Create
Notifications

आईपीएल 2019: तीन खिलाड़ी जो बल्ले और गेंद से दोहरी भूमिका निभा सकते हैं! 

राशिद खान विकेट लेने के बाद जश्न मनाते हुए!
Ram Prakash Yadav

विश्व की सबसे बड़ी टी-20 लीग आईपीएल 23 मार्च से चालू हो गई है। इस टी-20 लीग में विश्व के बड़े बड़े खिलाड़ी हिस्सा लेते हैं। कुछ खिलाड़ी बल्ले से तो कुछ गेंद से अपना अच्छा प्रदर्शन दिखाते हैं। कुछ खिलाड़ी ऐसे भी होते हैं जो बल्ले और गेंद दोनों से अच्छा प्रदर्शन दिखाते हैं। सभी टीम मालिक ऐसे ज्यादा से ज्यादा खिलाड़ियों को अपनी टीम में रखना चाहते है और नीलामी के समय इन खिलाड़ियों की बोली भी ज्यादा लगती है। सभी टीमों के पास कम से कम एक खिलाड़ी ऐसा होता ही है जो बल्ले से अपनी टीम के लिए ओपनिंग भी कर सकता हैं और मुख्य गेंदबाज की भी भूमिका निभा सकता है। आज हम ऐसे ही तीन खिलाड़ियों के बारे में चर्चा करेंगे जो बल्ले से पारी की शुरुआत भी कर सकते हैं और गेंदबाजी में मुख्य गेंदबाज की भूमिका निभा कर कर चार ओवर गेंदबाजी भी कर सकते हैं।

#1 शेन वॉटसन

शेन वॉटसन एक शानदार पारी खेलने के बाद दर्शकों का अभिवादन करते हुए!

ऑस्ट्रेलिया के हरफनमौला ऑलराउंडर शेन वॉटसन एक ऐसे खिलाड़ी है। जो चेन्नई सुपर किंग्स के लिए ओपनिंग भी करते हैं और जरूरत पड़ने पर 4 ओवर गेंदबाजी भी करते हैं। हमने आईपीएल के पिछले सीजन में भी शेन वॉटसन के ऑलराउंड प्रदर्शन को देखा है साथ ही साथ इस बार हमनें चेन्नई सुपर किंग्स के आईपीएल 2019 के शुरुआती मैचों में भी शेन वॉटसन का शानदार प्रदर्शन देख लिया है। इस बार की बिग बैश लीग में भी शेन वॉटसन का प्रदर्शन शानदार रहा था और उन्होंने अपनी टीम के लिए शानदार बल्लेबाजी भी की थी और विकेट भी झटके थे । शेन वॉटसन कि अगर टी-20 करियर की बात करें तो उन्होंने अब तक 301 मैच खेले हैं जिसमें 139.26 की स्ट्राइक र से 7828 रन बनाए हैं जिसमें 6 शतक और 45 अर्धशतक शामिल है। साथ ही साथ उन्होंने शानदार गेंदबाजी करते हुए 216 विकेट भी झटके हैं।

#2 सुनील नरेन

 सुनील नारायण गेंदबाजी करते हुए!

कैरेबियाई स्पिनर सुनील नरेन अपने करियर के शुरुआती दिनों में एक बॉलर के रूप में जाने जाते थे। लेकिन आईपीएल के कुछ मैचों में शानदार प्रदर्शन के बाद उन्हें एक ताबड़तोड़ बल्लेबाज के रूप में भी पहचान मिल गई है। सुनील नरेन आईपीएल 2019 में कोलकाता नाइट राइडर्स की तरफ से खेल रहे हैं, उन्होंने कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए पिछले सीजन में भी शानदार प्रदर्शन किया था। सुनील नरेन का टी-20 करियर शानदार रहा है उन्होंने अब तक 315 टी-20 मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 146.47 की स्ट्राइक रेट से 1973 रन बनाए हैं और इसमें छह अर्धशतक भी शामिल है। अगर बात करें उनकी गेंदबाजी की तो उन्होंने शानदार प्रदर्शन दिखाते हुए 360 विकेट भी झटके हैं। आईपीएल के अपने पहले मैच में सुनील नरेन ने कोई विकेट नहीं झटका बल्कि उन्हें इस मैच में एक छोटी सी चोट लगी है लेकिन कोलकाता नाइटराइडर्स के कोच जैक कैलिस का कहना है यह चोट ज्यादा गंभीर नहीं है और वह अगले मैच में फिर से वापसी करेंगे।

#3 राशिद खान

राशिद खान बल्लेबाजी करते हुए!

अफगानिस्तान के स्पिनर राशिद खान ने आईपीएल के कुछ ही सीज़न में अपनी एक अलग पहचान बना ली है। राशिद खान आईपीएल में सनराइजर्स हैदराबाद के लिए खेलते हैं। राशिद खान का टी-20 कैरियर बहुत शानदार रहा है। उन्होंने अब तक 156 टी-20 मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 152.12 की स्ट्राइक रेट से 572 रन बनाए हैं, इसमें एक अर्धशतक भी शामिल है। साथ ही साथ उन्होंने शानदार गेंदबाजी करते हुए 238 विकेट भी झटके हैं। यह बात अलग है कि राशिद खान ने अभी तक सनराइजर्स हैदराबाद के लिए ओपनिंग नहीं की है। लेकिन मेरा मानना है कि वह अगर सनराइजर्स हैदराबाद के लिए ओपनिंग करते हैं तो वह शानदार बल्लेबाजी करेंगे। हमें उम्मीद है कि वह आने वाले मैच सनराइजर्स हैदराबाद के लिए ओपनिंग करते हुए दिखाई देंगे। बाकी अगर उनकी गेंदबाजी की बात करें तो स्पिनर शायद आईपीएल में कोई दूसरा नहीं है। राशिद खान ने आईपीएल के पिछले सीजन में शानदार बल्लेबाजी का मुशायरा किया था। लेकिन उस समय वह निचले क्रम पर बल्लेबाजी करने आये थे।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं

Edited by Naveen Sharma

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...