Create

4 खिलाड़ी जो शायद आईपीएल के अगले सीजन में नहीं खेलेंगे 

Enter caption

आईपीएल 2019 के फाइनल मुकाबले में मुंबई इंडियंस ने चेन्नई सुपर किंग्स को एक रन से हराकर खिताब जीत लिया। लेकिन इस साल कुछ खिलाड़ियों ने शानदार प्रदर्शन करके तरह-तरह के अवॉर्ड जीते तो वहीं कई खिलाड़ियों के प्रदर्शन में लगातार गिरावट नजर आई। टी20 क्रिकेट जैसे छोटे प्रारूप में उम्र और फिटनेस का बहुत बड़ा महत्व होता है। लेकिन महेंद्र सिंह धोनी और इमरान ताहिर जैसे खिलाड़ियों ने अपने फिटनेस को बरकरार रखा है। वहीं कई ऐसे खिलाड़ी भी है जो मैदान पर सुस्त नजर आते हैं। कुछ उम्रदराज खिलाड़ियों ने इस सीजन शानदार प्रदर्शन किया है लेकिन उनकी उम्र का असर फील्डिंग के दौरान साफ दिख जाता है उदाहरण के रूप में हम क्रिस गेल और लसिथ मलिंगा को देख सकते हैं।

आज हम ऐसे चार खिलाड़ियों के बारे में बात करने जा रहें हैं जिन्होंने इस साल अपना अंतिम आईपीएल खेला।

#1. युसूफ पठान:

Enter caption

आईपीएल में पिछले कुछ सीजनों में तहलका मचा चुके हार्ड हिटर बल्लेबाज और ऑफ स्पिनर गेंदबाज युसूफ पठान की उम्र अब उन पर हावी होती दिख रही है। युसूफ पठान वर्ल्ड कप 2007 और वर्ल्ड कप 2011 में भारतीय टीम का हिस्सा भी रह चुके हैं। बड़ौदा के 36 वर्षीय ऑलराउंडर इस सीजन ऐसे दिखे जैसे उनकी बल्लेबाजी फॉर्म जैसे कहीं खो गई हो। उन्होंने इस सीजन 10 मैचों में 13.33 की औसत से मात्र 40 रन बनाए जबकि उनका स्ट्राइक रेट 88.88 का रहा। उन्होंने इन 10 मैचों में से 8 पारियों में बल्लेबाजी की जिसमें वे 5 बार नॉटआउट रहे। हालांकि इस सीजन उनका स्पिनरों के खिलाफ उनका स्ट्राइक रेट अच्छा रहा है। लेकिन तेज गेंदबाजों के खिलाफ उनका स्ट्राइक रेट अच्छा नहीं रहा। उन्होंने इस सीजन मुंबई इंडियंस के खिलाफ पहले मैच में एक ओवर गेंदबाजी भी की जिसमें उन्होंने 8 रन दिए थे। उनकी बढ़ती उम्र और घटते प्रदर्शन को देखते हुए वे अगले साल आईपीएल से बाहर हो सकते हैं।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं।

#2. शेन वॉटसन:

Enter caption

पिछले सीजन चेन्नई सुपर किंग्स की ओर से खेलते हुए शेन वॉटसन में 16 मैचों में 555 रन बनाए थे जिसमें दो शतक भी शामिल थे लेकिन इस सीजन शेन वॉटसन का बल्ला शांत रहा वे 17 मैचों में 30.41 की औसत से 398 रन ही बना सके जिसमें उनका सर्वाधिक स्कोर 96 रन सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ रहा। हालांकि उन्होंने फाइनल मुकाबले में मुंबई इंडियंस के खिलाफ भी 59 गेंदों पर 80 रन बनाए थे। शेन वॉटसन इस सीजन 9 बार 10 से कम गेंदें खेलकर ही आउट हुए हैं। उनके इस प्रदर्शन को देखकर ऐसा लगता है कि यह आईपीएल उनका अंतिम सीजन था।

#3. युवराज सिंह:

Enter caption

युवराज सिंह का प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा। उन्होंने इस सीजन मुंबई के लिए कुल 4 मैच खेलते हुए 24.50 की औसत से 98 रन बनाये। उन्होंने इस सीजन के पहले ही मैच में अर्धशतक लगाया था इसके बाद वे क्रमशः 23,18 और 4 रन पर आउट हुए। उनके प्रदर्शन में लगातार गिरावट को देखते हुए ऐसा लगता है कि उनका आईपीएल करियर अब समाप्त हो जाएगा।

#4. लसिथ मलिंगा:

Enter caption

लसिथ मलिंगा को इस सीजन के ऑक्शन मुंबई इंडियंस ने दो करोड़ की बेस प्राइस पर खरीदा था हालांकि लसिथ मलिंगा ने मुंबई इंडियंस के लिए शानदार प्रदर्शन किया। उन्होंने चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ हैदराबाद में हुए फाइनल मुकाबले में अंतिम गेंद पर शार्दुल ठाकुर को पगबाधा आउट करके मुंबई इंडियंस को 1 रन से जीत दिलाई।

लसिथ मलिंगा का अनुभव मुंबई इंडियंस के गेंदबाजों के लिए कारगर रहा और शायद मुंबई इंडियंस फ्रेंचाइजी ने उन्हें इसीलिए खरीदा भी था। लसिथ मलिंगा ने इस सीजन 12 मैचों में 27.38 की औसत से कुल 16 विकेट चटकाए। अगले सीजन जेसन बेहरनडॉर्फ, अल्जारी जोसेफ और पैट कमिंस जैसे विदेशी तेज गेंदबाजों को टीम में वापस आने के कारण लसिथ मलिंगा अगले सीजन रिलीज किए जा सकते हैं और मुंबई इंडियंस के बॉलिंग मेंटर बनकर इस टीम से जुड़े रह सकते हैं। इससे पहले जब वो पिछले सीजन अनसोल्ड रहे थे तब वे मुंबई इंडियंस के बॉलिंग मेंटर बनाए गए थे।

Quick Links

Edited by मयंक मेहता
Be the first one to comment