Create

आईपीएल 2015 में खेली गई पांच सबसे बड़ी पारियां

रोहित शर्मा
रोहित शर्मा
akhilesh

इंडियन प्रीमियर लीग के किसी भी सीजन में फ्रेंचाइजी को एक ऐसे खिलाड़ी की तलाश होती है, जो मौका पड़ने पर टीम की ओर से जमकर रन भी बना सके, विकेट भी निकाल सके और बेहतरीन फील्डिंग भी कर सके। यही वजह है कि हर बार के आईपीएल से पहले नीलामी के दौरान फ्रेंचाइजी ऑलराउंडर खिलाड़ियों पर ही जमकर बोली लगाती हैं।

यही नहीं इस बात का सबसे बड़ा उदाहरण है कि चेन्नई सुपर किंग्स काफी लंबे समय से ड्वेन ब्रावो, मुंबई इंडियंस, किरोन पोलार्ड और हार्दिक पांड्या और कोलकाता नाइटराइडर्स, सुनील नारेन जैसे खिलाड़ियों को नहीं रिलीज कर रही हैं, क्योंकि ये खिलाड़ी टीम के लिए विकेट निकालने के साथ-साथ मौके पर ताबड़तोड़ बल्लेबाजी भी कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें : IPL 2014 की पांच सबसे बड़ी पारियां, टॉप पर भारतीय बल्लेबाज

एक प्रतिष्ठित गेंदबाज के रूप में अपनी पहचान बनाने वाले हरभजन सिंह ने भी आईपीएल 2015 के दौरान कुछ ऐसा ही नजारा दिखाया था। उन्होंने उस सीजन में सबसे तेज अर्धशतक जड़कर सबको अचंभित कर दिया था। उन्होंने उस सीजन में किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ एक मैच में महज 19 गेदों में ही अर्धशतक बना दिया था। यही नहीं इस खिलाड़ी ने उस सीजन में मुंबई इंडियंस की ओर से 18 विकेट भी लिए थे। हालांकि हरभजन सिंह ने एक गेंदबाज होने के बावजूद उस सीजन में यह शानदार पारी खेली थी, जबकि उनके अलावा कई अन्य खिलाड़ी ऐसे थे, जिन्होंने आईपीएल 2015 में कई शानदार पारियां खेली थीं।

ऐसे में आज हम आपको आईपीएल 2015 में खेली गई पांच सबसे बड़ी पारियों के बारे में बताने जा रहे हैं:-

#5 रोहित शर्मा

रोहित शर्मा
रोहित शर्मा

आईपीएल 2015 के दौरान उस सीजन की पांचवी सबसे बड़ी पारी खेलने का रिकॉर्ड उस साल की चैंपियन टीम के कप्तान के नाम है। रोहित शर्मा ने उस सीजन में कोलकाता नाइटराइडर्स के खिलाफ सीजन के पहले ही मैच में 98 रनों की बेहतरीन नाबाद पारी खेली थी। जिसमें उन्होंने 65 गेदों में 12 चौके और 4 छक्के भी लगाए थे, जिसकी मदद से उनकी टीम ने केकेआर के सामने 169 रनों का लक्ष्य रखा था। हालांकि केकेआर ने इस लक्ष्य को 19वें ओवर में ही हासिल कर लिया था।

#4 ब्रेंडन मैकलम

ब्रेंडन मैकलम को बधाई देते केन विलियमसन
ब्रेंडन मैकलम को बधाई देते केन विलियमसन

आईपीएल 2015 के सीजन में खेले गए चौथे मैच में चेन्नई सुपर किंग्स का सामना सनराइजर्स हैदराबाद जैसी मजबूत टीम से हुआ था। इस मैच में सीएसके ने पहले बल्लेबाजी की थी और इस मैच में ब्रेंडन मैकलम की शानदार बल्लेबाजी की बदौलत चेन्नई ने हैदराबाद की टीम के सामने 20 ओवर में 210 रनों का लक्ष्य रखा था। इस मैच में मैकलम ने 56 गेदों में 9 छक्के और 7 चौके की मदद से 100 रनों की नाबाद पारी खेली थी।

#3 शेन वॉटसन

शेन वॉटसन
शेन वॉटसन

राजस्थान रॉयल्स की ओर से खेलते हुए शेन वॉटसन ने आईपीएल 2015 की तीसरी सबसे बड़ी पारी खेली थी। जिसमें उन्होंने कोलकाता नाइटराइडर्स के खिलाफ 59 गेदों में 104 रनों की नाबाद पारी खेली थी। उनकी इस पारी की बदौलत राजस्थान रॉयल्स ने केकेआर के सामने 200 रनों का लक्ष्य रखा था, जबकि इस लक्ष्य का पीछा करने उतरी केकेआर 9 रनों से यह मैच हार गई थी। शेन वॉटसन को उनकी इस शानदार पारी के लिए उस मैच में प्लेयर ऑफ द मैच का खिताब भी दिया गया था।

#2 क्रिस गेल

क्रिस गेल
क्रिस गेल

आईपीएल 2015 की दूसरी सबसे बड़ी पारी खेलने का रिकॉर्ड क्रिस गेल के नाम है, जिन्होंने आईपीएल के इतिहास में सबसे ज्यादा शतक लगाने का रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज किया है। गेल ने आईपीएल 2015 में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की ओर से बल्लेबाजी करते हुए 57 गेदों में 12 छक्के और 7 चौके की मदद से 117 रनों की बेहतरीन पारी खेली थी, जिसके जवाब में बल्लेबाजी करने उतरी किंग्स इलेवन पंजाब की टीम महज 88 रनों पर ही ऑलआउट हो गई और आरसीबी यह मैच 138 रनों से जीत गई।

#1 एबी डीविलियर्स

एबी डीविलियर्स
एबी डीविलियर्स

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की ओर से एबी डीविलियर्स ने आईपीएल 2015 की चैंपियन टीम के खिलाफ उस सीजन की सबसे बड़ी पारी खेली थी। डीविलियर्स ने उस मैच में मुंबई इंडियंस के खिलाफ 59 गेदों में 4 छक्के और 19 चौके की मदद से 133 रनों की शानदार नाबाद पारी खेली थी। उन्होंने विराट कोहली के 82 रनों के सहयोग से विरोधी टीम के सामने 236 रनों का लक्ष्य खड़ा किया था। इस मैच में मुंबई इंडियंस महज 196 रन ही बना सकी थी और यह मैच 39 रन से हार गई थी।

Edited by निशांत द्रविड़

Comments

Quick Links

More from Sportskeeda
Fetching more content...