Create

2 खिलाड़ी जिन्होंने एक टीम के खिलाफ IPL में सबसे ज्यादा छक्के लगाए

क्रिस गेल और एमएस धोनी
क्रिस गेल और एमएस धोनी

क्रिकेट जगत के सबसे पसंदीदा टूर्नामेंट आईपीएल (IPL) के 2021 संस्करण का आयोजन बीसीसीआई द्वारा कुछ दिन पहले ही स्थगित कर दिया गया था, क्योंकि टीमों के कुछ खिलाड़ी कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए थे। बीसीसीआई ने आईपीएल स्थगित करने के बाद आईपीएल के दोबारा आयोजन पर अभी तक कोई आधिकारिक बयान नहीं दिया है। खैर इन सब के बावजूद भी आईपीएल को लेकर दर्शकों में हमेशा से ही उत्साह रहता है और उसकी प्रमुख वजह इस लीग में बल्लेबाजों के द्वारा लगने वाले बड़े-बड़े हिट हैं।

यह भी पढ़ें: 3 बल्लेबाज जिन्होंने IPL में सबसे ज्यादा बार एक ओवर में 3 या उससे अधिक छक्के लगाए हैं

आईपीएल की लोकप्रियता इस टूर्नामेंट में गेंदबाजों और बल्लेबाजों द्वारा किए गए बेहतरीन प्रदर्शनों का ही परिणाम है। जानकारों के अनुसार आईपीएल टूर्नामेंट में बड़े-बड़े शॉट लगाने वाले बल्लेबाजों को फैंस ज्यादा तवज्जो देते हैं। शायद यही कारण है की आईपीएल में बड़े हिटर जैसे कि एबी डीविलियर्स, क्रिस गेल, किरोन पोलार्ड, आंद्रे रसेल और महेंद्र सिंह धोनी का क्रिकेट फैंस में एक अलग फैन बेस बन चुका है। इनमें से कुछ बल्लेबाजों ने कुछ खास विरोधी टीमों के खिलाफ सर्वाधिक छक्के लगाए हैं और अपने आर्टिकल में हम ऐसे ही 2 बल्लेबाजों का जिक्र करने जा रहे हैं, जिन्होंने एक टीम के खिलाफ सबसे ज्यादा छक्के लगाए हैं।

2 खिलाड़ी जिन्होंने एक टीम के खिलाफ IPL में सबसे ज्यादा छक्के लगाए

# क्रिस गेल (44) बनाम मुंबई इंडियंस

क्रिस गेल
क्रिस गेल

आईपीएल टूर्नामेंट की सबसे सफल टीम मुंबई इंडियंस के गेंदबाज भी क्रिस गेल के कहर से अपने टीम को बचाने में नाकाम रहे हैं। इस टीम का गेंदबाजी आक्रमण गेल को काफी रास आता है और इसी वजह से उनके आंकड़े भी इनके खिलाफ बेहतर हैं। मुंबई इंडियंस के खिलाफ खेलते हुए क्रिस गेल ने 19 मैचों में 707 रन बनाये हैं और इस दौरान उनके बल्ले से 44 छक्के देखने को मिले हैं।

# एमएस धोनी (46) बनाम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर

एमएस धोनी
एमएस धोनी

चेन्नई सुपर किंग्स के सबसे बड़े फिनिशर माने जाने वाले बल्लेबाज और कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने अपने आईपीएल करियर में आरसीबी के खिलाफ 30 मैचों में सबसे ज्यादा 46 छक्के लगाए है। महेंद्र सिंह धोनी को आईपीएल टूर्नामेंट का बेहतरीन कप्तान के साथ ही साथ एक बेहतरीन विकेटकीपर भी माना जाता है। महेंद्र सिंह धोनी ने अपने आईपीएल करियर में कुल 211 मैच खेलते हुए 40.25 की औसत और 136.64 की स्ट्राइक रेट से कुल 4669 रन बनाए हैं। धोनी ने आईपीएल में चेन्नई के अलावा दो सीजन राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स की तरफ से भी खेले हैं।

#2 क्रिस गेल (54) बनाम कोलकाता नाइट राइडर्स

क्रिस गेल
क्रिस गेल

यूनिवर्स बॉस के नाम से मशहूर वेस्टइंडीज के तूफानी बल्लेबाज क्रिस गेल आईपीएल टूर्नामेंट के सबसे पसंदीदा खिलाड़ियों में से एक माने जाते हैं उन्होंने अपना अधिकतर समय रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए खेलते हुए बिताया है और अभी वर्तमान में पंजाब किंग्स का हिस्सा बने हुए हैं। क्रिस गेल ने कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ बल्लेबाजी करते हुए 19 मैचों में सबसे ज्यादा 54 छक्के लगाए हैं। आपमें से कई लोग ये बात शायद ना जानते हों कि गेल ने अपने आईपीएल करियर की शुरुआत केकेआर की टीम से ही खेलते हुए की थी।

# क्रिस गेल (61) बनाम किंग्स XI पंजाब

क्रिस गेल
क्रिस गेल

क्रिस गेल ने अपने बल्लेबाजी से आईपीएल टूर्नामेंट की लगभग हर टीम को परेशान किया है जिसके कारण वह कई टीमों के खिलाफ सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में टॉप पर हैं। गेल के तूफानी अंदाज के सामने हर टीम का गेंदबाजी क्रम, उनके सामने गेंदबाजी करने से घबराता है। क्रिस गेल किंग्स XI पंजाब के खिलाफ 16 मैचों में 61 छक्के लगा चुके हैं और जो यह किसी भी विरोधी टीम के खिलाफ सबसे ज्यादा छक्के लगने वाला आंकड़ा भी है। गेल पंजाब की फ्रेंचाइजी का साल 2018 से हिस्सा बने थे।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment