Create

आईपीएल 2019: 3 खिलाड़ी जिन्हें अगले सीज़न से पहले सनराइजर्स हैदराबाद रिलीज़ कर सकती है

Picture courtesy: iplt20.com

सनराइजर्स का सूरज उदय तो ज़रूर हुआ, लेकिन वैसे नहीं जिसकी अपेक्षा थी। जी हां, सनराइजर्स हैदराबाद की टीम जो पिछले सीज़न में उपविजेता रही थी, इस सीज़न में आखिरी चार में भी बड़ी मुश्किल से जगह बना पाई है।

ग्रुप स्टेज के अपने 14 मैचों में सिर्फ 6 में ही जीत दर्ज कर पाई जबकि आठ मैचों में उसे हार का सामना करना पड़ा। अब प्लेऑफ से आगे का सफ़र तो उनके लिए और भी मुश्किल होने वाला है क्योंकि डेविड वार्नर और जॉनी बेयरस्टो अपने देश वापिस लौट चुके हैं। इन दोनों दिग्गज बल्लेबाजों की गैरमौजूदगी में सनराइजर्स की बल्लेबाज़ी और भी कमज़ोर होगी।

आईपीएल 2019 में कप्तान केन विलियमसन लगातार अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पा रहे हैं, और विजय शंकर भी अपने रंग में नज़र नहीं आये हैं। तो अगले सीज़न के लिए टीम को कुछ कठोर निर्णय लेने होंगे ताकि एक बेहतरीन टीम संयोजन बन सके।

यहां हम उन तीन खिलाड़ियों पर एक नज़र डालेंगे जिन्हें सनराइजर्स को अगले सीज़न से पहले रिलीज़ कर देना चाहिए:

#3. मार्टिन गप्टिल

Martin Guptill (picture courtesy: iplt20.com)

मार्टिन गप्टिल एक ऐसे खिलाड़ी का उदाहरण हैं जिनकी प्रतिभा आईपीएल में सिर्फ चार विदेशी खिलाड़ियों को ही खिलाने के नियम की वजह से बेकार जा रही है। इस सीज़न नें उन्होंने सनराइजर्स के लिए सिर्फ दो मैच खेले हैं और उनमें 45 रन बनाए हैं।

कीवी टीम के धाकड़ बल्लेबाज़ अपनी राष्ट्रीय टीम के भरोसेमंद और विश्वसनीय बल्लेबाज़ रहे हैं और अब तक 200 से अधिक अंतर्राष्ट्रीय मैच खेल चुके हैं। लेकिन आईपीएल में उनको ज़्यादा खेलने का मौका नहीं मिला है।

आपको जानकर हैरानी होगी कि गप्टिल ने अभी तक अपने आईपीएल करियर में सिर्फ 12 मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने लगभग 21 की औसत से 234 रन बनाए हैं। फिलहाल सनराइजर्स हैदराबाद में उन्हें ज्यादा मौके नहीं मिलते। इसलिए फ्रेचाइज़ी को चाहिए कि अगले सीज़न से पहले उन्हें टीम से रिलीज़ कर दें और उनकी जगह किसी और खिलाड़ी को टीम में शामिल करे।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं

#2. शाकिब अल हसन

Shakib Al Hasan could not capitalize on the little opportunities that he got. (picture courtesy: iplt20.com)

शाकिब अल हसन इस आईपीएल में सिर्फ 3 ही मैच खेल पाए हैं, इसका सबसे बड़ा कारण अफगान स्पिन जोड़ी, मोहम्मद नबी और राशिद खान की टीम में मौजूदगी है।

साथ ही, टीम में निर्धारित 4 विदेशी खिलाड़ियों की जगह भी निश्चित है। उन्होंने इस सीजन सिर्फ तीन मैच खेलते हुए केवल 9 रन बनाए हैं और 2 विकेट हासिल किए हैं, ऐसा प्रदर्शन उन्हें टीम से बाहर बैठाने के लिए काफी है।

आने वाले मैचों में भी शाकिब अल हसन को मौका मिलने की संभावना कम ही है तो ऐसे में टीम प्रबंधन उनकी जगह किसी अनकैप्ड भारतीय बल्लेबाज या गेंदबाज को टीम में शामिल कर सकता है।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं

#1. यूसुफ पठान

Yusuf Pathan (picture courtesy: iplt20.com)

यूसुफ पठान अपने समय के बेहतरीन खिलाड़ियों में से एक थे और दुनिया के सबसे खतरनाक बल्लेबाजों में से एक माने जाते थे। कुछ साल पहले वह सीमित ओवर प्रारूपों में भारतीय टीम के नियमित खिलाड़ी थे। हालांकि, समय के साथ-साथ उनकी फॉर्म गिरती चली गई और उन्हें टीम इंडिया से बाहर होना पड़ा।

जबकि उनकी सबसे बड़ी ताकत विस्फोटक बल्लेबाज़ी रही है लेकिन 36 वर्षीय दाएँ हाथ के बल्लेबाज ने अब तक बेहद ही निराशाजनक स्ट्राइक रेट से रन बनाए हैं। सनराइजर्स ने उन्हें एक फिनिशर की हैसियत से टीम में शामिल किया था लेकिन उन्होंने अपनी 10 पारियों में महज़ 88.88 की निराशाजनक स्ट्राइक रेट से केवल 40 रन ही बनाए हैं।

इसके अलावा उनकी खराब फील्डिंग भी टीम के लिए चिंता का विषय है, क्योंकि उन्होंने अब तक कई कैच ड्रॉप किये हैं।

इसलिए अब समय है कि टीम प्रबंधन यूसुफ की जगह दीपक हुड्डा जैसे खिलाड़ी पर अधिक निवेश करे क्योंकि उन्हें अब तक जितने भी मौके मिले हैं उन्होंने अच्छा प्रदर्शन किया है।

Quick Links

Edited by सावन गुप्ता
Be the first one to comment