आईपीएल 2019: 3 क्रिकेटर जो इस सीजन 5000 रन पूरे कर सकते हैं

virat kohli and ab devilier

कुछ महीनों बाद आईपीएल का दौर एक बार फिर शुरू होने वाला है और आईपीएल पसंद करने वाले सभी लोग अपनी-अपनी मन पसंदीदा टीम का समर्थन करते हुए नजर आएंगे। आईपीएल के इतिहास में अभी तक 11 सीजन बीत चुके हैं, जिसमें कई शानदार क्रिकेट मुकाबले देखने को मिले। इस दौरान कुछ टीमें एक से अधिक बार आईपीएल खिताब अपने नाम करने में सफल रही। तो अभी तक कुछ टीमों ने एक बार भी यह खिताब नहीं जीता है।

आईपीएल में क्रिकेट मुकाबले 20 ओवरों के खेले जाते है इसके बावजूद बल्लेबाजी करने वाली टीम आसानी से 200 से अधिक रन बना देती है। साथ ही बल्लेबाज आसानी से कुछ ही गेंदों में शतक लगा देते हैं। अभी तक आईपीएल के इतिहास में कई बल्लेबाजों ने 4000 से अधिक रन बनाए, किंतु कोई भी 5000 रन पूरा नहीं कर सका। आईपीएल के 12 वें सीजन में बल्लेबाज यह रिकॉर्ड बनाते हुए नजर आने वाले हैं। तो चलिए जान लेते हैं उन 3 बल्लेबाजों के बारे में जो आईपीएल में अपने 5000 पूरा कर सकते हैं।

#3 रोहित शर्मा

rohit sharma

काफी समय से रोहित शर्मा आईपीएल में मुंबई इंडियंस के लिए क्रिकेट मुकाबले खेल रहे हैं। रोहित शर्मा की कप्तानी में मुंबई इंडियंस ने 3 बार आईपीएल का खिताब अपने नाम भी किया है। रोहित शर्मा ने आईपीएल में अभी तक 172 मुकाबले खेले हैं, जिसमें 168 बार उन्हें बल्लेबाजी करने का मौका मिला। इस दौरान रोहित शर्मा ने कुल 4493 रन बनाए हैं। रोहित शर्मा ने आईपीएल में एक शतक और 34 अर्धशतक भी लगाए हैं जबकि उनका स्ट्राइक रेट 131 का रहा है।

रोहित शर्मा को 5000 रन पूरे करने के लिए 507 रनों की आवश्यकता है जो वे आसानी से इस सीजन में अपने बल्ले की सहायता से पूरा कर सकते हैं। यदि वे ऐसा कर लेते हैं तो 5000 पूरा करने के साथ-साथ वे अपनी टीम के लिए इस सीजन काफी उपयोगी साबित होंगे।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

#2 विराट कोहली

virat kohli

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलौर टीम के कप्तान विराट कोहली अंतरराष्ट्रीय स्तर पर नंबर वन बल्लेबाज होने के साथ-साथ आईपीएल में भी सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में शामिल हैं। विराट कोहली ने 2008 से शुरू हुए अपने आईपीएल करियर के दौरान अभी तक 163 मुकाबले खेले हैं जिसमें 155 पारियों के दौरान बल्लेबाजी करते हुए उन्होंने 38 रनों की औसत से कुल 4948 रन बनाए हैं। विराट कोहली ने आईपीएल में 4 शतक और 34 अर्धशतक लगाए हैं एवं इनका स्ट्राइक रेट 130 का रहा है।

विराट कोहली 5000 पूरा करने के लिए अभी सिर्फ 52 रन ही दूर है और इस साल होने वाले आईपीएल में पहले या दूसरे मुकाबले में ही वे यह काम पूरा कर लेंगे। 5000 रन पूरा करने से बड़ी जिम्मेदारी विराट कोहली के ऊपर अपनी टीम को आईपीएल खिताब दिलाने की है। रॉयल चैलेंजर्स बैंगलौर अभी तक एक बार भी आईपीएल खिताब अपने नाम नहीं कर सकी है जो दिग्गज क्रिकेटरों से सजी हुई रॉयल चैलेंजर्स बैंगलौर टीम के लिए अच्छा रिकॉर्ड नहीं है।

#1 सुरेश रैना

suresh raina

चेन्नई सुपर किंग्स के धाकड़ बल्लेबाज और आईपीएल के इतिहास में सर्वाधिक रन बनाने वाले सुरेश रैना आईपीएल में 5000 रन पूरा करने से मात्र 15 रन दूर हैं। सुरेश रैना ने आईपीएल में सर्वाधिक मुकाबले खेले हैं, उन्होंने 176 मुकाबलों में से 172 मुकाबलों में बल्लेबाजी की। जिसमें 34 की औसत से 4985 रन बनाए। इस दौरान सुरेश रैना ने एक शतक और 35 अर्धशतक लगाए हैं। जबकि सुरेश रैना का बल्लेबाजी करने का स्ट्राइक रेट 138 का रहा।

इस सीजन चेन्नई सुपर किंग्स की तरफ से खेलते हुए अपने पहले ही मुकाबले में सुरेश रैना मात्र 15 रन बनाकर आईपीएल में 5000 रन बनाने वाले पहले बल्लेबाज बन सकते हैं। आईपीएल में सुरेश रैना चेन्नई सुपर किंग्स के अलावा गुजरात लायंस टीम की ओर से खेल चुके हैं और समय आने पर अपनी टीम के लिए आवश्यक रन जोड़े हैं। पिछले साल चेन्नई सुपर किंग्स के आईपीएल खिताब जीतने में सुरेश रैना की मुख्य भूमिका रही थी।

Quick Links

App download animated image Get the free App now