Create

आईपीएल 2019: 3 अनजान खिलाड़ी जो इस सीज़न में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की किस्मत बदल सकते हैं

Royal Challengers Bangalore is captained by Virat Kohli

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर कागज़ों पर हमेशा हमेशा मजबूत टीम नज़र आती है, लेकिन जब बात आती है प्रदर्शन की तो यह टीम कभी भी उम्मीदों पर खरी उतरती नहीं दिखी।

इस टीम में एबी डीविलियर्स और विराट कोहली के रूप में दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों के होते हुए भी अभी तक आरसीबी एक बार भी आईपीएल ख़िताब नहीं जीत पाई है। आईपीएल 2019 में चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ शर्मनाक हार के बाद बैंगलोर फ्रैंचाइज़ी टीम में कुछ बदलाव करना चाहेगी।

आरसीबी अपना अगला मुकाबला 28 मार्च को मुंबई इंडियंस के खिलाफ खेलेगी। टीम प्रबंधन ने इस बार युवा प्रतिभाओं पर भरोसा दिखाया है जो कि एक अच्छा फैसला है। आगामी मैचों में हम कुछ नए चेहरों को आरसीबी की किस्मत बदलते देख सकते हैं। यह वे खिलाड़ी हैं जो पहली बार आईपीएल खेल रहे हैं।

तो आइए एक नज़र डालते हैं उन तीन अंजान खिलाड़ियों पर जो इस बार आरसीबी की किस्मत बदल सकते हैं:

#3. प्रयास रे बर्मन

Barman plays for Bengal in the domestic leagues

बर्मन घरेलू लीग में बंगाल के लिए खेलते हैं। इस 16 वर्षीय प्रतिभाशाली लेग ब्रेक स्पिनर को आरसीबी ने आईपीएल नीलामी में 1.5 करोड़ रुपये में खरीदा था। पीआर बर्मन ने पिछले साल सितंबर में जम्मू-कश्मीर के खिलाफ अपने प्रथम श्रेणी क्रिकेट करियर की शुरुआत की थी और कुछ महीनों के भीतर ही उन्होंने दुनिया की शीर्ष टी-20 लीग में अपनी जगह पक्की कर ली।

आरसीबी के पास युजवेंद्र चहल के रूप में एक बेहतरीन लेग स्पिनर है। लेकिन बर्मन के हालिया प्रदर्शन को देखते हुए वह आने वाले मैचों में आरसीबी के ट्रम्प कार्ड साबित हो सकते हैं।

सबसे खास बात यह है की उनकी गेंदबाज़ी से विपक्षी बल्लेबाज़ अंजान हैं, जिसका भरपूर फायदा वह उठा सकते हैं। अक्सर हमने देखा है कि टी-20 प्रारूप में नए स्पिनर हमेशा प्रभावशाली प्रदर्शन करते हैं।

कुलदीप यादव और राशिद खान जिनको अपने आईपीएल प्रदर्शन के दम पर ही पहचान मिली है, इनके साथ बर्मन का नाम भी जुड़ सकता है।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं

#2. अक्षदीप नाथ

He has previously played for Gujarat Lions and Kings XI Punjab

गुजरात लायंस और किंग्स इलेवन पंजाब की ओर से खेलते हुए शानदार प्रदर्शन करने वाले अक्षदीप नाथ इस बार रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर टीम का हिस्सा हैं। अपने लिस्ट ए करियर में 40 से ज़्यादा का बल्लेबाजी औसत रखने के साथ-साथ नाथ दाएं हाथ के मध्यम-तेज गेंदबाज भी हैं।

वह 2012 में विश्व कप जीतने वाली भारत की अंडर-19 टीम के उपकप्तान भी रह चुके हैं। उन्होंने अपनी कप्तानी में घरेलू टीम उत्तर प्रदेश को विनू मांकड ट्रॉफी में जीत दिलाई थी। इस टूर्नामेंट में, वह पांच अर्धशतकों के साथ दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी भी रहे थे।

आरसीबी इस समय मध्य-क्रम में किसी अदद बल्लेबाज़ की तलाश में है जो मध्य-ओवरों में उपयोगी गेंदबाज़ी भी कर सकता हो। वह निचले मध्य-क्रम में तेज़ी से रन बनाने में सक्षम हैं और उनकी फील्डिंग भी हमेशा विश्व-स्तरीय रही है।

तो ऐसे में अपनी हरफनमौला क्षमता के कारण नाथ कप्तान कोहली के लिए आदर्श विकल्प साबित हो सकते हैं।

#1. देवदत्त पडिक्कल

Devdutt Padikkal is an 18-year-old who has played for teams such as Bellary Tuskers

आरसीबी के एक और युवा प्रतिभाशाली खिलाड़ी देवदत्त पडिक्कल शीर्ष क्रम के बल्लेबाज हैं। 18 वर्षीय इस बल्लेबाज ने 2018 में कर्नाटक के लिए अपना पहला मैच खेला था। सीएसके के खिलाफ आरसीबी के शीर्ष 6 में से चार बाएँ हाथ के बल्लेबाज (पार्थिव पटेल, मोइन अली, शिमरोन हेटमायर, शिवम दुबे) थे। जिससे सीएसके के स्पिनरों को विकेट लेने में कोई खास परेशानी नहीं हुई।

यदि हेनरिक क्लासेन को टीम में चुना जाता है और यदि एबी डीविलियर्स विकेटकीपर की जिम्मेवारी संभालते हैं तो पडिक्कल को पार्थिव पटेल की जगह टीम में शामिल किया जा सकता है। वह कप्तान कोहली के साथ पारी की शुरुआत करने उतर सकते हैं। अपनी आक्रमक बल्लेबाज़ी शैली की वजह से वह कोहली के साथ मिलकर आरसीबी को तूफानी शुरुआत दिला सकते हैं।

प्ले-ऑफ के पहले छह ओवरों में वह तेज़ी से बल्लेबाज़ी करने में सक्षम हैं और दूसरे छोर से वह कोहली के साथ लंबी साझेदारी कर सकते हैं। तो ऐसे में उनकी टीम में मौजूदगी आरसीबी पर लगा चोकर्स का दाग मिटा सकती है।

लेखक: अजय कुमार अनुवादक: आशीष कुमार

Quick Links

Edited by Naveen Sharma
Be the first one to comment