Create

आईपीएल 2019 : मुंबई इंडियंस के 3 ऐसे खिलाड़ी जिन्हें आरसीबी अपनी टीम में शामिल करना चाहेगी

Virat Kohli
Virat Kohli

आईपीएल का 12वां सीजन अपने अंतिम मोड़ पर पहुंच चुका है। इस टूर्नामेंट में शामिल आठ टीमों में से चार टीमें जहां प्लेऑफ में पहुंच चुकी हैं, तो वहीं चार टीमें बाहर हो चुकी हैं। जिन टीमों ने प्लेऑफ में जगह बनाई है, उनमें दो टीमें तो ऐसी हैं, जो आईपीएल के 11 साल के इतिहास में 3-3 बार चैंपियन बनने का गौरव प्राप्त कर चुकी हैं।

हम बात कर रहे हैं रोहित शर्मा की कप्तानी वाली मुंबई इंडियंस और एम.एस. धोनी की कप्तानी वाली चेन्नई सुपर किंग्स की। आईपीएल के इतिहास को उठाकर अगर देखा जाए, तो यह दोनों टीमें हर बार सबसे मजबूत नजर आई हैं। जबकि इनके अलावा एक टीम ऐसी भी है, जिससे हर बार यह उम्मीद की जाती है कि वो प्लेऑफ में जगह बनाकर ट्राफी जीतकर ले जाएगी। वो टीम है रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर।

इस टीम में विराट कोहली, एबी डिविलयर्स और मोईन अली जैसे कई दिग्गज खिलाड़ी शामिल हैं फिर भी यह हर बार फ्लॉप शो दिखाकर बाहर हो जाती है। हालांकि आरसीबी में अगर मुंबई इंडियंस के ये तीन दिग्गज खिलाड़ी शामिल होते, तो यह टीम जरूर चैंपियन बन सकती थी। आज हम आपको मुंबई के उन तीन खिलाड़ियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें आरसीबी भी अपनी टीम में शामिल करना चाहती रही होगी।

जेसन बेहरेनडॉर्फ

Jason Behrendorf

आरसीबी के विराट की सेना में कई बेहतरीन खिलाड़ी शामिल हैं लेकिन उन्हें एक ऐसे तेज गेंदबाज भारी कमी खली है, जो पॉवरप्ले में उन्हें विकेट दिला सके। उमेश यादव का पिछला सीजन तो काफी अच्छा रहा था लेकिन इस बार वह ऐसा करने में विफल रहे थे और आरसीबी के टूर्नामेंट से बाहर होने की यह सबसे बड़ी वजह रही। ऐसे में अगर उनके पास मुंबई के बेहरेनडॉर्फ जैसा कोई खिलाड़ी होता, तो शायद आरसीबी उलटफेर कर सकती थी।

बेहरेनडॉर्फ ने इस सीजन में मुंबई की तरफ से पांच मैच खेले हैं और उनमें 8 के इकॉनमी रेट से 5 विकेट लिए हैं। ऐसे में विराट कोहली बेहरेनडॉर्फ जैसे बांए हाथ के तेज गेंदबाज को अपनी टीम में जरूर शामिल करना चाहेंगे, जिससे वह आगे के खेल में लाजवाब प्रदर्शन कर सकें।

हार्दिक पांड्या

Hardik Pandya

आरसीबी के पास एक ऐसे खिलाड़ी की कमी थी, जो आलराउंड प्रदर्शन कर सके और उनकी टीम के मध्यक्रम को संभाल सके। एबी डीविलियर्स और मोईन अली के पवेलियन लौटने के बाद आरसीबी की टीम ताश के पत्तों की तरह ढह जाती है। जबकि मुंबई इंडियंस के पास एक ऐसा आलराउंडर खिलाड़ी है, जो अकेले दम पर मैच का रुख पलट सकता है।

हम बात कर रहे हैं, हार्दिक पांड्या की। कोहली हार्दिक पांड्या जैसे खिलाड़ी को अपनी टीम में शामिल करना चाहेंगे। हार्दिक पांड्या ने 2019 के आईपीएल में केकेआर के खिलाफ 91 रनों की शानदार पारी खेली थी। पांड्या ने इस साल टूर्नामेंट में 200 के स्ट्राइक रेट से 393 रन बनाए और साथ ही 14 विकेट भी अपने नाम किए। ऐसे में आरसीबी के फैन्स पांड्या को लाल और काले रंग की जर्सी में खेलते हुए देखना चाहेंगे।

जसप्रीत बुमराह

Jaspreet Bumrah

मुंबई इंडियंस के पास डेथ ओवर में गेंदबाजी करने के लिए जितना लाजवाब गेंदबाज मौजूद है, वहीं आरसीबी को इस समस्या से काफी ज्यादा जूझना पड़ा। आरसीबी की डेथ बॉलिंग इतनी ज्यादा खराब है कि एक मैच में केकेआर को 3 ओवर में 50 रन की जरूरत थी लेकिन उस मैच में केकेआर ने मैच में 5 गेंद शेष रहते ही वह मैच जीत लिया था।

वहीं आरसीबी की हार का सबसे बड़ा कारण यही था। वहीं मुंबई इंडियंस के पास जसप्रीत बुमराह के रूप में एक ऐसा अंतर्राष्ट्रीय गेंजबाद शामिल हैं, जो किसी भी ओवर में गेंदबाजी कर किसी भी बल्लेबाज को पवेलियन भेजने में सक्षम है।

जसप्रीत बुमराह ने इस साल आईपीएल में लाजवाब गेंदबाजी करते हुए 6.7 के किफायती इकॉनमी रेट से गेंदबाजी की और 17 विकेट झटके। ऐसे में आरसीबी की टीम की यह जरूर चाह रही होगी, कि वह बुमराह जैसे सफल गेंदबाज को अपनी टीम में शामिल कर पाती लेकिन ऐसा नहीं हो सका।

Quick Links

Edited by सावन गुप्ता
Be the first one to comment