Create

भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया में भी इस साल खेलेगी टेस्ट मैच

इंग्लैंड (England) में टेस्ट मैच खेलने के बाद भारतीय महिला टीम (Indian Women Team) को एक और टेस्ट खेलने का मौका ऑस्ट्रेलिया में मिलेगा। 15 सालों में पहली बार भारतीय महिला टीम ऑस्ट्रेलिया में जाकर टेस्ट मैच खेलेगी। सितम्बर में भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया दौरे पर जाएगी। सीरीज को लेकर पूरी जानकारी क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया या बीसीसीआई द्वारा बाद में दी जाएगी।

2006 में एडिलेड टेस्ट के बाद से अब ऑस्ट्रेलिया में भारतीय महिलाओं का यह पहला टेस्ट होगा। कुल मिलाकर ऑस्ट्रेलिया और भारत ने पांच टेस्ट खेले हैं, जिसमें ऑस्ट्रेलिया का 4-0 का रिकॉर्ड है। एक मुकाबला ड्रॉ समाप्त हुआ है। दोनों देशों ने 1976 में अपना पहला (महिला टीमों का) टेस्ट खेला, उसके बाद 1990-91 में तीन टेस्ट मैचों की श्रृंखला और फिर 2006 में आखिरी टेस्ट मैच खेला गया।

मिताली राज की कप्तानी वाली भारतीय महिला टीम के साथ ऐसा कम ही हुआ है जब एक कैलेन्डर वर्ष में दो टेस्ट मैच खेलने का मौका मिला हो। सात साल पहले भारतीय महिला टीम ने अपना अंतिम टेस्ट मैच दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेला था। उसके बाद अब इंग्लैंड में 16 जून से ब्रिस्टल में टेस्ट मैच खेलने का मौका भारतीय महिलाओं को मिलेगा। भारतीय टीम के ऑस्ट्रेलिया दौरे के बारे में ऑस्ट्रेलियाई महिला खिलाड़ी मेगन शूट ने एक पॉडकास्ट के दौरान बताया था।

भारतीय महिला टीम का ऑस्ट्रेलिया दौरा जनवरी में होना था जिसमें तीन वनडे मैच खेले जाने थे लेकिन क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया की वेबसाईट पर दिसम्बर में बताया गया कि कार्यक्रम फिर से निर्धारित किया जाएगा और इसमें तीन टी20 मैच भी होंगे। अब टेस्ट मैच की बात सामने आने से इसमें और बदलाव की गुंजाइश सामने आई है।

भारतीय महिलाओं को फ़िलहाल 2 जून को इंग्लैंड दौरे पर खेलने के लिए जाना है। वहां टेस्ट मैच के अलावा तीन वनडे और तीन टी20 मैचों की सीरीज खेली जानी है।

Quick Links

Edited by निशांत द्रविड़
Be the first one to comment