Create

आईपीएल 2019: 3 गेंदबाज जो लसिथ मलिंगा की जगह मुंबई इंडियंस का हिस्सा बन सकते हैं

Enter caption

लसिथ मलिंगा ने आईपीएल 2019 में मुंबई इंडियंस की टीम को अपनी पहली जीत दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। लसिथ मलिंगा की शानदार गेंदबाजी के कारण मुंबई इंडियंस टीम ने चेन्नई सुपर किंग्स को हराया। किंतु दुर्भाग्यजनक रूप से यह मुकाबला आईपीएल 2019 में लसिथ मलिंगा का अंतिम मुकाबला था। श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड ने यह बात कंफर्म की है कि लसिथ मलिंगा श्रीलंका वापस जाएंगे, जहां वे सुपर प्रोविंशियल वनडे टूर्नामेंट का हिस्सा बनेंगे।

शुरुआत में लसिथ मलिंगा को आईपीएल में खेलने के लिए चुना गया था, किंतु वे श्रीलंका टीम के कप्तान हैं और श्रीलंका में होने वाला यह टूर्नामेंट वर्ल्ड कप की दृष्टि से काफी महत्वपूर्ण होने वाला है। यही कारण है कि लसिथ मलिंगा को बीच में ही आईपीएल छोड़ कर जाना पड़ा।

लसिथ मलिंगा के टीम से बाहर होने के बाद मुंबई इंडियंस को काफी नुकसान होने वाला है, क्योंकि लसिथ मलिंगा मुंबई इंडियंस के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज माने जाते हैं। आईपीएल 2019 में खेले गए अपने एकमात्र मुकाबले में लसिथ मलिंगा ने 3 विकेट लिए थे, मुंबई इंडियंस टीम के चयनकर्ताओं द्वारा लसिथ मलिंगा के स्थान पर किसी भी अन्य गेंदबाज का चयन करना काफी मुश्किल है। तो आइए जान लेते हैं तीन गेंदबाजों के बारे में जो मुंबई इंडियंस की टीम में लसिथ मलिंगा की कमी पूरा कर सकते हैं।

#3 बेन कटिंग

Enter caption

बेन कटिंग को टी-20 फॉर्मेट में अच्छे गेंदबाजों में एक माना जाता है। बेन कटिंग मुंबई इंडियंस की टीम में लसिथ मलिंगा का स्थान ले सकते हैं। बेन कटिंग गेंदबाज़ी के साथ-साथ बल्ले से भी अपनी महत्वपूर्ण भूमिका दिखा सकते हैं। आईपीएल से पहले बिग बैश लीग में बेन कटिंग ने मात्र 30 गेंद में ताबड़तोड़ 81 रन बनाए थे। गेंदबाजी के मामले में बेन कटिंग अवश्य थोड़े अधिक रन देते हैं किंतु बेन कटिंग 1 विकेट टेकर गेंदबाज हैं।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं

#2 मयंक मारकंडे

Enter caption

मयंक मारकंडे एक ऐसे गेंदबाज हैं जिन्हें आईपीएल में ज्यादा मुकाबले खेलने का मौका नहीं दिया गया। पिछले सीजन मयंक मारकंडे का प्रदर्शन काफी शानदार रहा था। इस 21 वर्षीय गेंदबाज का प्रदर्शन काफी काबिले तारीफ रहा है, किंतु मुंबई इंडियंस की टीम में हार्दिक पांड्या के साथ दो अन्य तेज गेंदबाज होने के कारण मयंक मारकंडे का स्थान अभी भी तय नहीं है।

मयंक मारकंडे की गेंदबाजी की यह विशेषता है कि उन्हें बल्लेबाजों द्वारा समझ पाना काफी मुश्किल है और वे मैच के अहम मौकों पर विकेट लेने में सक्षम है। लसिथ मलिंगा के टीम से बाहर होने के बाद मयंक मारकंडे उनका स्थान टीम में ले सकते हैं। यदि इस दौरान उनका प्रदर्शन काफी काबिले तारीफ रहा तो वे मुंबई इंडियंस की टीम में अपना महत्वपूर्ण स्थान बनाने में सफल हो जाएंगे और उनके प्रदर्शन के बलबूते पर मुंबई इंडियंस पॉइंट टेबल में और भी ऊपर पहुंच सकती है।

#1 मिचेल मैक्लेनेघन

Enter caption

लसिथ मलिंगा की कमी पूरा करने के लिए मुंबई इंडियंस की टीम में किसी अन्य विदेशी खिलाड़ी का होना अति आवश्यक है और इसके लिए मिचेल मैकलेनाघन काफी सही गेंदबाज साबित हो सकते हैं। मिचेल मैक्लेनेघन मुंबई इंडियंस टीम के चयनकर्ताओं की पहली पसंद होंगे, क्योंकि यह अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपना काफी नाम बना चुके हैं।

मिचेल मैक्लेनेघन की गेंदबाजी में काफी विविधता है, साथ ही वे काफी तेज गति से गेंदबाजी भी करते हैं। इस सीजन मुंबई इंडियंस के पहले मुकाबले में उन्होंने ने कमाल का प्रदर्शन करते हुए पृथ्वी शॉ, श्रेयस अय्यर और कीमो पॉल के रूप में तीन महत्वपूर्ण विकेट लिए थे। इसके बाद उन्हें अन्य मुकाबलों में काफी सफलता ना मिली हो, लेकिन वे अभी अपने शानदार फॉर्म में है, जो किसी भी मुकाबले में मुंबई इंडियंस के लिए गेम चेंजर साबित हो सकते हैं। अब देखना यह दिलचस्प होगा कि इन तीनों ही खिलाड़ी में से कौन मुंबई के लिए सबसे उपयोगी साबित होता है।

Quick Links

Edited by सावन गुप्ता
Be the first one to comment