Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

भारत के 2 वनडे कप्तान जो अपनी कप्तानी में पाकिस्तान से कभी नहीं हारे

ANALYST
आँकड़े
Published 21 Jan 2019, 11:09 IST
21 Jan 2019, 11:09 IST

Enter caption

क्रिकेट को सर्वाधिक पसंद करने वाले भारत और पाकिस्तान दो ऐसे देश है, जो आपस में जब भी टकराते हैं तब मैच देखने वाले क्रिकेट प्रेमियों की भीड़ भारी मात्रा में स्टेडियम पहुंच जाती है। भारत और पाकिस्तान ने अब तक आपस में 131 वनडे मैच खेले हैं, जिसमें भारत को 54 बार जीत और 73 बार हार का सामना करना पड़ा है। पाकिस्तान के खिलाफ कई दिग्गज खिलाड़ियों ने भारत की ओर से कप्तानी की है लेकिन केवल 2 ही ऐसे कप्तान हैं जिन्हें पाकिस्तान के खिलाफ कभी हार का सामना नहीं करना पड़ा। इस लेख में पाकिस्तान के खिलाफ एक भी मैच ना हारने वाले कप्तानों का जिक्र है।

आइए उन कप्तानों पर नजर डालते हैं:

#1 रोहित शर्मा

रोहित शर्मा भारत के सर्वश्रेष्ठ सलामी बल्लेबाजों में से एक है। टीम इंडिया के नियमित कप्तान विराट कोहली को जब भी आराम की जरूरत महसूस होती है तो चयनकर्ताओं को उनके विकल्प के बारे में जरा भी सोचना नहीं पड़ता। चयनकर्ताओं के जहन में एक ही बड़ा नाम आता है, रोहित शर्मा।

रोहित की कप्तानी में भारत ने एशिया कप के दौरान पाकिस्तान के खिलाफ 2 एकदिवसीय मैच खेले थे। जिसमें दोनों ही मैचों में भारत की शानदार जीत हुई थी। 

वहीं रोहित शर्मा की कप्तानी में भारत ने अब तक नौ वनडे मैच और आठ टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं, जिसमें से सात वनडे और सात टी20 मैचों में जीत मिली है। रोहित एकमात्र ऐसे बल्लेबाज है जिनके नाम एकदिवसीय मैच में 3 दोहरे शतक बनाने का रिकॉर्ड दर्ज है।

#2 मोहिंदर अमरनाथ

मोहिंदर अमरनाथ 

मोहिंदर अमरनाथ अपने समय के बहुत शानदार ऑलराउंडर थे। 1984 में भारत ने पाकिस्तान के खिलाफ अमरनाथ की कप्तानी में एक वनडे मैच खेला था, जिसमें टीम को शानदार जीत हासिल हुई थी।

Advertisement

अमरनाथ ने अपने क्रिकेट करियर में खेले गए 85 वनडे मैचों में 1924 रन बनाए हैं। इस दौरान उन्होंने 2 शतक और 13 अर्धशतक भी मारे हैं। वहीं गेंदबाजी करते हुए अमरनाथ ने 46 विकेट भी झटके हैं।


Get Cricket News In Hindi Here

Modified 20 Dec 2019, 21:06 IST
Advertisement
Advertisement
Fetching more content...