Create
Notifications

टेस्ट मैच की पहली गेंद पर आउट होने वाले भारतीय बल्लेबाजों की लिस्ट

टेस्ट मैच की पहली गेंद पर आउट होने वाले भारतीय बल्लेबाज
टेस्ट मैच की पहली गेंद पर आउट होने वाले भारतीय बल्लेबाज
निशांत द्रविड़
visit

टेस्ट क्रिकेट में अगर कोई भी बल्लेबाज मैच की पहली गेंद पर आउट हो तो इससे खराब शुरुआत टीम के लिए नहीं हो सकती है। टेस्ट में अभी तक कई बल्लेबाज ऐसे हुए हैं, जो मैच की पहली ही गेंद पर आउट होकर पवेलियन लौट गए। 1877 से लेकर अभी तक 32 बार टेस्ट मैच की पहली गेंद पर बल्लेबाज आउट हो चुके हैं।

इसमें से आठ बार भारतीय बल्लेबाज भी मैच की पहली गेंद पर आउट होने का अनचाहा रिकॉर्ड बना चुके हैं। टेस्ट मैच की पहली गेंद पर आउट होने वाले सबसे पहले बल्लेबाज इंग्लैंड के आर्ची मैक्लैरेन थे, जिन्हें 1884-95 के मेलबर्न टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया के आर्थर कनिंघम ने आउट किया था।

यह भी पढ़ें - वनडे मैच में पहली गेंद पर आउट होने वाले भारतीय बल्लेबाजों की लिस्ट

टेस्ट मैच में पारी की पहली ही गेंद पर सबसे ज्यादा आउट होने के मामले में रिकॉर्ड सुनील गावस्कर और बांग्लादेश के हनन सरकार के नाम है। दोनों बल्लेबाज अपने करियर में टेस्ट की पहली गेंद पर तीन-तीन बार आउट हुए थे। गेंदबाजों में वेस्टइंडीज के पेड्रो कॉलिंस ने मैच की पहली गेंद पर सबसे ज्यादा तीन बार बल्लेबाजों को पवेलियन भेजा है। गौरतलब है कि तीनों बार कॉलिंस ने हनन सरकार को ही आउट किया।

भारत की तरफ से यह रिकॉर्ड कपिल देव के नाम है, जिन्होंने दो बार टेस्ट मैच की पहली गेंद पर विकेट लिया। कपिल देव ने 1983 में पाकिस्तान के मोहसिन खान और 1992 में दक्षिण अफ्रीका के जिमी कुक को आउट किया था।

आइये नजर डालते हैं उन भारतीय बल्लेबाजों पर जो टेस्ट मैच की पहली ही गेंद पर आउट हो गए:

सुनील गावस्कर
सुनील गावस्कर

# सुनील गावस्कर (3 बार)

1974 में इंग्लैंड के खिलाफ एजबेस्टन टेस्ट में भारत के महान बल्लेबाज सुनील गावस्कर मैच की पहली ही गेंद पर आउट हो गए थे और यह रिकॉर्ड बनाने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज बने थे। गावस्कर को जॉफ आर्नोल्ड ने आउट किया था। भारत (165 एवं 216) को उस मैच में इंग्लैंड (459/2) ने एक पारी और 78 रनों से हराया था।

1983 में वेस्टइंडीज के खिलाफ कोलकाता टेस्ट में भी सुनील गावस्कर पहली गेंद पर आउट हो गए थे। उन्हें मैलकम मार्शल ने आउट किया था। भारत (241 एवं 90) को उस मैच में वेस्टइंडीज (377) ने एक पारी और 46 रनों से हराया था।

1987 में पाकिस्तान के खिलाफ जयपुर टेस्ट में सुनील गावस्कर ने मैच की पहली गेंद पर आउट होने का रिकॉर्ड तीसरी बार बनाया। उन्हें पाकिस्तान के महान ऑलराउंडर इमरान खान ने पहली ही गेंद पर चलता किया था। भारत (465/8 एवं 114/2) और पाकिस्तान (341) के बीच खेला गया वह मैच ड्रॉ हुआ था।

शिव सुंदर दास 
शिव सुंदर दास

# सुधीर नाइक

1974-75 में वेस्टइंडीज के खिलाफ कोलकाता टेस्ट में भारत के पूर्व ओपनर सुधीर नाइक मैच की पहली ही गेंद पर आउट हो गए थे। उन्हें वेस्टइंडीज के दिग्गज गेंदबाज एंडी रॉबर्ट्स ने आउट किया था। हालाँकि भारत (233 एवं 316) ने उस टेस्ट में वेस्टइंडीज (240 एवं 224) को 85 रनों से हराया था।

# डब्लू वी रमन

1990 में न्यूजीलैंड के खिलाफ नेपियर टेस्ट में डब्लू वी रमन मैच की पहली ही गेंद पर आउट हो गए थे। उन्हें न्यूजीलैंड के महान ऑलराउंडर रिचर्ड हैडली ने आउट किया था। भारत (358/9) और न्यूजीलैंड (178/1) के बीच खेला गया वह मैच ड्रॉ हुआ था।

# शिव सुंदर दास

2002 में वेस्टइंडीज के खिलाफ ब्रिजटाउन टेस्ट में भारतीय टीम के पूर्व ओपनर शिव सुंदर दास मैच की पहली ही गेंद पर आउट हो गए थे। उन्हें वेस्टइंडीज के मर्वन डिल्लन ने बोल्ड कर दिया था। भारत (102 एवं 296) को उस मैच में वेस्टइंडीज (394 एवं 5/0) ने 10 विकेट से बुरी तरह हराया था।

वसीम जाफर
वसीम जाफर

# वसीम जाफर

2007 में बांग्लादेश के खिलाफ चटगांव टेस्ट में वसीम जाफर मैच की पहली ही गेंद पर आउट हो गए थे। जाफर को मशरफे मोर्तजा ने बोल्ड कर दिया था। भारत (387/8 एवं 100/6) और बांग्लादेश (238 एवं 104/2) के बीच खेला गया वह मैच ड्रॉ हुआ था।

# केएल राहुल

2017 में श्रीलंका के खिलाफ कोलकाता टेस्ट में केएल राहुल मैच की पहली ही गेंद पर आउट हो गए थे। राहुल को सुरंगा लकमल ने विकेट के पीछे कैच आउट करवाया था। भारत (172 एवं 352/8) और श्रीलंका (294 एवं 75/7) के बीच खेला गया वह मैच ड्रॉ हुआ था।

Edited by निशांत द्रविड़
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now