Create

आईपीएल 2019: वो 4 टीम जो प्लेऑफ़ का सफ़र तय कर सकती है

Enter caption

आईपीएल 2019 की शुरुआत होने में अब कुछ ही वक़्त बचा हुआ है। इस साल ये टूर्नामेंट आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप से पहले आयोजित किया जाएगा। आईपीएल के वक़्त दुनिया भर के क्रिकेट फ़ैंस अपनी-अपनी पसंदीदा टीम की हौंसला अफ़ज़ाई करते हैं। आईपीएल में खेलने वाले कई युवा खिलाड़ी इस कोशिश में लगे रहते हैं कि वो शानदार प्रदर्शन करें और राष्ट्रीय टीम में उनको मौका मिल सके।

पिछले साल चेन्नई सुपरकिंग्स ने धोनी की कप्तानी में ज़बरदस्त वापसी करते हुए तीसरी बार आईपीएल ख़िताब पर कब्ज़ा जमाया। चेन्नई आईपीएल की दूसरे ऐसी टीम बन गई है जिसने ये ख़िताब 3 बार जीता है। इससे पहले मुंबई इंडियंस ने ये कारनाम किया था। किंग्स XI पंजाब, दिल्ली कैपिटल्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को कभी भी ख़िताबी जीत नसीब नहीं हुई है।

हम यहां ऐसे 4 संभावित टीम को लेकर चर्चा कर रहे हैं जो इस साल आईपीएल सीज़न में प्लेऑफ़ में जगह बना सकती है


#4 सनराइज़र्स हैदराबाद

Enter caption

सनराइज़र्स हैदराबाद ने पहले भी कई बार प्लेऑफ़ में अपनी जगह बनाई है। इस टीम ने 6 में से 4 सीज़न में प्लेऑफ़ का सफ़र तय किया है। इनको साल 2016 में ख़िताबी जीत हासिल हुई थी। पिछले साल हैदराबाद टीम फ़ाइनल में पहुंची थी जहां उन्हें चेन्नई सुपरकिंग्स के हाथों हार का सामना करना पड़ा था। सनराइज़र्स हैदराबाद के पास सबसे बढ़िया गेंदबाज़ों की टीम है। इस टीम के मालिकों ने विजय शंकर, शहबाज़ नदीम और अभिषेक शर्मा को ख़रीदा है। विजय शंकर फ़िलहाल अंतरराष्ट्रीय स्तर पर शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं। उम्मीद है कि वो इस कामयाबी को आईपीएल में दोहराएंगे।

इस टीम में डेविड वॉर्नर की वापसी हो रही है, अब देखना होगा कि यहां कप्तानी कौन करेगा। पिछले साल केन विलियमसन टीम की अगुवाई कर रहे थे। हैदराबाद में मार्टिन गुप्टिल और जॉनी बेयरस्टो भी मौजूद हैं, अगर विलियमसन तीसरे नंबर पर उतरते हैं तो इन दोनों में से एक बल्लेबाज़ शिखर धवन की जगह लेगा। मिडिल ऑर्डर में मनीष पांडेय, यूसुफ़ पठान और शाक़िब-अल-हसन हैं। डेथ ओवर्स की ज़िम्मेदारी भुवनेश्वर कुमार और सिद्धार्थ कौल उठाएंगे। और सबसे ख़ास खिलाड़ी हैं अफ़ग़ानिस्तान के राशिद ख़ान, इन पर सबकी नज़र होगी।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

#3 दिल्ली कैपिटल्स

Enter caption

ये बात भले ही कई क्रिकेट फ़ैंस को चौंकाने वाली है, लेकिन दिल्ली कैपिटल्स ने पिछले 2 साल से युवा खिलाड़ियों पर ज़्यादा ध्यान दिया है। उम्मीद है कि ये भरोसा इस साल आईपीएल सीज़न में टीम के काम आएगा। इस साल की आईपीएल नीलामी में दिल्ली के मालिकों ने हनुमा विहार, कोलिन इंग्राम, अक्षर पटेल और कीमो पॉल को ख़रीदा है। इसके अलावा शिखर धवन को सनराइज़र्स हैदराबाद से दिल्ली बुलाया गया है।

