Create
Notifications

IPL की ऑलटाइम इलेवन पर एक नजर

आईपीेएल की ऑलटाइम इलेवन
आईपीेएल की ऑलटाइम इलेवन
reaction-emoji
मयंक मेहता

आईपीएल (IPL) की शुरुआत 2008 से हुई और इस लीग के जरिए भारत के साथ दूसरी टीमों के खिलाड़ियों को भी काफी फायदा हुआ। इसी वजह से इंडियन प्रीमियर लीग को विश्व की सर्वश्रेष्ठ लीग का दर्जा प्राप्त हैं। हर टीम में 7 भारतीय और 4 विदेशी खिलाड़ी प्लेइंग इलेवन का हिस्सा रहते हैं।

अबतक हुए 13 सीजन में फैंस को कई यादगार पारियों से लेकर रोमांचक मैच देखने को मिले हैं। मुंबई इंडियंस ने सबसे ज्यादा 5 बार, चेन्नई सुपर किंग्स ने तीन बार खिताबी जीत दर्ज की है, तो कोलकाता नाइटराइडर्स भी दो बार टाइटल जीत चुके हैं।

यह भी पढ़ें: आईपीएल की ऑलटाइम फ्लॉप इलेवन पर एक नज़र

आईपीएल इतिहास में कई खिलाड़ियों ने अपने प्रदर्शन से सभी को काफी प्रभावित किया, लेकिन कुछ खिलाड़ियों ने अपनी नेशनल टीम में जगह भी बनाई।

नोट: इस टीम में शामिल सभी खिलाड़ी कम से कम आईपीएल में 100 मुकाबले खेले हैं।

आइए नजर डालते हैं IPL की ऑलटाइम प्लेइंग इलेवन पर:

#) डेविड वॉर्नर (विदेशी)

डेविड वॉर्नर
डेविड वॉर्नर

IPL के सर्वश्रेष्ठ सलामी बल्लेबाजों की बात की जाएगी, तो निश्चित ही डेविड वॉर्नर का नाम इसमें सबसे ऊपर आएगा। वॉर्नर आईपीएल में दिल्ली कैपिटल्स (पहले डेयरडेविल्स) और सनराइजर्स हैदराबाद के लिए खेले हैं। दोनों टीमों के लिए खेलते हुए उनके आंकड़े काफी शानदार है।

वॉर्नर ने अपने दम पर ही सनराइजर्स हैदराबाद को पहली बार टाइटल जिताया, तो उसके अलावा भी उनका प्रदर्शन बेमिसाल रहा। 2019 में उन्होंने ऑरेंज कैप को भी जीता था। वॉर्नर ने अपने करियर में अभी तक 146 मुकाबले खेले हैं, जिसमें 42.29 की औसत और 140.79 के शानदार स्ट्राइक रेट से 5254 रन बनाए हैं। इस बीच उनके नाम 4 शतक और 49 अर्धशतक भी हैं।

#) रोहित शर्मा (कप्तान)

रोहित आईपीएल के सर्वश्रेष्ठ कप्तानों में से एक हैं
रोहित आईपीएल के सर्वश्रेष्ठ कप्तानों में से एक हैं

डेविड वॉर्नर का साथ देने के लिए रोहित शर्मा से बेहतर बल्लेबाज कोई और नहीं हो सकता। रोहित शर्मा की गिनती आईपीएल के सर्वश्रेष्ठ कप्तानों में की जाती है और अपनी कप्तानी में उन्होंने मुंबई इंडियंस को 5 बार आईपीएल का खिताब जिताया है, तो एक बार बतौर खिलाड़ी वो डेक्कन चार्जर्स के साथ भी खिताब जीत चुके हैं। रोहित आईपीएल में मुंबई के अलावा डेक्कन चार्जर्स के लिए भी खेल चुके हैं।

रोहित शर्मा का बतौर बल्लेबाज भी रिकॉर्ड काफी शानदार रहा। उन्होंने 204 मुकाबलों में 31.31 की औसत और 130.73 की स्ट्राइक रेट से 5368 रन बनाए हैं। इस बीच रोहित के बल्ले से एक शतक और 39 अर्धशतक भी निकले हैं। रोहित शर्मा इस टीम के कप्तान भी होंगे। रोहित शर्मा ने गेंद के साथ 15 विकेट भी लिए हैं और 2009 में उन्होंने हैट्रिक भी ली।

