चैंपियंस ट्रॉफी से पहले तक भारतीय क्रिकेट टीम का पूरा शेड्यूल, जानिए किन-किन टीमों से होगी भिड़ंत?

भारतीय टीम का पूरा शेड्यूल (Photo Credit - BCCI)
भारतीय टीम का पूरा शेड्यूल (Photo Credit - BCCI)

Indian Cricket Team Full Schedule : भारतीय क्रिकेट टीम टी20 वर्ल्ड कप खत्म होने के बाद किन-किन टीमों से मुकाबले खेलेगी, इसका पूरा शेड्यूल सामने आ गया है। चैंपियंस ट्रॉफी से पहले तक भारतीय टीम को कई सारे मुकाबले खेलने हैं। न्यूजीलैंड, ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका से टीम इंडिया को मैच खेलने हैं। इसके अलावा और भी कई टीमें हैं। कुछ टीमें भारत का दौरा करेंगी और कुछ जगहों पर टीम इंडिया टूर करेगी।

भारतीय टीम के शेड्यूल की अगर बात करें तो जुलाई से लेकर अगले साल जनवरी तक टीम 20 टी20, 10 टेस्ट और 6 वनडे मुकाबले खेलेगी। टीम इंडिया को अगले साल चैंपियंस ट्रॉफी में खेलना है लेकिन इसके बावजूद वनडे मुकाबलों की संख्या कम है।

भारतीय टीम का पूरा शेड्यूल इस प्रकार है

अब हम आपको बताते हैं कि किन-किन टीमों के खिलाफ और कब-कब भारतीय टीम मैच खेलेगी।

1.जिम्बाब्वे के साथ 5 मैचों की टी20 सीरीज (जुलाई)

2.श्रीलंका के खिलाफ 3 मैचों की वनडे और 3 मैचों की टी20 सीरीज (जुलाई-अगस्त)

3.बांग्लादेश के खिलाफ 2 टेस्ट और 3 मैचों की वनडे सीरीज (अगस्त-सितंबर)

4.न्यूजीलैंड के खिलाफ 3 टेस्ट मैच (अक्टूबर-नवंबर)

5.ऑस्ट्रेलिया के साथ 5 मैचों की टेस्ट सीरीज (नवंबर-जनवरी)

6.इंग्लैंड से 5 टी20 और 3 मैचों की वनडे सीरीज (जनवरी-फरवरी)

आपको बता दें कि टी20 वर्ल्ड कप के तुरंत बाद भारत की युवा टीम जिम्बाब्वे टूर पर जाएगी। टीम इंडिया के सीनियर खिलाड़ी इस दौरे का हिस्सा नहीं होंगे। हालांकि ये तय नहीं है कि श्रीलंका के खिलाफ विराट कोहली और रोहित शर्मा जैसे प्लेयर खेलेंगे या नहीं।

कुछ दिनों पहले खबर आई थी कि विराट और रोहित का ज्यादा फोकस टी20 वर्ल्ड कप के बाद टेस्ट मैचों पर रहेगा। ये खिलाड़ी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप पर अपना पूरा जोर लगाएंगे। इसके अलावा चैंपियंस ट्रॉफी पर भी इनका ध्यान रहेगा। कुल मिलाकर विराट कोहली और रोहित शर्मा टी20 मुकाबलों में ज्यादा खेलते हुए नजर नहीं आएंगे। इनका अगले टी20 वर्ल्ड कप में खेलना तय नहीं है और इसी वजह से ये टी20 पर ज्यादा फोकस नहीं करेंगे। भारत के सामने ऑस्ट्रेलिया का दौरा काफी अहम रहेगा। इसके बाद चैंपियंस ट्रॉफी का खिताब भी टीम इंडिया जीतना चाहेगी।

Quick Links

Edited by सावन गुप्ता
App download animated image Get the free App now