Create

आईपीएल 2019: 3 खिलाड़ी जिन्हें चेन्नई सुपर किंग्स इस सीजन के बाद टीम से रिलीज़ कर सकती है 

Related image

चेन्नई सुपरकिंग्स आईपीएल के इतिहास में सबसे सुसंगत और सफल फ्रेंचाइज़ियों में से एक रही है। सुपरकिंग्स एक ऐसी टीम है जो अपने दल में ज़्यादा बदलाव करने पर यकीन नहीं करती और इस सीज़न से पहले मार्क वुड को छोड़कर उन्होंने बाकी के विदेशी खिलाड़ियों को टीम में बनाये रखा।

सुरेश रैना, सैम बिलिंग्स और स्कॉट कुगलेइजन जैसे कई आउट-ऑफ-फॉर्म खिलाड़ी होने के बावजूद, वे आराम से प्ले-ऑफ में जगह बनाने में कामयाब रहे। इस सीजन में प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई करने वाली पहली टीम होने के बावजूद, उनका मध्य-क्रम कमज़ोर रहा है जिसकी वजह से उन्हें प्लेऑफ में मुंबई इंडियंस से हारकर बाहर होना पड़ा।

इस सीज़न में सीएसके के लिए सबसे चिंता की बात यह रही कि शेन वॉटसन, रैना, केदार जाधव और अंबाती रायडू जैसे दिग्गज खिलाड़ी उम्मीदों पर खरे उतरने में नाकाम रहे।

सीएसके के बहुत से क्रिकेटर इस सीजन में फ्लॉप रहे हैं, टीम प्रबंधन उन्हें अगले सीज़न की नीलामी से पहले रिलीज़ कर सकता हूं।

तो आइए एक नज़र डालते हैं उन तीन खिलाड़ियों पर:

#3. केदार जाधव

Image result for kedar jadhav csk

पुणे के 34 वर्षीय ऑलराउंडर, केदार जाधव इस सीज़न में सीएसके के मध्य क्रम के बल्लेबाजी विभाग की सबसे कमजोर कड़ी रहे हैं। जाधव ने 14 मैचों में केवल 18 की औसत और 95.85 की स्ट्राइक रेट से 165 रन बनाए हैं।

इसके अलावा उनकी फील्डिंग भी अच्छी नहीं रही है और उन्होंने कई कैच छोड़े हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि उन्होंने इंडियन प्रीमियर लीग के इतिहास में एक भी ओवर नहीं फेंका है। पिछले सीज़न में भी जाधव पहले मैच में चोट लगने की वजह से बाकी पूरे सीज़न में कोई भी मैच नहीं खेल पाए थे।

इस बार वह किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ खेले गए ग्रुप स्टेज के आखिरी मैच में चोटिल हो गए थे और अब आईपीएल के बाकी मैचों के साथ-साथ उनपर वर्ल्ड कप में खेलने पर भी संशय बरकरार है। जाधव अभी 34 साल के हैं और इस समय ना तो वह पूरी तरह से फिट हैं और ना ही वह अपने बल्ले से कुछ कमाल दिखा पा रहे हैं। ऐसे में मुमकिन है कि टीम प्रबंधन उन्हें अगले आईपीएल से पहले रिलीज़ कर दे।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं

#2. मोहित शर्मा

Image result for mohit sharma csk

मोहित शर्मा को चेन्नई सुपर किंग्स ने इस आईपीएल नीलामी में 5 करोड़ रुपए में साइन किया था, लेकिन उनको टीम में शामिल करना फ्रैंचाइज़ी के लिए कुछ फायदेमंद साबित नहीं हुया।

इस आईपीएल में उन्होंने केवल एक ही मैच खेला और इसमें भी वह प्रभाव छोड़ने में नाकाम रहे। अपने एकमात्र मैच में मोहित ने 9.00 की इकोनॉमी रेट के साथ केवल एक ही विकेट हासिल किया।

इसके अलावा उनकी फील्डिंग भी दोयम दर्जे की रही है। अपने ऐसे प्रदर्शन के बाद उनके सुपकिंग्स में बने रहने की संभावना बहुत कम नज़र आती है और शायद कप्तान धोनी की टीम को उन्हें टीम में शामिल करने का अब पछतावा हो रहा होगा।

मोहित शर्मा की बजाय अगर सीएसके किसी युवा और प्रतिभाशाली पेसर को टीम में शामिल करती तो शायद उनके लिए यह फैसला गेम-चेंजर साबित होता। बहरहाल, अगले सीज़न में तो कम से कम चेन्नई फ्रैंचाइज़ी मोहित को टीम से रिलीज़ कर किसी युवा तेज़ गेंदबाज़ को मौका देना चाहेगी।

#1. शेन वॉटसन

Related image

शेन वॉटसन जो पिछले सीज़न में चेन्नई सुपरकिंग्स की जीत के हीरो रहे थे, इस सीज़न में रन बनाने के लिए जूझते नज़र आये। हालांकि, उन्होने क्वालीफायर और फाइनल मुकाबले में लगातार दो अर्द्धशतक जड़े लेकिन अपनी टीम को एक बार फिर चैंपियन बनने में नाकाम रहे।

मुंबई इंडियंस के खिलाफ खेले गए फाइनल मुकाबले में उनका रन-आउट होने चेन्नई की हार का सबसे बड़ा कारण बना। सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ शानदार 96 रन बनाकर उन्होंने अपनी फॉर्म में वापसी के संकेत दिए लेकिन अपनी इन 2 पारियों को छोड़कर वाटसन बाकी पूरे सीज़न में अपने रंग में नज़र नहीं आये।

आँकड़ों की बात करें तो वॉटसन ने अपनी 17 पारियों में 23.41 की औसत और 127.56 की स्ट्राइक रेट से केवल 398 रन बनाये हैं। ये आँकड़े स्पष्ट रूप से यह दिखाते हैं कि टी 20 में वाटसन का सुनहरा दौर अब समाप्त हो रहा है।

तो ऐसे में मुमकिन है कि सीएसके अगले साल की नीलामी से पहले उन्हें टीम से रिलीज़ कर दे और उनकी जगह किसी बेहतर विदेशी खिलाड़ी को टीम में जगह दें।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं

Quick Links

Edited by निशांत द्रविड़
Be the first one to comment