैदराबाद टीम के साथी विजय शंकर के पास नंबर चार पर बल्लेबाजी करने की जिम्मेदारी होगी।


# 5 कोलकाता नाइटराइडर्स - दिनेश कार्तिक, कुलदीप यादव

दिनेश कार्तिक

कुलदीप यादव टीम इंडिया के लिए हाल के समय में एक बेहतरीन खोज रहे हैं। यह चाइनामैन गेंदबाज़ विश्व कप में भारतीय टीम की महत्वपूर्ण कड़ी होगा। वहीं टीम में कुलदीप के साथ उनके केकेआर के कप्तान दिनेश कार्तिक भी होंगे, जिन्हें अंतिम 15 में ऋषभ पंत पर तरजीह देते हुए टीम में शामिल किया गया है।

# 4 किंग्स इलेवन पंजाब - केएल राहुल, मोहम्मद शमी

केएल राहुल आईपीएल 2019 में बेहतरीन फॉर्म में हैं

केएल राहुल और मोहम्मद शमी दो खिलाड़ी हैं जिन्होंने आईपीएल 2019 में किंग्स इलेवन पंजाब के लिए अच्छा प्रदर्शन किया है। राहुल इस सीजन में बल्ले से शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं और फ्रेंचाइजी के लिए कुछ मैच जिताऊ पारियां खेली हैं। शमी इस समय अपने करियर के शिखर पर हैं। ये दोनों खिलाड़ी भारत की विश्व कप टीम का हिस्सा हैं।


#3 रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर - विराट कोहली, युजवेंद्र चहल

चहल और कोहली

युजवेंद्र चहल ने जहां अभी तक गेंद के साथ इस आईपीएल में अच्छा प्रदर्शन किया है, वहीं विराट कोहली भी अपने उच्च स्तर के अनुसार अब प्रदर्शन करने लगे हैं। ये दोनों खिलाड़ी आरसीबी की खराब किस्मत को पीछे छोड़ते हुए विश्व कप में अच्छी शुरुआत करने की कोशिश करेंगे। साथ ही युवा तेज़ गेंदबाज़ नवदीप सैनी भी एक स्टैंड बाई और नेट गेंदबाज के रूप में टीम के साथ यात्रा करेंगे।

#2 मुंबई इंडियंस - रोहित शर्मा, हार्दिक पंड्या, जसप्रीत बुमराह

हार्दिक पंड्या, जसप्रीत बुमराह

मुंबई इंडियंस के पास भारत की विश्व कप टीम के तीन सबसे महत्वपूर्ण सदस्य हैं। रोहित शर्मा, हार्दिक पांड्या और जसप्रीत बुमराह भारत के विश्व कप के अवसरों के लिए बेहद महत्वपूर्ण हैं। रोहित, कोहली के बाद भारत के दूसरे सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज हैं और टीम को मजबूत शुरुआत देने की जिम्मेदारी उनके ऊपर है। बुमराह इस समय दुनिया के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज हैं और हार्दिक पांड्या टीम इंडिया के लिए एक्स-फैक्टर होंगे।


# 1 चेन्नई सुपरकिंग्स - एमएस धोनी, केदार जाधव, रविंद्र जडेजा

धोनी और जडेजा

एमएस धोनी विश्व कप में भारत के सबसे अनुभवी खिलाड़ी होंगे। धोनी आईपीएल 2019 में शानदार फॉर्म में रहे हैं और उनका अनुभव और उनकी उपस्थिति टूर्नामेंट में भारत की सफलता की कुंजी होगी। केदार जाधव भारतीय एकादश को संतुलन प्रदान करेंगे, वहीं रविंद्र जडेजा टीम को एक अतिरिक्त स्पिन विकल्प प्रदान करेंगे।

Hindi cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

Quick Links

Edited by निशांत द्रविड़
Be the first one to comment