आईपीएल 2019: 3 खिलाड़ी जो केकेआर टीम में शिवम मावी की जगह ले सकते हैं

Enter caption

कोलकाता नाइटराइडर्स को किस्मत की दोहरी मार का सामना करना पड़ रहा है, इस टीम के 2 युवा भारतीय तेज गेंदबाज़, कमलेश नागरकोटी और शिवम मावी आईपीएल 2019 से चोट की वजह से बाहर हो गए हैं। नागरकोटी पिछले साल भी आईपीएल नहीं खेल पाए थे, और अब लगातार दूसरे साल उनके आईपीएल खेलने का सपना अधूरा रह जाएगा।

केरल के खिलाड़ी संदीप वारियार कमलेश नागरकोटी की जगह टीम में चुने जा चुके हैं, लेकिन यूपी के खिलाड़ी शिवम मावी की जगह फ़िलहाल खाली है। अब केकेआर टीम में इस कमी को कौन पूरा करेगा, इसका ऐलान होना बाक़ी है। शिवम मावी ने पिछले साल आईपीएल में अपने प्रदर्शन से सभी केकेआर फ़ैंस का दिल जीता था। इस साल उनके पास अपने अभियान को आगे बढ़ाने का पूरा मौका था, लेकिन वो चोट के शिकार हो गए।

इस टूर्नामेंट में नागकोटी और मावी की कमी ज़रूर खेलेगी। केकेआर का घरेलू बॉलिंग डिपार्टमेंट कमज़ोर पड़ गया है। फ़िलहाल केकेआर टीम में प्रसिद्ध कृष्ण ही दूसरे ऐसे भारतीय सीम गेंदबाज़ हैं जो प्लेइंग XI खेल सकते हैं। हम यहां 3 ऐसे भारतीय पेस गेंदबाज़ों को लेकर चर्चा कर रहे हैं जो शिवम मावी की जगह केकेआर टीम में शामिल हो सकते हैं।


वी कौशिक

कर्नाटक के तेज़ गेंदबाज़ वी कौशिक (दाएं)

सैय्यद मुश्ताक़ अली ट्रॉफ़ी में वी कौशिक कर्नाटक की तरफ़ से सबसे ज़्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ी हैं। कौशिक ने अपनी गेंदबाज़ से सबको चौंका दिया है। अपनी टीम में वो विनय कुमार, प्रसिद्ध कृष्ण और अभिमन्यु मिथुन के साथ गेंदबाज़ी करते हैं। सैय्यद मुश्ताक़ अली ट्रॉफ़ी की पहली 9 पारियों में उन्होंने 17 विकेट हासिल किए हैं। वो शिवम मावी का बेहतर विकल्प साबित हो सकते हैं। 26 साल के इस खिलाड़ी में यॉर्कर गेंद फेंकने का हुनर मौजूद है। वो कर्नाटक प्रीमियर लीग में भी अच्छी गेंदबाज़ी करते हैं। इन वजहों से वो शिवम मावी की कमी को पूरा कर सकते हैं।

Hindi Cricket News सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाईलाइटस और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

तुषार देशपांडे

Enter caption

तुषार ने इस साल मुंबई टीम की तरफ़ से सैय्यद मुश्ताक़ अली ट्रॉफ़ी में 10 मैच खेले हैं जिनमें उन्होंने 14.05 की औसत से 10 विकेट हासिल किए हैं। उन्होंने पिछले कुछ वक़्त में शानदार प्रदर्शन किया है और वो अपने करियर को नया आयाम देना चाहते हैं। तुषार उस वक़्त सुर्ख़ियों में आए थे जब पिछले साल उन्होंने किंग्स XI पंजाब टीम के साथ आईपीएल ट्रायल की जगह क्लब गेम में शामिल हुए थे।

एसएमए ट्रॉफ़ी से ठीक एक दिन पहले तुषार की मां का निधन हो गया था, फिर भी वो मैच में शामिल हुए। ऐसा फ़ैसला लेना उनके लिए कठिन था, लेकिन खेल के प्रति उनका इरादा पक्का था। ऐसा मुश्किल फ़ैसले लेना वाला खिलाड़ी क्रिकेट में बेहतर कर सकता है। केकेआर टीम के लिए खेलते हुए वो ज़रूरी विकेट निकाल सकते हैं, इस वजह से वो शिवम मावी की जगह टीम में हासिल कर सकते हैं।

Hindi Cricket News सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाईलाइटस और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

विनय कुमार

Enter caption

साल 2018 के आईपीएल सीज़न में विनय कुमार ने कोलकाता नाइटराइडर्स के लिए केवल पहले 2 मैच खेले हैं। इन दोनों मैचों में विनय का प्रदर्शन बेहद बुरा रहा, इसी वजह से उन्हें सीज़न के बाक़ी मैच में खेलने का मौका नहीं दिया गया। बाद में विनय कुमार को केकेआर टीम ने रिलीज़ कर दिया। इस साल के लिए हुई नीलामी में उन्हें कोई ख़रीदार नहीं मिला।

हाल के दौर मे विनय ने हर फ़ॉर्मेट में अच्छा प्रदर्शन किया है। उनके विकेट लेने की क्षमता में काफ़ी इज़ाफ़ा हुआ है। इसके अलावा वो बल्लेबाज़ी भी अच्छी कर सकते हैं और टीम के लिए ज़रूरी रन भी बना सकते हैं। केकेआर टीम में कोई भी अनुभवी भारतीय पेस गेंदबाज़ नहीं है। विनय कुमार के आने से टीम को फ़ायदा पहुंच सकता है, वो केकेआर के अहम खिलाड़ी साबित हो सकते हैं।

लेखक- नेसारा वी जगन्नाथा

अनुवादक- शारिक़ुल होदा

Hindi Cricket News सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाईलाइटस और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

Quick Links

Edited by सावन गुप्ता