Create

IPL Records - 5 गेंदबाज जिन्होंने 2013 में सबसे ज्यादा विकेट लिए थे

ड्वेन ब्रावो
ड्वेन ब्रावो
reaction-emoji
akhilesh

इंडियन प्रीमियर लीग में शामिल फ्रेंचाइजी चेन्नई सुपर किंग्स एक ऐसी टीम है, जिसमें हमेशा से ही दुनिया के दिग्गज खिलाड़ी शामिल रहे और इस टीम की कप्तानी भी दुनिया के सबसे सफल कप्तानों में शुमार महेंद्र सिंह धोनी के हाथों में रही है। जिन्होंने अपने नेतृत्व में टीम को तीन बार चैंपियन बनाया है। इस टीम में वैसे तो कई बेहतरीन खिलाड़ी शामिल हैं लेकिन हम बात कर रहे हैं एक ऐसे कैरेबियाई खिलाड़ी की, जो लगभग हर सीजन में टीम के लिए सबसे बहुमूल्य खिलाड़ी साबित होता आया है।

इस खिलाड़ी का नाम है ड्वेन ब्रावो। ड्वेन ब्रावो की गिनती दुनिया के बेहतरीन ऑलराउंडर खिलाड़ियों में होती है। जिन्होंने चेन्नई सुपर किंग्स की ओर से लाजवाब प्रदर्शन किया है और इसके अलावा उन्होंने अपने आईपीएल करियर में गेंद और बल्ले दोनों से ही बेहतरीन योगदान दिया है। ब्रावो ने अपने आईपीएल करियर में 134 मैच खेलते हुए जहां 128 से ज्यादा के स्ट्राइक रेट से कुल 1483 रन बनाए हैं, तो वहीं इतने ही मैचों में 147 विकेट भी अपने नाम किए हैं।

यह भी पढ़ें : IPL 2014 में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले टॉप 5 खिलाड़ी, सिर्फ एक विदेशी गेंदबाज हैं शामिल

भले ही 2013 का आईपीएल खिताब मुंबई इंडियंस ने जीता हो लेकिन ब्रावो ने उस सीजन में बेहतरीन प्रदर्शन किया था और उन्होंने आईपीएल के किसी भी सीजन में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड भी अपने नाम किया था। जबकि ड्वेन ब्रावो के अलावा भी कई बेहतरीन गेंदबाजों ने आईपीएल के उस सीजन में अपनी-अपनी टीम के लिए शानदार प्रदर्शन किया था।

लेकिन आज हम आपको आईपीएल 2013 में शामिल 5 ऐसे दिग्गज गेंदबाजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने उस सीजन में सबसे ज्यादा विकेट लिए थे।

ये हैं वो 5 खिलाड़ी:-

#5 विनय कुमार

विनय कुमार
विनय कुमार

आईपीएल 2013 में जिन खिलाड़ियों ने सबसे ज्यादा विकेट लिए थे, उनमें पांचवा नंबर है विनय कुमार का, जिन्होंने उस सीजन में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की ओर से खेलते हुए बेहतरीन प्रदर्शन किया था और 16 मैचों में 8.19 के इकॉनमी रेट से कुल 23 विकेट अपने नाम किए थे। हालांकि उसके बाद से इस खिलाड़ी का प्रदर्शन लगातार गिरता चला गया।

#4 मिचेल जॉनसन

मिचेल जॉनसन
मिचेल जॉनसन

ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज गेंदबाज मिचेल जॉनसन ने भी आईपीएल 2013 में बेहतरीन प्रदर्शन किया था और इस प्रदर्शन के बल पर ही उन्होंने अपनी टीम को उस सीजन का चैंपियन बनाया था। जी हां, मिचेल जॉनसन आईपीएल 2013 में मुंबई इंडियंस में शामिल रहे थे और उस सीजन में उन्होंने रोहित शर्मा की कप्तानी में लाजवाब प्रदर्शन किया और 17 मैचों में 7.17 के इकॉनमी रेट से कुल 24 विकेट अपने नाम किए थे। आपको बता दें कि मिचेल जॉनसन का वह पहला ही आईपीएल सीजन था।

#3 हरभजन सिंह

हरभजन सिंह
हरभजन सिंह

भारतीय क्रिकेट टीम के दिग्गज स्पिनर रहे हरभजन सिंह को टर्बनेटर के नाम से जाना जाता है और उन्होंने मुंबई इंडियंस की ओर से लाजवाब प्रदर्शन भी किया है, जिसकी वजह से मुंबई ने साल 2013 में आईपीएल का खिताब जीता था। हरभजन सिंह ने आईपीएल के उस सीजन में 19 मैचों में बेहतरीन गेंदबाजी करते हुए 6.51 के इकॉनमी रेट से कुल 24 विकेट चटकाए थे और उस सीजन में वह तीसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज रहे थे।

#2 जेम्स फॉकनर

जेम्स फॉकनर
जेम्स फॉकनर

इंडियन प्रीमियर लीग के 2013 में खेले गए सीजन में जिन गेंदबाजों ने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया था, उसमें एक नाम है जेम्स फॉकनर का, जिन्होंने उस सीजन में राजस्थान रॉयल्स की ओर से खेलते हुए बेहतरीन प्रदर्शन किया और आईपीएल 2013 में उन्होंने कुल 16 मैच खेले थे, जिनमें उन्होंने 6.75 के इकॉनमी रेट से कुल 28 विकेट चटकाए थे और साथ ही टूर्नामेंट में दूसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज रहे थे।

#1 ड्वेन ब्रावो

ड्वेन ब्रावो
ड्वेन ब्रावो

चेन्नई सुपर किंग्स ने आईपीएल 2013 के फाइनल मैच में जगह बनाई थी लेकिन मुंबई इंडियंस के हाथों उसे करारी हार का सामना करना पड़ा था। हालांकि चेन्नई को यहां तक पहुंचाने में इस टीम के गेंदबाज ड्वेन ब्रावो का योगदान काफी अहम था। उन्होंने उस सीजन में चेन्नई सुपर किंग्स की ओर से 18 मैचों में 7.95 के इकॉनमी रेट से कुल 32 विकेट लिए थे, जो कि आईपीएल के किसी भी सीजन में किसी गेंदबाज द्वारा लिए गए सबसे ज्यादा विकेट हैं। इसके साथ ही उन्होंने उस सीजन की पर्पल कैप पर कब्जा किया था।

Edited by निशांत द्रविड़
reaction-emoji

Comments

Quick Links

More from Sportskeeda
Fetching more content...