Create
Notifications

आईपीएल 2019: 4 गेंदबाज जो इस सीजन अपने 150 विकेट पूरे कर सकते हैं

Enter caption
mayankagrawal9192
visit

आईपीएल 2019 होने में कुछ ही समय बचा हुआ है। जिसके बाद अगले 2 महीने तक कुछ शानदार क्रिकेट मुकाबला देखने को मिलेंगे। सभी आईपीएल टीम में इस दौरान अपनी टीमें चुन ली है। मुख्य रूप से लोग आईपीएल मुकाबले बल्लेबाजों की विस्फोटक बल्लेबाजी का मजा लेने के लिए देखते हैं। किंतु आईपीएल में कुछ गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन करते हुए अपने लाखों चाहने वाले बनाए हैं। इस आईपीएल सीजन में कुछ बड़े रिकॉर्ड टूटने वाले हैं तो कुछ बड़े रिकॉर्ड बनने वाले हैं। इसमें से एक रिकॉर्ड आईपीएल इतिहास में 150 विकेट लेने वाले दूसरे गेंदबाज बनने का भी है। आईपीएल में लसिथ मलिंगा 154 विकेट ले चुके हैं, लेकिन हर कोई यह जानना चाहता है कि वह दूसरा गेंदबाज कौन होगा? जो 150 विकेट ले सकेगा, तो आइए जान लेते हैं ऐसे ही चार गेंदबाजों के बारे में।

#4 हरभजन सिंह

<p>

हरभजन सिंह भारतीय क्रिकेट इतिहास के दिग्गज स्पिनरों में से एक है। टर्बनेटर के नाम से मशहूर भारत के इस गेंदबाज ने सालों अपनी गेंदबाजी से विरोधियों को परेशान किया है, हालांकि हरभजन सिंह को लंबे समय से भारतीय टीम में शामिल नहीं किया गया है। उन्होंने अपना आखिरी वनडे में 25 अक्टूबर 2015 को साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेला था।

लेकिन हरभजन सिंह ने आईपीएल में शानदार प्रदर्शन किया है। इसका सबूत उनके आईपीएल के आंकड़े हैं। हरभजन साल 2008 से लेकर 2017 तक मुंबई इंडियंस की टीम में शामिल थे। इस दौरान मुंबई इंडियंस ने रोहित शर्मा की कप्तानी में तीन बार आईपीएल का खिताब जीता। इसके बाद हरभजन सिंह को तीन बार आईपीएल का खिताब जीतने वाली टीम चेन्नई सुपर किंग्स में शामिल किया गया।

हरभजन सिंह ने आईपीएल में अब तक 149 मुकाबले खेले हैं जिसमें उन्होंने ऑल राउंडर प्रदर्शन करते हुए 800 रन और 7 की इकॉनमी से 134 विकेट चटकाए हैं। इनके नाम आईपीएल में सर्वाधिक डॉट बॉल (1128 गेंद) फेंकने का रिकॉर्ड दर्ज है।

आईपीएल 2019 में यदि हरभजन सिंह को चेन्नई सुपर किंग्स प्लेइंग इलेवन में नियमित मौके देती है तो वह 150 या उससे अधिक विकेट लेने वाले खिलाड़ी लसिथ मलिंगा के रिकॉर्ड की बराबरी कर सकते हैं।

#3 ड्वेन ब्रावो

<p>

ड्वेन ब्रावो नाम के खिलाड़ी को किसी परिचय की आवश्यकता नहीं है। क्रिकेट के खेल में सबसे सफल डेथ गेंदबाजों में से एक ड्वेन ब्रावो साल 2019 के दौरान आईपीएल के 150 विकेट पूरे कर सकते हैं।

दो बार के पर्पल कैप विजेता को 150 विकेट पूरे करने के लिए मात्र 14 विकेट की आवश्यकता है। 2011 में ड्वेन ब्रावो को चेन्नई सुपर किंग्स टीम में शामिल किया गया था। जिसके बाद से वह चेन्नई सुपर किंग्स के लिए महत्वपूर्ण खिलाडी बनकर उभरे।

वेस्टइंडीज के इस खिलाड़ी ने हाल ही में क्रिकेट के सभी अंतरराष्ट्रीय प्रारूपों से संन्यास लिया है। ब्रावो ने वेस्टइंडीज की ओर से 164 वनडे मुकाबले खेले, जिसमें उन्होंने 199 विकेट लेने का कारनामा किया।

ऑल राउंडर ब्रावो को अब तक आईपीएल में 122 मुकाबले खेलने का मौका मिला, जिसमें उन्होंने 8.40 की इकॉनमी से 136 विकेट लिए हैं। साथ ही इनके नाम आईपीएल में एक हजार से ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड भी दर्ज है।

#2 पियूष चावला

Enter caption

पियूष चावला कोलकाता नाइट राइडर्स के सर्वश्रेष्ठ स्पिनरों में से एक हैं। आईपीएल के शुरुआती दौर से ही चावला ने शानदार प्रदर्शन किया। लेग स्पिनर पियूष चावला एकमात्र ऐसे खिलाड़ी हैं, जिन्होंने दो टीमों के लिए 50-50 विकेट झटके हैं। उन्होंने किंग्स इलेवन पंजाब (2008-2013) की टीम से खेलते हुए 50 से ज्यादा विकेट (84) झटके हैं। वहीं कोलकाता नाइट राइडर्स की ओर से खेलते हुए पियूष चावला ने अब तक 56 विकेट चटकाए हैं।

17 साल की उम्र में भारत की तरफ से बांग्लादेश के खिलाफ वनडे डेब्यू करने वाले पियूष चावला आईपीएल 2019 के दौरान 150 विकेट पूरे कर सकते हैं। उन्होंने आईपीएल में अब तक 144 मैच खेले, जिसमें चावला ने 7 की इकॉनमी से 140 विकेट लिए हैं।

#1 अमित मिश्रा

Enter caption

अमित मिश्रा आईपीएल के दिग्गज खिलाड़ियों में से एक हैं। जिन्होंने अपने आईपीएल करियर में 3 हैट्रिक लगाने का कारनामा किया है।

पिछले कुछ वर्षों से खराब फॉर्म के चलते अमित मिश्रा को अंतरराष्ट्रीय वनडे टीम में शामिल नहीं किया गया है, लेकिन उन्होंने आईपीएल में लगातार शानदार प्रदर्शन किया। आईपीएल में सर्वाधिक विकेट लेने के मामले में अमित मिश्रा दूसरे स्थान पर हैं।

दिल्ली कैपिटल के वर्तमान खिलाड़ी अमित मिश्रा ने अब तक आईपीएल में 136 मुकाबले खेले हैं जिसमें उन्होंने लगभग 7 की इकॉनमी से 146 विकेट चटकाए हैं। अमित मिश्रा आईपीएल 2019 में 150 विकेट लेने का कारनामा कर सकते हैं। उन्हें इस रिकॉर्ड को बनाने के लिए मात्र 4 विकेट की आवश्यकता है। उम्मीद है कि मिश्रा जी दिल्ली कैपिटल के सबसे अनुभवी खिलाड़ी होने के नाते साल 2019 के आईपीएल में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन देंगे।

Edited by सावन गुप्ता
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now