Create
Notifications

आईपीएल 2019: मुंबई इंडियंस के 3 पूर्व क्रिकेटर जो चेन्नई सुपरकिंग्स के लिए भाग्यशाली रहे

Enter caption
varsha

आईपीएल के इतिहास में ऐसे कई क्रिकेटर हैं, जो अलग-अलग आईपीएल सीजन में अलग-अलग टीमों की ओर से खेल चुके हैं। मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स ऐसी टीमें है,जो आईपीएल ऑक्शन में अपने पुराने खिलाड़ियों को रिटेन करना ज्यादा पसंद करती हैं। किंतु आईपीएल के नियम के अनुसार हर टीम अपनी पुरानी टीम के सभी खिलाड़ियों को रिटेन नहीं कर सकती, कुछ खिलाड़ियों को उन्हें अपनी टीम से जाने देना पड़ता है।

आईपीएल में कुछ ऐसे क्रिकेटर हैं जो पूर्व में मुंबई इंडियंस की ओर से खेल चुके हैं, किंतु इस दौरान इन क्रिकेटरों का प्रदर्शन काफी खराब रहा। किंतु जब यही क्रिकेटर चेन्नई सुपर किंग्स के लिए चुने गए, तो इन्होंने अपने प्रदर्शन से सभी दर्शकों को हैरान कर दिया। तो आइए जान लेते हैं मुंबई इंडियंस की ओर से खेलने वाले 3 पूर्व क्रिकेटरों के बारे में जो चेन्नई सुपर किंग्स के लिए काफी भाग्यशाली रहे।

#3 अंबाती रायडू

Enter caption

अंबाती रायडू हमेशा से ही मुंबई इंडियंस टीम के लिए एक अच्छे बल्लेबाज साबित हुए हैं। मुंबई इंडियंस की टीम में अंबाती रायडू एक फिनिशर का रोल अदा करते थे। सभी को हैरान करते हुए मुंबई इंडियंस ने 2018 के ऑक्शन में अंबाती रायडू को अपनी टीम में शामिल करना उचित नहीं समझा। इसी का फायदा उठाते हुए चेन्नई सुपर किंग्स की टीम ने उन्हें मात्र 2.2 करोड रुपए की राशि में अपनी टीम में शामिल किया।

क्रिकेट एक्सपर्ट का मानना यह था कि महेंद्र सिंह धोनी, अंबाती रायडू को एक अतिरिक्त क्रिकेटर के रूप में उपयोग में लाएंगे। जबकि इसके विपरीत 2018 की सीजन में महेंद्र सिंह धोनी ने अंबाती रायडू को प्लेइंग इलेवन में शामिल किया। अंबाती रायडू का प्रदर्शन चेन्नई सुपर किंग्स के लिए काबिले तारीफ रहा, इस दौरान उन्होंने एक शतक भी लगाया। चेन्नई की ओर से 2018 की सीजन में अंबाती रायडू ने कुल 602 रन बनाए और टीम के टॉप स्कोरर में एक रहे ।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं

#2 ड्वेन स्मिथ

Enter caption

वेस्टइंडीज के ऑलराउंडर ड्वेन स्मिथ को 2012 के आईपीएल में मुंबई इंडियंस की टीम के लिए चुना गया। मिचेल जॉनसन के सीजन से बाहर होने के बाद उनके स्थान पर ड्वेन स्मिथ को मुंबई इंडियंस में शामिल किया गया था। इस सीजन में ड्वेन स्मिथ ने सचिन तेंदुलकर के साथ मिलकर मुंबई इंडियंस की टीम को अच्छी ओपनिंग दिलाई।

2014 के ऑक्शन में चेन्नई सुपर किंग्स ने काफी बड़ी रकम देकर ड्वेन स्मिथ को अपनी टीम में शामिल किया, उनका प्रदर्शन चेन्नई सुपर किंग्स के लिए काफी शानदार रहा। ब्रैंडन मैकलम के साथ मिलकर ड्वेन स्मिथ ने चेन्नई सुपर किंग्स को काफी अच्छी शुरुआत दिलाई और कई मुकाबलों में जीत दिलाई।

चेन्नई सुपर किंग्स की ओर से खेलते हुए अपने डेब्यू सीजन में ड्वेन स्मिथ ने 566 रन बनाए। 2015 का सीजन भी उनके लिए काफी शानदार रहा, जहां वे चेन्नई की टीम के टॉप स्कोरर रहे।

#1 ड्वेन ब्रावो

Enter caption

वर्तमान में ड्वेन ब्रावो चेन्नई की टीम के ऐसे सदस्य बन चुके हैं, जिनके बिना चेन्नई टीम अधूरी सी लगती है। बहुत ही कम लोगों को इस बात का पता होगा कि ड्वेन ब्रावो मुंबई इंडियंस की ओर से भी खेल चुके हैं। 2008 के आईपीएल ऑक्शन में ड्वेन ब्रावो को किसी भी टीम के लिए नहीं चुना गया था, किंतु लसिथ मलिंगा के आईपीएल से जाने के बाद मुंबई की टीम में उनके स्थान पर ड्वेन ब्रावो को हिस्सा बनाया गया। ड्वेन ब्रावो ने इस सीजन अपना शानदार प्रदर्शन दिखाया और मुंबई टीम के दूसरे सबसे अधिक विकेट लेने वाले खिलाड़ी बने।

2011 के आईपीएल ऑक्शन में ड्वेन ब्रावो को चेन्नई सुपर किंग्स की ओर से चुना गया। इसके बाद से ही ब्रावो चेन्नई की टीम की रीढ़ की हड्डी बन गए। ब्रावो ने अपने बल्ले और गेंद दोनों से चेन्नई सुपर किंग्स के लिए आवश्यकता पड़ने पर करिश्मा कर दिखाया है। 2013 के आईपीएल सीजन में 32 विकेट लेकर वे पर्पल कैप जीतने वाले खिलाड़ी बने थे। 2015 के आईपीएल सीजन में भी ड्वेन ब्रावो का प्रदर्शन काफी काबिले तारीफ रहा था।

Edited by निशांत द्रविड़

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...