#) विराट कोहली

विराट कोहली
विराट कोहली

IPL इतिहास में सबसे ज्यादा रन रॉयल चैलेंजर्स बैगलोर के कप्तान विराट कोहली ने बनाए हैं। कोहली ने नाम 196 मुकाबलों में 38.35 की औसत और 130.69 के शानदार स्ट्राइक रेट से 6021 रन बनाए हैं। इस बीच कोहली ने 40 अर्धशतक और 5 शतक भी लगाए हैं। कोहली ने 518 चौके और 204 छक्के भी लगाए हैं। कोहली ने गेंद के साथ 4 विकेट भी लिए हैं।

विराट कोहली पहले सीजन से ही रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का हिस्सा हैं। भले ही बतौर कप्तान विराट कोहली का प्रदर्शन इतना खास नहीं रहा, लेकिन एक बल्लेबाज के तौर पर निश्चित ही वो इस टीम का अहम हिस्सा रहेंगे और नंबर 3 पर उनके बेहतर विश्व में शायद ही कोई दूसरा खिलाड़ी है।

#) सुरेश रैना

IPL Qualifier - Chennai v Delhi
IPL Qualifier - Chennai v Delhi

सुरेश रैना को मिस्टर आईपीएल भी कहा जाता है और चेन्नई सुपर किंग्स से लेकर गुजरात लायंस के लिए खेलते हुए उनका प्रदर्शन काफी शानदार रहा है। सुरेश रैना आईपीएल इतिहास में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में दूसरे स्थान पर हैं।

आईपीएल करियर में सुरेश रैना ने अभी तक 197 मुकाबले खेले हैं, जिसमें 33.21 की औसत और 137.09 की स्ट्राइक रेट से 5448 रन बनाए हैं। उन्होंने 39 अर्धशतक और एक शतक भी लगाया है। रैना ने 498 चौके और 199 छक्के लगाए भी लगाए हैं। गेंद के साथ रैना ने 25 विकेट भी लिए हैं।

#) एबी डीविलियर्स (विदेशी)

एबी डीविलियर्स
एबी डीविलियर्स

IPL में एबी डीविलियर्स दिल्ली कैपिटल्स (पहले डेयरडेविल्स ) और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए खेले हैं। उनका प्रदर्शन काफी शानदार रहा है और आरसीबी के लिए मुख्य खिलाड़ियों में से एक हैं। एबी डीविलियर्स अपने दम पर किसी भी मैच का रुख बदलने की काबिलियत रखते हैं।

एबी डीविलियर्स ने अपने आईपीएल करियर में अभी तक 173 मुकाबले खेले हैं ,जिसमें 40.77 की औसत और 152.67 के स्ट्राइक रेट से 4974 रन बनाए हैं। उन्होंने 39 अर्धशतक और 3 शतक भी लगाए हैं। इस बीच एबीडी ने 403 चौके और 240 छक्के भी लगाए हैं।

#) महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर)

महेंद्र सिंह धोनी
महेंद्र सिंह धोनी

चेन्नई सुपर किंग्स को अपनी कप्तानी में एमएस धोनी 8 बार फाइनल में पहुंचा चुके हैं, तो 3 बार टीम ने टाइटल भी जीता है।बहुत से लोग इस बात पर जोर दे सकते हैं कि ऑलटाइम इलेवन टीम के कप्तान धोनी ही होने चाहिए, लेकिन आईपीएल की बात होती है तो रोहित शर्मा उनके ऊपर भारी पड़ते हैं।

महेंद्र सिंह धोनी दो सीजन राइजिंग सुपर जाएंट्स के लिए भी खेले हैं। धोनी ने अबतक 208 मुकाबलों में 40.23 की औसत से 4667 रन बनाए हैं। इस बीच उनके नाम 23 अर्धशतक भी दर्ज हैं। इस बीच धोनी का स्ट्राइक रेट 136.70 रहा, उन्होंने 317 चौके और 217 छक्के भी लगाए हैं।इसके अलावा धोनी ने अपने आईपीएल करियर में अबतक 116 कैच लिए हैं और 39 स्टंपिंग भी की है। धोनी इस टीम के विकेटकीपर भी होंगे।

#) ड्वेन ब्रावो (विदेशी)

ड्वेन ब्रावो
ड्वेन ब्रावो

IPL इतिहास में वैसे तो काफी शानदार ऑलराउंडर रहे हैं, लेकिन जितनी छाप ड्वेन ब्रावो ने छोड़ी उतना कोई नहीं छोड़ पाया। आईपीएल में ब्रावो मुंबई इंडियंस, चेन्नई सुपर किंग्स और गुजरात लायंस के लिए खेले हैं। यहां तक कि वो 2013 और 2015 में पर्पल कैप भी जीत चुके हैं। अंतिम ओवरों में चेन्नई सुपर किंग्स को उनके ऊपर काफी विश्वास रहता है।

