Create
Notifications

IPL 2019: 3 विदेशी ऑल राउंडर जिन पर इस सीज़न रहेगी सबकी नज़र

शेन वाटसन
Sheryansh Jain
visit

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) विश्व की सबसे प्रसिद्द टी20 लीग में से एक है, जिसे शुरू होने में अब एक दिन से भी कम समय बचा है। यह आईपीएल का 12वां संस्करण होगा, जिसका शुरुआती मुकाबला साल 2018 की विजेता टीम चेन्नई सुपर किंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच चेन्नई में खेला जाएगा।

आईपीएल की हर टीम में आक्रामक बल्लेबाज़ों और सटीक गेंदबाज़ों के चुनाव के साथ-साथ ताबड़तोड़ आल राउंडर भी चुने जाते है, जो समय आने पर गेंद और बल्ले दोनों के साथ अपना योगदान दे पाएं। आईपीएल के इतिहास की बात करें, जो इस टूर्नामेंट में जैक कैलिस, शाकिब अल हसन, ड्वेन ब्रावो और आंद्रे रसेल जैसे विदेशी आल राउंडर और हार्दिक पंड्या, क्रुणाल पंड्या, विजय शंकर जैसे भारतीय ऑल राउंडर देखे हैं जिन्होंने अपनी आल राउंड काबिलियत के दम पर अपनी अपनी टीमों को अनगिनत मुकाबले जितवाए हैं।

आज इस लेख में हम उन तीन विदेशी ऑल राउंडर खिलाड़ियों की बात करेंगे, जिन पर इस आईपीएल में सबकी निगाहें होंगी।

#3 आंद्रे रसेल (कोलकाता नाईट राइडर्स)

कोलकाता नाईट राइडर्स के लिए खेलते आंद्रे रसेल

वेस्ट इंडीज़ के ऑल राउंडर आंद्रे रसेल, जिन्हें ड्रे रस के नाम से भी जाना चाहता हैं, इस सूची में तीसरे स्थान पर आते हैं। लम्बे शॉट्स मरने की उनकी असाधारण क्षमता, तेज़ गेंदबाज़ी और विस्फोटक फील्डिंग उन्हें पूर्ण तरीके से एक टी20 पैकेज बनाती हैं। अपनी इन्ही खूबियों के चलते आंद्रे रसेल आईपीएल में सबसे सफल विदेशी खिलाड़ियों में से एक साबित हुए हैं।

साल 2018 के आईपीएल में वेस्ट इंडीज़ के इस ऑल राउंडर ने कोलकाता नाईट राइडर्स के लिए खेलते हुए शानदार प्रदर्शन किया था। 16 मुकाबलों में 184 के स्ट्राइक रेट से 316 रन बनाने के साथ उन्होंने 8.74 की इकॉनमी से 13 विकेटें भी ली थीं। भले ही उनका इकॉनमी बाकी गेंदबाज़ों के मुकबाबले कुछ ज़्यादा लगे, लेकिन पॉवरप्ले और अंतिम ओवरों में गेंदबाज़ी करते हुए यह इकॉनमी साधारण प्रतीत होता है।

पिछले साल के आईपीएल में उन्होंने 31 छक्के और 17 चौके लगाए थे, जिसके चलते जो खिलाड़ी उन्हें अपनी टीम में रखते है, उन्हें चौकों और छक्कों की बदौलत अतिरिक्त पॉइंट्स मिल सकते हैं।

#2 शेन वाटसन (चेन्नई सुपर किंग्स)

शेन वाटसन

आईपीएल इतिहास के सबसे सफल विदेशी खिलाड़ी शेन वाटसन इस सूची में दूसरे स्थान पर आते हैं। साल 2018 के आईपीएल फाइनल में उनकी शतकीय पारी ने चेन्नई को उसका तीसरा खिताब जितवाया था। चेन्नई के लिए शेन वाटसन ने साल 2018 के आईपीएल में 16 मुकाबले खेले, जिसमे उन्होंने 39.64 की औसत और 155 के स्ट्राइक रेट के साथ 555 रन बनाए।

ऑस्ट्रेलिया का यह बल्लेबाज़ पाकिस्तान सुपर लीग में शानदार फॉर्म में दिखा, जिसमे उन्होंने 12 मुकाबलों में 43 की औसत और 143 के स्ट्राइक रेट के साथ 412 रन बनाए। 4 अर्धशतकीय पारी खेलने के साथ-साथ वाटसन इस साल के पाकिस्तान सुपर लीग में सबसे ज़्यादा चौके (43) और सबसे ज़्यादा छक्के (22) लगाने वाले खिलाड़ियों की सूची में पहले और तीसरे स्थान पर रहे।

अपनी लम्बे शॉट लगाने और धीमी गेंदों में विकेट लेने के चलते वाटसन फैंटेसी लीग की टीम में एक उपयोगी खिलाड़ी साबित हो सकते हैं।

#1 सुनील नारेन (कोलकाता नाईट राइडर्स)

सुनील नारायण

अंतराष्ट्रीय क्रिकेट में वेस्ट इंडीज़ और आईपीएल में कोलकाता नाईट राइडर्स के लिए खेलने वाले सुनील नारेन इस सूची में पहले स्थान पर आते हैं।

सुनील नारायण साल 2012 से कोलकाता की टीम का एक एहम हिस्सा रहे है और गेंदबाज़ी में अपने दमदार प्रदर्शन के चलते टीम को दो आईपीएल खिताब जितवाने में सफल रहे हैं।

गेंदबाज़ी में अपना लोहा मनवाने के बाद इस वेस्ट इंडियन खिलाड़ी ने बल्लेबाज़ी में भी अपना जौहर दिखाया और साल 2018 के आईपीएल में बल्ले से शानदार प्रदर्शन किया। सलामी बल्लेबाज़ के रूप में सुनील नारेन ने 16 मुकाबलों में 22 की औसत और 190 के स्ट्राइक रेट से 357 रन बनाए। रन बनाने के साथ साथ इस खिलाड़ी ने टीम के लिए कईं मुश्किल ओवर डाले और 17 विकेटें भी अपने नाम की।

सुनील नारेन ने बांग्लादेश प्रीमियर लीग में शानदार प्रदर्शन किया था, जिसमे उन्होंने 279 रन बनाने के साथ-साथ 18 विकेटें भी अपने नाम की। लम्बे शॉट्स लगाने और मध्य ओवरों में विकेट लेने की क्षमता उनको इस फेंटेसी लीग का सबसे प्रमुख ऑल राउंडर बनाती है।

Edited by सावन गुप्ता
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now