Create

भारतीय क्रिकेट टीम का 2021 का पूरा कार्यक्रम

भारतीय टीम
भारतीय टीम

साल 2020 में क्रिकेट पूरी तरह से कोरोना से प्रभावित रहा और नए साल में सब चीजें ठीक रहने की कामना पहले से की जा रहे है। क्रिकेट के लिहाज से यह साल काफी अहम है। इसके अलावा भारतीय टीम के लिए भी यह साल महत्व रखता है। इस साल भारतीय टीम (Indian Team) को ऑस्ट्रेलिया (Australia) दौरे के बाद भी कई सीरीज खेलनी है।

टी20 वर्ल्ड कप पिछले साल ऑस्ट्रेलिया में होना था जो अब 2022 में होगा लेकिन भारत में प्रस्तावित इस साल होने वाला वर्ल्ड कप 2021 ही होगा। इसके कार्यक्रम में कोई बदलाव नहीं किया गया है। भारतीय टीम का कार्यक्रम इस वर्ष व्यस्त रहने वाला है। काफी मुकाबले टीम इंडिया को खेलने हैं।

भारतीय क्रिकेट टीम का 2021 का कार्यक्रम

जनवरी: ऑस्ट्रेलिया vs भारत, दो टेस्ट मैच

फरवरी-मार्च: भारत vs इंग्लैंड, 4 टेस्ट, 3 वनडे, 5 टी20

अप्रैल-मई: आईपीएल, 60 टी20 मैच

जून: श्रीलंका vs भारत, 3 वनडे, 5 टी20 मुकाबले

जून-जुलाई: एशिया कप, 6 टी20 मुकाबले

जुलाई: जिम्बाब्वे vs भारत, 3 वनडे

अगस्त-सितम्बर: इंग्लैंड vs भारत, 5 टेस्ट,

अक्टूबर: भारत vs दक्षिण अफ्रीका, 3 वनडे, 5 टी20 मुकाबले

अक्टूबर-नवम्बर: टी20 वर्ल्ड कप, 6 टी20 मैच

नवम्बर-दिसम्बर: भारत vs न्यूजीलैंड, 2 टेस्ट, 3 टी20 मैच

दिसम्बर: दक्षिण अफ्रीका vs भारत, 3 टेस्ट, 3 टी20 मुकाबले

भारतीय टीम को फरवरी से लेकर जुलाई तक खुद के देश में ही अलग-अलग सीरीज और टूर्नामेंट में खेलना है। इसके बाद जुलाई से जिम्बाब्वे दौरे से भारतीय टीम के विदेश दौरे शुरू होंगे। इसके बाद इंग्लैंड दौरे पर भी टीम इंडिया को जाना है। वापस आकर दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज खेलने के बाद भारत में ही टी20 वर्ल्ड कप होगा। नवम्बर में न्यूजीलैंड की टीम आएगी और दिसम्बर में भारतीय टीम को दक्षिण अफ्रीका का दौरा करना है।

भारतीय टीम
भारतीय टीम

देखा जाए तो इस वर्ष भारतीय टीम का कार्यक्रम काफी व्यस्त है और पिछले साल हुए कम मैचों को इस बार पूरा करने का प्रयास किया जाएगा। इस दौरान अप्रैल-मई में होने वाला आईपीएल भी इस बार दिलचस्प होग।

Quick Links

Edited by Naveen Sharma
Be the first one to comment