आईपीएल 2019: चार मजबूत टीमें जो इस बार खिताब जीत सकती हैं

Ankit
Eर

आईपीएल का 12 वां संस्करण बस कुछ ही दिन दूर हैं। क्रिकेट प्रशंसक पहले से ही मनोरंजक टी 20 टूर्नामेंट देखने के लिए उत्साहित हैं। हर साल, दुनिया भर के शीर्ष खिलाड़ी इस प्रतिष्ठित लीग में हिस्सा लेते हैं। यह कहना उचित है कि आईपीएल प्रतियोगिता दुनिया की सबसे बड़ी और सबसे अधिक पसन्द की जाने वाली क्रिकेट लीग है। आईपीएल ने हमें कई यादगार क्षण दिए हैं। इस सीज़न में 8 टीमें फिर से बड़े पुरस्कार के लिए तैयार होंगी। हर साल की तरह इस बार भी खिताब की भविष्यवाणियां का दौर भी अब शुरू हो गया है।

यहां, हम उन 4 टीमों के बारे में बात करते हैं जिन्हें आईपीएल के आगामी संस्करण के लिए दावेदार माना जा सकता है-

# 4 कोलकाता नाइट राइडर्स

Eवी

कोलकाता की टीम आईपीएल इतिहास में सफलतम टीमों में से एक है। गौतम गंभीर की कप्तानी में केकेआर ने 2 बार यह खिताब जीता है। पिछले साल आईपीएल 2018 में भी कोलकाता ने अच्छा प्रदर्शन किया था। दिनेश कार्तिक की कप्तानी में उनकी टीम का सफर सेमीफाइनल तक रहा था। इस बार यह टीम पिछली गलतियों से सबक लेकर आगे बढ़ना चाहेगी।

क्रिस लिन, आंद्रे रसेल और रॉबिन उथप्पा जैसे धाकड़ बल्लेबाज गेंद को सीधे मैदान से बाहर भेज सकते हैं। जिस तरह से उनका बल्लेबाजी क्रम हैं, कोई भी लक्ष्य उनके खिलाफ आसान नहीं होगा। इस संस्करण में अगर किसी भी हार्ड हिटर टीम का जिक्र किया जाए तो केकेआर का नाम सबसे पहले लिया जाएगा।

उनकी टीम के पास कार्लोस ब्रैथवेट जैसे ऑलराउंडर हैं, जिन्होंने 2016 वर्ल्ड टी 20 के फाइनल में वेस्टइंडीज की टीम को लगातार 4 छक्के मारकर खिताब जिताया था। वह अपनी धाकड़ बल्लेबाजी के लिए जाने जाते हैं। अनुभवी दिनेश कार्तिक की कप्तानी में टीम मजबूत नजर आ रही है।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

#3 चेन्नई सुपरकिंग्स

E

आईपीएल की सबसे सफल टीम, चेन्नई सुपरकिंग्स को हर बार सीजन शुरू होने के पहले ही पसंदीदा टीमों में गिना जाता है। इसका मुख्य कारण उनकी टीम का शानदार संतुलन है। चेन्नई की टीम में अनुभव और युवा खिलाड़ियों का सही मिश्रण है।

टीम की खास बात टीम की कप्तानी है। एमएस धोनी जैसे सफल कप्तान के पास सुरेश रैना और अम्बाती रायडू जैसे नामी भारतीय खिलाड़ी हैं। रायडू ने पिछले सत्र में खूब रन बटोरे थे। अगर विदेशी खिलाड़ियों की बात की जाय तो शेन वॉटसन और ड्वेन ब्रावो जैसे अनुभवी ऑलराउंडर हैं ,जबकि सैम बिलिंग्स जैसे युवा बल्लेबाज भी हैं। शेन वॉटसन ने पिछले संस्करण में अपने बल्ले और गेंद से अच्छा प्रदर्शन किया था और टीम को खिताब जिताने में अपना अहम योगदान दिया था।

इस बार टीम में मोहित शर्मा को भी शामिल किया गया है। वह पहले भी धोनी की कप्तानी में में आईपीएल खेल चुके हैं।

#2 राजस्थान रॉयल्स

Eवउ

आईपीएल का पहला खिताब राजस्थान रॉयल्स ने शेन वॉर्न की कप्तानी में जीता था। उसके बाद से राजस्थान कभी दोबारा यह खिताब नहीं जीत पायी है। टीम में ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज स्टीव स्मिथ जैसा बड़ा नाम भी है।

विदेशी तिकड़ी जोस बटलर, बेन स्टोक्स और जोफ्रा आर्चर की उपस्थिति ने टीम का कद उठा कर रख दिया है। बटलर के रूप में, राजस्थान के पास सर्वश्रेष्ठ टी 20 खिलाड़ी है। पिछले सीजन में बटलर ने रन बनाए थे। बल्लेबाजी क्रम में शीर्ष पर उनका प्रमोशन रॉयल्स के लिए काफी फायदेमंद फैसला साबित हुआ था।

बेन स्टोक्स आईपीएल के इतिहास के सबसे महंगे खिलाड़ियों में से एक हैं। वह अपनी बल्लेबाजी और गेंदबाजी से टी20 प्रारूप में सफल खिलाड़ी रहे हैं। यह देखना दिलचस्प होगा कि रॉयल्स का खेमा उनका उपयोग कैसे करता है। टीम में अजिंक्य रहाणे व संजू सैमसन व जयदेव उनादकट जैसे बड़े नाम भी शामिल है।

# 1 सनराइजर्स हैदराबाद

Eकेउ

सनराइजर्स हैदराबाद आईपीएल के इस सत्र में सबसे मजबूत टीमों में से एक है। हैदराबाद का प्रदर्शन पिछले कुछ वर्षो से शानदार रहा है। उन्होंने 2016 में आईपीएल का खिताब भी अपने नाम किया था। हैदराबाद की टीम पिछले संस्करण में अपने स्टार बल्लेबाज और कप्तान, डेविड वॉर्नर के बिना खेली थी। टीम की कप्तानी केन विलियमसन ने की थी, लेकिन फिर भी हैदराबाद फाइनल में पहुंचने में सफल रही, जहां उन्हें चेन्नई सुपर किंग्स के हाथों शिकस्त का सामना करना पड़ा था। इस सत्र में डेविड वॉर्नर की उपस्थिति टीम को बेजोड़ बना देगी।

राशिद खान निश्चित रूप से दुनिया के सर्वश्रेष्ठ टी 20 स्पिनरों में से एक हैं। डेविड वॉर्नर, जॉनी बैर्स्टो, मार्टिन गप्टिल और केन विलियमसन जैसे विदेशी नाम टीम में हैं। मनीष पांडे और भुवनेश्वर कुमार जैसे भारतीय सितारों की मौजूदगी में हैदराबाद की टीम सबसे मजबूत नजर आती है।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

Quick Links

App download animated image Get the free App now