दिल्ली टीम में टॉप ऑर्डर की ज़िम्मेदारी पृथ्वी शॉ को दी जाएगी, क्योंकि पिछले साल उन्होंने आईपीएल में अपने हुनर को दुनिया के सामने पेश किया है। ओपनिंग में उनका साथ शिखर धवन या श्रेयष अय्यर देंगे। रन बनाने की ज़िम्मेदार विकेटकीपर-बल्लेबाज़ ऋषभ पंत भी पूरी करेंगे। पिछले साल गेंदबाज़ रबादा चोट की वजह से बाहर हो गए थे। इस साल वो क्रिस मॉरिस और ट्रेंट बोल्ट के साथ मिलकर पेस अटैक की अगुवाई करेंगे। नेपाल के संदीप लामिछाने से भी टीम को काफ़ी उम्मीदें हैं।

#2 चेन्नई सुपरकिंग्स

Enter caption

क्रिकेट की दुनिया में पीले रंग की जर्सी बेहद ख़ास होती है। जो भी इसे पहनता है वो करोड़ों क्रिकेट फ़ैस का पसंदीदा दल बन जाता है। जैसे पीले रंग के कपड़े पहने कर ऑस्ट्रेलिया ने क्रिकेट की दुनिया पर राज किया था, उसी तरह चेन्नई टीम ने भी आईपीएल में धमाल मचाया है। महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में इस टीम ने 3 बार आईपीएल ख़िताब जीता है। इस साल चेन्नई की नज़र चौथी बार ख़िताब जीतने पर होगी।

जब चेन्नई टीम मैदान पर आती है तो विपक्षी खेमे में अलग तरह का दबाव होता है। चेन्नई की टीम में अनुभवी खिलाड़ी हैं जो हर तरह के हालात में ख़ुद को संभालना जानते हैं। चेन्नई टीम की कोशिश रहती है कि पुराने टीम कॉम्बिनेशन से ज़्यादा छेड़छाड़ न हो। चेन्नई ने साल 2018 से पहले 2010 और 2011 में आईपीएल ट्रॉफ़ी पर कब्ज़ा जमाया था। उम्मीद है कि वो इस साल भी धमाल मचाएगी।

#1 मुंबई इंडियंस

Enter caption

मुंबई टीम के कप्तान रोहित शर्मा ने अपनी टीम को 3 बार आईपीएल ख़िताब जिताया है। इसके अलावा वो डेक्कन चार्जर्स टीम में बतौर खिलाड़ी आईपीएल विनर बने थे। अगर इस साल मुंबई टीम अपने पुराने रंग में दिखी, तो वो चौथी बार ख़िताब अपने नाम कर सकती है। इससे पहले साल 2013, 2015 और 2017 में मुंबई आईपीएल चैंपियन बनी थी। पिछले साल इस टीम में कई युवा खिलाड़ी शामिल किए गए थे।

साल 2018 में मुंबई टीम की तरफ़ से क्रुणाल पांड्या और मयंक मार्कंडे ने अच्छा प्रदर्शन किया था जिसकी बदौलत उन्हें टीम इंडिया में खेलने का मौका मिला था। इस साल की आईपीएल नीलामी में मुंबई टीम के मालिकों ने लसिथ मलिंगा और युवराज सिंह को ख़रीदा है। पांड्या बंधुओं के अलावा टीम में बेन कटिंग और पोलार्ड के रूप में बढ़ियां ऑलराउंडर हैं। इसके अलावा जसप्रीत बुमराह इस टीम की मज़बूत कड़ी हैं।

लेखक- शिवांशु गुप्ता

अनुवादक- शारिक़ुल होदा

Quick Links

Edited by Naveen Sharma
Be the first one to comment