Create
Notifications

आईपीएल 2019: 3 दिग्गज जिन्होंने इस सीजन अब तक अच्छा प्रदर्शन किया है

Rahul Pandey
visit

आईपीएल का 12 वां सीजन लगभग मध्य में पहुँचने वाला है, और इस सीज़न में, दीपक चहर, श्रेयस गोपाल, कैगिसो रबाडा, अल्ज़ारी जोसेफ और सैम क्यूरन जैसे युवाओं ने शानदार गेंदबाजी का प्रदर्शन किया है। बल्लेबाजी विभाग में, श्रेयस अय्यर, नीतीश राणा, पृथ्वी शॉ, और मयंक अग्रवाल जैसे खिलाड़ी प्रभावशाली रहे हैं।

युवा और स्थापित सितारों के शानदार प्रदर्शन के अलावा, कुछ ऐसे दिग्गज भी हुए हैं जिन्होंने इस साल के आईपीएल में अपने शानदार प्रदर्शन के साथ अपनी उपस्थिति दर्ज कराई है जो उनकी बढ़ती उम्र पर सवाल करने वालों का मुंह बंद करती है। उनमें से कुछ दिग्गज या तो अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले चुके हैं या फिर संन्यास की कगार पर हैं।

आईये आईपीएल 2019 में 3 ऐसे दिग्गजों के प्रदर्शन पर नज़र डालें जो कि अब तक अच्छा प्रदर्शन करने में सफल रहे हैं:


# 3. किरोन पोलार्ड

किरोन पोलार्ड हमेशा से मुंबई इंडियन्स के लिए एक मैच विजेता रहे हैं
किरोन पोलार्ड हमेशा से मुंबई इंडियन्स के लिए एक मैच विजेता रहे हैं

इनिंग्स - 6, नॉट आउट - 2, रन - 179, औसत - 44.75, स्ट्राइक रेट - 194.56

किरोन पोलार्ड ने इस साल के आईपीएल के पहले 5 मैच में बहुत अधिक रन नहीं बनाए हैं, लेकिन उन्होंने मुंबई इंडियन्स के लिए दो मैच जीताने वाले योगदान दिए, लेकिन छठें मैच में पंजाब के खिलाफ अपनी पारी के दौरान वो दोबारा रंग में दिखे और अकेले दम पर मुंबई को मैच जिताया।

इसके अलावा चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ मैच में, पोलार्ड पारी के 19 वें ओवर में बल्लेबाजी करने के लिए आये तो मुंबई 125 पर 6 के स्कोर पर संघर्ष कर रही थी, लेकिन अगले 2 ओवरों में पोलार्ड और हार्दिक पांड्या ने 45 रन जोड़े जो मैच का टर्निंग पॉइंट साबित हुआ। इस प्रकार देखा जाए तो यह दिग्गज अब एक बार फिर से फॉर्म में आता दिख रहा है, जो कि मुंबई के लिए अच्छी खबर है।

2. हरभजन सिंह (सीएसके)

हरभजन हमेशा से आईपीएल में एक विकेट लेने वाले गेंदबाज़ रहे हैं
हरभजन हमेशा से आईपीएल में एक विकेट लेने वाले गेंदबाज़ रहे हैं

ओवर - 16, विकेट - 7, औसत - 11.71, स्ट्राइक रेट - 13.71 इकॉनमी - 5.13

हरभजन सिंह के लिए आईपीएल 2019 शानदार रहा है। चेपक स्टेडियम पर धीमी और कम उछाल वाली विकेट हरभजन की गेंदबाजी की शैली के बिलकुल अनुकूल है और अब तक वह इसका पूरा लाभ उठाते दिख रहे हैं।

भज्जी को इस साल के आईपीएल का पहला विकेट मिला था और वह भी विराट कोहली का, जबकि हरभजन द्वारा फेंकी गई टूर्नामेंट की 21 वीं गेंद पर कोहली मारे गये शॉट पर सीधे रविन्द्र जडेजा के हाथों डीप मिड विकेट पर कैच थमा बैठे।

अगले ही ओवर में मोइन अली के रूप में हरभजन को उनका दूसरा विकेट मिला और बाद में जब वहगेंदबाजी करने लौटे तो एबी डीविलियर्स का महत्वपूर्ण विकेट लेकर मैच को 20 रन पर 3 विकेट के शानदार आंकड़े के साथ खत्म किया। उन्हें इस मैच में प्लेयर ऑफ द मैच भी चुना गया था।

किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ मैच में, हरभजन ने अपने पहले ही ओवर में क्रिस गेल और मयंक अग्रवाल को आउट कर दिया और इस मैच में उनके आंकड़े 4-1-17-2 के थे। हरभजन को उस मैच में अपना दूसरा मैन ऑफ द मैच अवॉर्ड मिला।

इसके बाद केकेआर के खिलाफ, हरभजन ने सुनील नारायण को ऑफ-स्टंप के बाहर एक धीमी गेंद में फंसा कर अपना शिकार बनाया था। इसके बाद जब हरभजन दोबारा गेंदबाजी के लिए आये तो पियूष चावला का विकेट लेने में सफल रहे।

इमरान ताहिर (सीएसके)

इमरान ताहिर अहम मौकों पर विकेट निकलने में सफल रहे हैं
इमरान ताहिर अहम मौकों पर विकेट निकलने में सफल रहे हैं

ओवर- 22, विकेट- 9, औसत - 13.11, स्ट्राइक रेट- 14.67 इकॉनमी - 5.36

इमरान ताहिर आईपीएल 2019 में सबसे ज्यादा विकेट लेने वालों की सूची में दूसरे स्थान पर हैं, उनके नाम 9 विकेट हैं। वह लगातार हार न मानने वाले अपने खेल के ज़ज्बे के साथ विरोधी टीम के दिग्गजों के लिए एक मुश्किल गेंदबाज़ रहे हैं।

इस साल के आईपीएल के पहले मैच में, जबकि हरभजन ने आरसीबी के शीर्ष क्रम को निपटा दिया था, ताहिर ने 9 के लिए 3 के आंकड़े के साथ निचले क्रम को निपटाकर आरसीबी को कम स्कोर पर रोका।

ताहिर हमेशा शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों को गेंदबाजी को चुनौती देते हैं, और अगले 3 मैचों में उन्होंने श्रेयस अय्यर, दिनेश कार्तिक, स्टीव स्मिथ, राहुल त्रिपाठी, युवराज सिंह और शुभमन गिल के विकेट हासिल किए। उनके खाते में आंद्रे रसेल का भी विकेट होता, अगर हरभजन ने एक कैच छोड़ा न होता।

एकमात्र मैच जहां ताहिर को विकेट नही मिला वो था पंजाब के खिलाफ, लेकिन उस मैच में भी पारी के 15 वें और 17 वें ओवर में, ताहिर ने पंजाब को लक्ष्य से परे रखने के लिए किफाईती गेंदबाजी करते हुए मात्र 10 रन दिए।

इस साल के आईपीएल में शीर्ष 10 विकेट लेने वालों में इमरान ताहिर (5.36) और हरभजन (5.13) की सर्वश्रेष्ठ इकॉनमी है।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

Edited by Naveen Sharma
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now