Create

आईपीएल 2019, पहला क्वालीफायर: मुंबई इंडियंस के खिलाफ चेन्नई सुपर किंग्स की हार के 3 कारण

Enter caption

इंडियन प्रीमियर लीग 2019 का पहला क्वालीफायर मुकाबला चेन्नई सुपरकिंग्स और मुंबई इंडियंस के बीच एमए चिदम्बरम स्टेडियम में खेला गया। इस मैच में मेहमान टीम मुंबई इंडियंस ने मेजबान चेन्नई सुपरकिंग्स को 6 विकेट से मात दी। इसी के साथ मुंबई इंडियंस पहली वह टीम बन गई है जिसने चेन्नई सुपरकिंग्स के खिलाफ 4 लगातार मैचों में जीत हासिल किया हो।

मुम्बई इंडियंस ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का निर्णय लिया और चेन्नई सुपरकिंग्स को पहले बल्लेबाजी करने के लिए आमंत्रित किया। पहले बल्लेबाजी करते हुए चेन्नई सुपर किंग्स ने निर्धारित 20 ओवरों में 4 विकेट खोकर 131 रन बनाए। जवाब में उतरी मुंबई इंडियंस की टीम ने 18.3 ओवरों में 4 विकेट खोकर लक्ष्य को हासिल कर लिया। इस जीत के साथ मुंबई इंडियंस टीम ने आईपीएल इतिहास में 5वीं बार फाइनल में प्रवेश कर लिया है। मुंबई इंडियंस 3 बार (2013, 2015, 2017) आईपीएल का खिताब जीत चुकी है। अब ये देखना बड़ा ही दिलचस्प होगा कि क्या यह सिलसिला चलता रहता है और मुंबई 2019 में आईपीएल का खिताब जीत सकती है या नहीं।

यूं तो मुंबई के खिलाफ चेन्नई सुपर किंग्स टीम के हारने के कई कारण थे लेकिन आज हम मुख्य 3 कारणों पर प्रकाश डालेंगे।

#3. अंबाती रायडू की धीमी पारी:

Enter caption

इस मैच में अंबाती रायडू ने काफी धीमी पारी खेली जबकि वे अंत तक क्रीज पर मौजूद थे। वे 37 गेंदों पर 113.51 के स्ट्राइक रेट से मात्र 42 रन ही बना सके।

जिस वक्त अंबाती रायडू क्रीज पर मौजूद थे उस समय चेन्नई सुपरकिंग्स टीम को तेज रनों की आवश्यकता थी लेकिन अंबाती रायडू एक बार फिर ऐसा करने में नाकाम रहे। अंबाती रायडू ने पिछले सीजन शानदार प्रदर्शन किया था लेकिन इस सीजन उनका बल्ला शांत रहा है। और जिस मैच में उन्होंने अच्छी बल्लेबाजी की है उस मैच में उनका स्ट्राइक रेट बेहद धीमा रहा है। अम्बाती रायडू की धीमी पारी से चेन्नई सुपरकिंग्स का कुल स्कोर 150 के पार नहीं जा सका, अन्यथा चेन्नई सुपर किंग्स यह मैच जीत सकती थी।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं

#2. राहुल चाहर की शानदार गेंदबाजी:

Enter captio

इस सीजन अपनी शानदार गेंदबाजी से छाप छोड़ चुके राहुल चाहर ने इस मैच में जबरदस्त गेंदबाजी करके चेन्नई सुपर किंग्स के बल्लेबाजी की नींव हिला दी। राहुल चाहर ने इस मैच में 4 ओवर फेंकते हुए 14 रन देकर दो महत्वपूर्ण विकेट चटकाए।

राहुल चाहर की किफायती गेंदबाजी की बदौलत चेन्नई सुपर किंग्स बीच के ओवरों में रन नहीं बना सके, जबकि पावरप्ले में भी उन्होंने 1 ओवर फेंकते हुए 1 रन देकर 1 विकेट झटका।

चेन्नई में मैदान की पिच स्पिनरों के लिए मददगार थी। इस साल इस मैदान पर स्पिनरों ने पावरप्ले में 18 विकेट चटकाए हैं जो कि किसी अन्य मैदानों से कहीं ज्यादा है। इसीलिए इस मैच में दोनों पारियों में मिलाकर कुल 8 विकेट गिरे जिसमें 7 विकेट स्पिनरों ने ही लिया।

राहुल चाहर के इस शानदार गेंदबाजी प्रदर्शन के कारण चेन्नई सुपर किंग्स के बल्लेबाज बड़ा लक्ष्य स्थापित करने में अक्षम रहे, फलस्वरूप उन्हें हार का सामना करना पड़ा।

#1. सूर्यकुमार यादव की शानदार बल्लेबाजी:

Enter caption

सूर्यकुमार यादव जब से मुंबई इंडियंस टीम का हिस्सा बने हैं तब से उन्होंने शानदार प्रदर्शन किया है। पिछले वर्ष जब वो सलामी बल्लेबाज का दायित्व निभा रहे थे तब भी उन्होंने शानदार प्रदर्शन किया था और इस सीजन भी जब वे मध्यक्रम में बल्लेबाजी कर रहे हैं तब भी जिताऊ पारियां खेल रहे हैं।

यादव ने इस मैच में 54 गेंदों पर 71 रनों की पारी खेली। सूर्यकुमार यादव रोहित शर्मा के आउट होने के बाद क्रीज पर आए थे। रोहित शर्मा पारी के पहले ओवर की दूसरी गेंद पर दीपक चाहर की गेंद पर पगबाधा आउट हुए थे। सूर्यकुमार यादव ने एक छोर से अपना विकेट बचाए रखा और दूसरे छोर से अन्य बल्लेबाजों को भी मौका दिया। सूर्यकुमार यादव के साथ ईशान किशन ने भी 80 रनों की अच्छी साझेदारी की।

सूर्यकुमार यादव की इस शानदार पारी की बदौलत मुंबई इंडियंस ने आसान जीत हासिल किया और उन्हें इस प्रदर्शन के लिए 'मैन ऑफ द मैच' अवॉर्ड भी मिला।

Quick Links

Edited by Naveen Sharma
Be the first one to comment