ब्रावो ने आईपीएल करियर में अभी तक 143 मैच खेले हैं, जिसमें उनके नाम 1510 रन और गेंद के साथ 156 विकेट हैं। उन्होंने 5 अर्धशतक भी लगाए हैं। गेंद के साथ 22 रन देकर 4 विकेट लेना उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन हैं।

#) हरभजन सिंह

हरभजन सिंह
हरभजन सिंह

दिग्गज ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह आईपीएल का खिताब दो अलग टीमों का हिस्सा रहते हुए 4 बार जीत चुके हैं। हरभजन सिंह 2013, 2015, 2017 में मुंबई इंडियंस के साथ, तो 2018 में चेन्नई सुपर किंग्स टीम का हिस्सा रहते हुए खिताब को जीत चुके हैं। हरभजन सिंह गेंद के साथ प्रदर्शन तो बेहतरीन है ही, इसके अलावा 2015 में उन्होंने 19 गेंदों में उस सीजन का सबसे तेज अर्धशतक भी लगाया था।

भज्जी ने आईपीएल करियर में अभी तक 163 मुकाबले खेले हैं, जिसमें 7.07 की इकॉनमी और 26.86 की औसत से 150 विकेट लिए हैं। उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 18 रन देकर 5 विकेट लेना रहा है। हरभजन सिंह ने 137.91 की स्ट्राइक रेट से 833 रन भी बनाए हैं।

#) भुवनेश्वर कुमार

भुवनेश्वर कुमार
भुवनेश्वर कुमार

सनराइजर्स हैदराबाद के मुख्य तेज गेंदबाज आईपीएल के सबसे सफल गेंदबाजों में एक रहे हैं। आईपीएल में वो रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर, पुणे वॉरियर्स इंडिया और सनराइजर्स हैदराबाद के लिए खेल चुके हैं। भुवी नई गेंद को तो स्विंग कराते ही है, लेकिन अंतिम ओवरों में वो यॉर्कर भी डालते हैं, जिसके कारण उन्हें काफी विकेट भी मिलते हैं।

भुवनेश्वर कुमार 2016 और 2017 लगातार दो साल पर्पल कैप भी जीत चुके हैं। भुवी ने 125 मुकाबलों में 7.29 की इकॉनमी रेट और 24.38 की औसत से 139 विकेट लिए हैं। वो आईपीएल इतिहास में सर्वश्रेष्ठ भारतीय तेज गेंदबाजों में से भी एक हैं।

#) अमित मिश्रा

अमित मिश्रा IPL में तीन अलग टीमों के लिए हैट्रिक ले चुके हैं
अमित मिश्रा IPL में तीन अलग टीमों के लिए हैट्रिक ले चुके हैं

आईपीएल इतिहास में तीन हैट्रिक लेने वाले एकमात्र गेंदबाज अमित मिश्रा ही है। इसके अलावा मिश्रा तीन अलग टीमों से हैट्रिक ले चुके हैं। अमित मिश्रा अभी तक दिल्ली डेयरडेविल्स, डेक्कन चार्जर्स और सनराइजर्स हैदराबाद के लिए हैट्रिक ले चुके हैं। इसके अलावा वो सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की लिस्ट में दूसरे स्थान पर हैं।

अमित मिश्रा ने आईपीएल में अभी तक 152 मुकाबले खेलते हुए 7.34 की इकॉनमी रेट और 23.91 की औसत से 164 विकेट लिए हैं।

#) लसिथ मलिंगा (विदेशी)

लसिथ मलिंगा
लसिथ मलिंगा

अपनी यॉर्कर के लिए प्रसिद्ध लसिथ मलिंगा आईपीएल इतिहास के सबसे सफल गेंदबाज हैं। मलिंगा आईपीएल में मुंबई इंडियंस के लिए खेले हैं। मलिंगा आईपीएल में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं, उनके नाम 122 मुकाबलों में 7.14 की इकॉनमी रेट और 19.80 की औसत से 170 विकेट लिए हैं। उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 13 रन देकर 5 विकेट लेना रहा है। वो 6 बार एक मैच में 4 या उससे ज्यादा विकेट ले चुके हैं। मलिंगा मुंबई इंडियंस के साथ रहते हुए कई बार आईपीएल का खिताब जीत चुके हैं।

Edited by मयंक मेहता
reaction-emoji

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...