Create

आईपीएल 2019: केकेआर के 3 ऐसे खिलाड़ी जिनकी ज़रूरत शायद टीम को न पड़े

Enter caption

आईपीएल 2019 के लिए कोलकाता नाइटराइडर्स एक मज़बूत टीम के तौर पर नज़र आ रही है। इसकी वजह ये है कि हाल में ही हुई आईपीएल नीलामी में इस टीम के मालिकों ने कुछ अच्छे खिलाड़ियों को चुना है। हांलाकि केकेआर की तरफ़ से नीलामी के दौरान कुछ कमियां रहीं हैं, फिर भी उनकी टीम संतुलित नज़र आ रही हैं।

शाहरुख़ खान की टीम ने 13 पुराने खिलाड़ियों को रिटेन किया है। नए खिलाड़ियों को शामिल करने की वजह ये है कि टीम में कुछ कमियों को पूरा किया जा सके। केकेआर ने बड़ी ही चालाकी से ऐसे खिलाड़ियों को चुना है जो पूरे सीज़न में टीम के लिए मौजूद रह सकें और टीम को फ़ायदा पहुंचा सकें।

कोलकाता ने दिसंबर 2018 में हुई नीलामी में 8 खिलाड़ियों को 9.15 करोड़ रुपये में ख़रीदा है। इस प्रक्रिया में कुछ ऐसे भी खिलाड़ी ख़रीदे गए हैं जिनकी ज़रूरत शायद केकेआर को आईपीएल 2019 में न पड़े। हम यहां ऐसे ही 3 खिलाड़ियों को लेकर चर्चा कर रहे हैं।

आईपीएल 2019 के लिए केकेआर की पूरी टीम: दिनेश कार्तिक (कप्तान), रॉबिन उथप्पा, क्रिस लिन, आंद्रे रसेल, सुनील नरेन, शुभमान गिल। कार्लोस ब्रेथवेट, लोकी फ़र्गुसन, एनरिच नॉर्टी, निखिल नाइक, हैरी गुरने, यार्रा पृथ्वीराज, जो डेनली, प्रसिद्ध कृष्ण, शिवम मावी, नितीश राना, कमलेश नागरकोटी, रिंकु सिंह, कुलदीप यादव, श्रीकांत मुंडे और पीयूष चावला।


#1 निखिल नाइक

Enter caption

निखिल नाइक महाराष्ट्र के विकेटकीपर-बल्लेबाज़ हैं, साल 2016 में वो किंग्स XI पंजाब टीम का हिस्सा थे, उन्हें उस वक़्त 20 लाख रुपये में ख़रीदा गया था। उन्होंने 2 मैच में 74.19 की स्ट्राइक रेट से 23 रन बनाए थे, फिर नाइक को पंजाब की टीम ने रिलीज़ कर दिया था।

साल 2019 में कोलकाता टीम ने निखिल पर भरोसा किया है, लेकिन क्या वो पूरे सीज़न के एक भी मैच में खेल पाएंगे, ये कहना मुश्किल है। इसकी वजह ये है कि इस टीम में पहले से ही दिनेश कार्तिक और रॉबिन उथप्पा के रुप में 2 विकेटकीपर-बल्लेबाज़ मौजूद हैं।

#2 श्रीकांत मुंडे

Enter caption

महाराष्ट्र के बॉलिंग ऑलराउंडर श्रीकांत मुंडे साल 2011 के आईपीएल सीज़न में पुणे वॉरियर्स इंडिया टीम का हिस्सा थे। उस साल उन्होंने सिर्फ़ एक ही मैच खेला था, जहां उन्होंने एक ओवर में एक विकेट हासिल किए थे। उसके बाद उन्हें भुला दिया गया था। फिर साल 2019 के आईपीएल सीज़न के लिए उन्हें केकेआर ने 20 लाख रुपये की क़ीमत में ख़रीदा है।

हांलाकि श्रीकांत के बारे में ये कहा जा सकता है कि वो 2011 के मुक़ाबले आज एक बेहतर खिलाड़ी बन चुके हैं। यही वजह है कि कोलकाता नाइटराइडर्स टीम के मालिकों ने उनको लेकर उम्मीद जताई है। चूंकि वो एक बॉलिंग ऑलराउंडर हैं, और केकेआर टीम में कई ऐसे बेहतरीन गेंदबाज़ हैं जो अच्छी बल्लेबाज़ी कर सकते हैं। ऐसे में श्रीकांत की ज़रूरत शायद ही पड़े।

केकेआर टीम में वेस्टइंडीज़ के सुनील नरेन, आंद्रे रसेल, कार्लोस ब्रैथवेट और नितीश राणा के रहते श्रीकांत की जगह प्लेइंग XI में नहीं बनती है। ऐसे में क्रिकेट पंडितों का मानना है कि श्रीकांत 2019 के पूरे आईपीएल सीज़न में बेंच पर ही बैठे हुए नज़र आएंगे।

#3 रिंकू सिंह

Enter caption

रिंकू सिंह यूपी के निचले मध्य क्रम के बल्लेबाज़ हैं। उनकी किस्मत पहली बार तब चमकी थी जब साल 2018 के आईपीएल सीज़न के लिए उन्हें केकेआर टीम ने ख़रीदा था। उन्हें 2017-18 की विजय हज़ारे ट्रॉफ़ी में शानदार प्रदर्शन का ईनाम मिला था।

हांलाकि वो पिछले सीज़न में इस मौके को भुना पाने में नाकाम रहे। साल 2018 के आईपीएल सीज़न में उन्होंने 4 मैच खेले और महज़ 29 रन ही बना सके। यही वजह है कि वो आईपीएल 2018 के बाक़ी मैच नहीं खेल पाए थे। फिर भी ये उनकी ख़ुशकिस्मती है कि केकेआर ने इस बार भी उन्हें रिटेन किया है।

2019 के आईपीएल में भी रिंकू के लिए मुश्किलें कम नहीं हुईं हैं। इसकी वजह है कि कोलकाता के पास मिडिल ऑर्डर बल्लेबाज़ों की कोई कमी नहीं है। रॉबिन उथप्पा, दिनेश कार्तिक, नितीश राणा और शुभमान गिल की वजह से रिंकु की जगह प्लेइंग XI में नहीं बन पाएगी।

लेखक- वैभव जोशी

अनुवादक- शारिक़ुल होदा

Quick Links

Edited by निशांत द्रविड़
Be the first one to comment