Create
Notifications

IPL 2019: 3 गेंदबाज जो अपनी टीम के लिए ओपनिंग कर सकते हैं

Enter caption
Abdul Rahman
visit

इंडियन प्रीमियर लीग हमेशा से ही आश्चर्य से भरा रहा है। पिछले कुछ वर्षों में हमने टूर्नामेंट में कई हैरान कर देने वाले पल देखे हैं और इनमें से एक सबसे बड़ा पल सुनील नारेन को कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए सलामी बल्लेबाज के रूप में बल्लेबाजी करते हुए देखना था। यह दांव कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए एक सफल साबित हुआ क्योंकि जब से सुनील नारेन ने ऊपरी क्रम में बल्लेबाजी करना शुरू किआ है तब से वह केकेआर के लिए गेंद के साथ-साथ बल्ले से भी मैच जिता रहे हैं।

इंडियन प्रीमियर लीग एक का 12वां सीजन शुरू होने वाला है। हम 3 ऐसे गेंदबाजों पर एक नजर डालेंगे, जो आगामी आईपीएल सीजन में बल्लेबाजी की शुरुआत करके सभी को आश्चर्यचकित कर सकते हैं।

# 3 वॉशिंगटन सुंदर

Related image

तमिलनाडु के युवा प्रतिभाशाली खिलाड़ी वॉशिंगटन सुंदर ने पहली बार अंडर-19 विश्व कप 2016 के दौरान नाम मिला था , जहां उन्होंने गेंद के साथ बहुत अच्छा प्रदर्शन किया। 19 वर्षीय ने अपने बहुत छोटे क्रिकेट करियर में बहुत कुछ हासिल किया है चाहे वह राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स को आईपीएल 2017 के फाइनल में पहुंचाना हो या निदाहस ट्रॉफी में मैन ऑफ द टूर्नामेंट का पुरस्कार जीतना हो।

वॉशिंगटन सुंदर एक ऐसे क्रिकेटर हैं जो बल्लेबाजी के साथ-साथ गेंदबाजी की भी शुरुआत कर सकते हैं। उन्हें अभी तक किसी भी बड़े स्तर पर सलामी बल्लेबाज के रूप में खेलने का मौका नहीं मिला है लेकिन वह तमिलनाडु प्रीमियर लीग में बल्लेबाजी की शुरुआत कर चुके हैं। टीएनपीएल 2017 में बल्लेबाजी की शुरुआत करते हुए उन्होंने बहुत अच्छा प्रदर्शन किया क्योंकि उन्होंने 9 मैचों में 459 रन बनाए । 154.55 की शानदार स्ट्राइक रेट से और टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी भी थे।

टूर्नामेंट में उनकी गेंदबाजी भी उतनी ही अच्छी रही जितनी की बल्लेबाजी क्योंकि उन्होंने 9 मैचों में 12.73 के अविश्वसनीय औसत और 6.16 की प्रभावशाली इकॉनामी रेट से 15 विकेट लिए। वह टूर्नामेंट में दूसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज थे।

वॉशिंगटन सुंदर निश्चित रूप से बल्लेबाजी की शुरूआत का मौका पाने के योग्य हैं। यह देखना दिलचस्प होगा कि रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर आईपीएल के आगामी संस्करण में उन्हें शीर्ष क्रम पर आजमाएगा या नहीं।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

# 2 राशिद खान

Image result for rashid khan ipl batting

अफगानिस्तान के शानदार लेग स्पिनर राशिद खान अपने पदार्पण के बाद से आईपीएल में गेंद से लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं।

राशिद खान की गेंदबाजी से किए गए कारनामे सभी जानते हैं लेकिन हाल के दिनों में वह एक बल्लेबाज के रूप में भी विकसित हुए हैं क्योंकि उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में और दुनिया भर के विभिन्न टी 20 लीगों में बल्ले से अपना शानदार प्रदर्शन दिखाया है।

अब तक राशिद को आईपीएल में बल्ले से अपनी प्रतिभा दिखाने का पर्याप्त अवसर नहीं मिला है। लेकिन पिछले सीजन में, उन्होंने दूसरे क्वालीफायर में केकेआर के खिलाफ एक महत्वपूर्ण पारी खेली, जहां उन्होंने सिर्फ 10 गेंदों पर 34 रन बनाकर सनराइजर्स हैदराबाद को 174 के विजयी लक्ष्य तक पहुंचाया।

यह देखना दिलचस्प होगा कि सनराइजर्स हैदराबाद आईपीएल के आगामी सत्र में राशिद खान की बल्लेबाजी का उपयोग कैसे करते हैं। राशिद खान को टूर्नामेंट में बल्ले और गेंद दोनों के साथ को देखना दिलचस्प।

#1) डेविड विली

Enter caption
Enter caption

इंग्लैंड के प्रतिभाशाली बाएं हाथ के तेज गेंदबाज, डेविड विली उन खिलाड़ियों में से एक हैं जो बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों से ओपन करने की क्षमता रखते हैं। वह पहले ही इंग्लैंड की टी 20 ब्लास्ट और बिग-बैश लीग में बल्ले के साथ अपनी प्रतिभा दिखा चुके हैं।

अपने टी 20 करियर में, 29 वर्षीय ने 24.23 की औसत से और 140.76 के स्ट्राइक रेट 128 पारियों से कुल 2545 रन बनाए हैं और इस दौरान 118 उनका सर्वोच्च स्कोर रहा। इस बीच, उन्होंने 11 अर्द्धशतक और 2 शतक लगाए हैं। उन्होंने ज्यादातर अच्छी पारियां शीर्षक क्रम में बल्लेबाजी करते हुए खेली हैं।

इस वजह से चेन्नई सुपर किंग्स ने आईपीएल के आगामी संस्करण के लिए उन्हें बरकरार रखा है। सलामी बल्लेबाज के रूप में डेविड विली के आँकड़े को देखते हुए, उन्हें आईपीएल 2019 में एक बार बल्लेबाजी की शुरुआत करने का मौका अवश्य मिलना चाहिए।

Edited by मयंक मेहता
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now