Create

क्रिकेट न्यूज़: नरेंद्र मोदी ने भारतीय टीम के दिग्गज क्रिकेटरों से की ख़ास अपील, चुनाव को लेकर उठाया बड़ा कदम  

Enter caption

17वीं लोकसभा चुनाव की घोषणा हो चुकी है। 11 अप्रैल से 19 मई के बीच सात चरणों में चुनाव संपन्न होने हैं और परिणाम 23 मई को आने हैं। लोकतंत्र के इस महापर्व के लिए देश तैयार है। इस बार के चुनाव में मतदान का प्रतिशत सबसे बेहतर हो इसके लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली, पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी, सचिन तेंदुलकर, रोहित शर्मा सहित कई लेजेंड्स क्रिकेटर्स से देश की जनता को जागरूक करने की अपील की है।

प्रधानमंत्री ने यह अपील सोशल मीडिया साइट ट्विटर पर की। उन्होंने लिखा कि आप क्रिकेट के मैदान में अभूतपूर्व रिकॉर्ड बनाते हैं। अब आप 130 करोड़ भारतीयों को आने वाले 2019 के आम चुनाव में मतदान का नया रिकॉर्ड बनाने में योगदान देने के लिए प्रेरित करें। जब ऐसा होगा तभी लोकतंत्र की जीत होगी। पीएम मोदी ने अनिल कुंबले, वीवीएस लक्ष्मण, वीरेंदर सहवाग को टैग करते हुए लिखा कि आप जैसे खिलाड़ियों ने क्रिकेट की पिच पर अपने अद्‌भुत कारनामों से लाखों लोगों को प्रेरित किया है। आगे आइए, समय आ गया है कि एक बार फिर लोगों को रिकॉर्ड वोटिंग के लिए प्रोत्साहित करें। सिर्फ क्रिकेटर्स ही नहीं बल्कि मोदी ने बैडमिंटन स्टार साइना नेहवाल, पीवी सिंधु, कुश्ती स्टार फोगाट बहनों के अलावा फिल्मी व अन्य हस्तियों से भी देश की जनता को मतदान के लिए प्रेरित करने की गुजारिश की है।

Enter caption

अगर हम सरकार की एक स्टडी पर नजर डालें तो पता चलेगा कि दुनिया की सबसे बड़ी आबादी वाले देशों में शुमार भारत में वोटों का प्रतिशत कितना कम है। यह स्टडी पिछले तीन लोकसभा चुनावों में हुई वोटिंग प्रतिशत को दर्शाती है। 2004 के लोकसभा चुनाव में 58.1, 2009 में 58.2 और 2014 में 66.4 प्रतिशत वोटिंग हुई है। इससे पता चलता है कि देश की 33 प्रतिशत जनता वोट ही नहीं डाल रही है। हालांकि, साल दर साल वोटिंग प्रतिशत बढ़ रहा है। फिर भी दुनिया के सबसे बड़े लोकतांत्रिक देश के हिसाब से यह प्रतिशत बेहद कम है।

Hindi Cricket News सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाईलाइटस और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

Quick Links

Edited by निशांत द्रविड़
Be the first one to comment