Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

भारतीय टीम अपने सर्वश्रेष्ठ फॉर्म से गुजर रही है

Sameer Kumar
CONTRIBUTOR
फ़ीचर
Modified 20 Dec 2019, 21:13 IST

महेंद्र सिंह धोनी

भारतीय टीम पहली बार जब ऑस्ट्रेलिया को उसी की सरजमीं पर हराने के बाद मजबूत हौंसलों के साथ न्यूजीलैंड पहुंची, तो सवाल यही था कि क्या न्यूजीलैंड में भी भारतीय टीम उसी जज्बे के साथ खेलेगी, क्योंकि न्यूजीलैंड का पिछला दौरा भारत की कड़वी यादों की तरह है, जिसमें न्यूजीलैंड ने 4-0 से जीत दर्ज की थी।

लेकिन भारतीय टीम ने यहां भी बता दिया कि वक्त के साथ-साथ टीम भी बदल चुकी है, और अब तो हर वो चीज दोहराई जाएगी जो आज से पहले नहीं हुई है।

युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव

पहले वनडे में जब कुलदीप और युजवेंद्र चहल की जोड़ी ने न्यूजीलैंड को उसी के घर में 156 रनों पर समेटा तो न्यूजीलैंड अपने हीं जाल में फंसते नजर आई।

पहले वनडे में गेंदबाजों का टेस्ट हो चुका था तो अब बारी थी भारतीय बल्लेबाजों की जिसने दूसरे वनडे में 324 का स्कोर खड़ा कर यह बता दिया कि गेंदबाजी हो या बल्लेबाजी हमें कम आंकने की भूल न की जाए।

भारतीय टीम की सलामी जोड़ी चल निकली है, जिसे कोहली आगे ले जाते हैं। थोड़ी कसर मध्यक्रम में थी जिसे पिछले कुछ मैचों में महेंद्र सिंह धोनी ने भी पूरा कर दिया। धोनी दूसरे वनडे में नाबाद रहे और 33 गेंदों पर 48 रन बनाया। भारत न्यूजीलैंड के खिलाफ पहली बार 2-0 से सीरीज में आगे चल रहा है, जो भारत के मौजूदा फॉर्म को बताता है।

टीम को सर्वश्रेष्ठ फॉर्म में कहा जा सकता है..

किसी भी टीम को सर्वश्रेष्ठ फॉर्म में तभी कहा जा सकता है जब उस टीम के ग्यारह खिलाड़ी के साथ-साथ बेंच स्ट्रेंथ भी सॉलिड हो। वर्तमान में टीम इंडिया में दिनेश कार्तिक जैसे बल्लेबाज को बाहर बैठना पड़ रहा है। गेंदबाजी की बात करें तो टीम का ट्रंप कार्ड जसप्रीत बुमराह टीम में नहीं है, लेकिन मोहम्मद शमी और भुवनेश्वर कुमार ने उनकी कमी भी नहीं खलने दी है।

शुभमन गिल
Advertisement

युवा सेंसेशन शुभमन गिल और विजय शंकर का क्या होगा....

हार्दिक पांड्या और के एल राहुल पर बैन लगने के बाद ऑल राउंड विजय शंकर और बल्लेबाज विजय शंकर को मौका दिया गया था। विजय शंकर न्यूजीलैंज के खिलाफ दो वनडे खेल चुके हैं, लेकिन बैन हटने के बाद जिस आनन-फानन में पांड्या को न्यूजीलैंड भेजा गया है लगता नहीं की विजय शंकर तीसरा वनडे खेल पाएंगे।

लेकिन आखिरी दो वनडे और तीन टी20 में कोहली के आऱाम के बाद शुभमन गिल के खेलने की उम्मीदें बढ़ गई है, क्योंकि न्यूजीलैंड में गिल का शानदार रिकॉर्ड रहा है। शुभमन गिल न्यूजीलैंड में खेले गए अंडर-19 वर्ल्ड कप में मैन ऑफ द सीरीज रहे थे। शुभमन ने 124 की औसत से 372 रन बनाए थे, और यह आंकड़े चौथे वनडे में शुभमन गिल की दावेदारी को मजबूत बनाता है।

 Get Cricket News In Hindi Here.


Published 27 Jan 2019, 13:15 IST
Advertisement
Fetching more content...