Create
Notifications

आईपीएल 2019: प्रत्येक फ्रैंचाइज़ी का एक भारतीय खिलाड़ी जो राष्ट्रीय टीम में वापसी कर सकता है

Image result for karun nair kings eleven punjab
आशीष कुमार
visit

जिसका सभी क्रिकेट प्रशंसकों को इंतज़ार था, वो आईपीएल 2019 शुरू हो चुका है। जबकि सभी प्रशंसक अपने पसंदीदा खिलाड़ियों के अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद करेंगे, वहीं यह खिलाड़ी खुद अपने अच्छे प्रदर्शन के दम पर अपनी राष्ट्रीय टीम में वापसी की कोशिश में हैं।

यहाँ हम प्रत्येक आईपीएल टीम के एक भारतीय खिलाड़ी के बारे में जानेंगे जो इस सीज़न में अपने शानदार प्रदर्शन से भारतीय टीम में जगह बनाने की कोशिश में हैं:

#8. करुण नायर- किंग्स इलेवन पंजाब

Karun Nair

साल 2016 में इंग्लैंड के खिलाफ तिहरा शतक लगाकर सुर्ख़ियों में आये करुण नायर का करियर उतार-चढ़ाव वाला रहा है। वीरेन्द्र सहवाग के बाद वह टेस्ट प्रारूप में तिहरा शतक लगाने वाले दूसरे खिलाड़ी हैं। लेकिन उसके बाद उनके प्रदर्शन में निरंतर गिरावट आती चली गई और अंततः उन्हें टीम से बाहर होना पड़ा।

नायर ने भारतीय टीम के लिए आखिरी बार 2017 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला था और तब से वह टीम में वापसी नहीं कर पाए हैं। इस समय भारतीय टेस्ट टीम के सेटअप में मयंक अग्रवाल, पृथ्वी शॉ जैसे युवा खिलाड़ियों के आने से उनका टीम में वापसी करना और भी मुश्किल हो गया है।

लेकिन इंडियन प्रीमियर लीग में किंग्स इलेवन पंजाब के लिए खेल रहे नायर इस बार लीग में शानदार प्रदर्शन कर राष्ट्रीय टीम में वापसी की कोशिश करेंगे। वह वनडे टीम में नंबर 4 स्लॉट पर बल्लेबाजी करने के लिए एकदम उपयुक्त विकल्प हैं।

#7. अक्षर पटेल- दिल्ली कैपिटल्स

Image result for axar patel delhi capitals

अक्षर पटेल को रविन्द्र जडेजा के विकल्प के रूप में देखा जा रहा था। उन्हें आईपीएल सर्किट में भी उच्च दर्जा दिया गया था और उन खिलाड़ियों में से एक थे जिनपर किंग्स इलेवन पंजाब प्रबंधन ने लगातार वर्षों तक भरोसा किया था।

उन्होंने आखिरी बार 2018 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेला था लेकिन वह उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन नहीं कर सके थे जिसकी वजह से उन्हें टीम से बाहर होना पड़ा। इस बीच, क्रुणाल पांड्या टीम में आ गए हैं और अब वह गेंद और बल्ले दोनों के साथ अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं।

इसलिए अब अक्षर पटेल का टीम में आना बहुत मुश्किल हो गया है। अगर वह मौजूदा आईपीएल में शानदार प्रदर्शन करते हैं तो मुमकिन है कि वह एक बार फिर भारतीय टीम में वापसी करें।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

#6 वॉशिंगटन सुंदर - रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर

Washington Sundar

19 वर्षीय वॉशिंगटन सुंदर के पास निश्चित रूप से अभी लंबा समय है कि वह भारतीय टीम में वापसी कर सकें।उन्होंने भारतीय टीम के लिए आखिरी बार 2018 में वेस्ट इंडीज के खिलाफ खेला था और उसके बाद से वह टीम से बाहर चल रहे हैं

अब सीमित ओवर प्रारूप में उनके लिए प्रतिस्पर्धा और बढ़ गई है।खासकर रविंद्र जडेजा की टीम में वापसी और क्रुणाल पांड्या के शानदार प्रदर्शन को देखते हुए उनके लिए वापसी की डगर अब और कठिन हो गई है।

लेकिन उनके पास आईपीएल में अपने ज़बरदस्त प्रदर्शन से चयनकर्ताओं का ध्यान अपनी ओर खींचने का अच्छा मौका होगा।

#5. रॉबिन उथप्पा - कोलकाता नाइटराइडर्स

Robin Uthappa

रॉबिन उथप्पा कुछ साल पहले भारतीय टीम के नियमित सदस्य थे। वह आखिरी बार 2015 में भारत की ओर से खेले थे और उसके बाद से वह अभी तक टीम में वापसी नहीं कर पाए हैं।

लेकिन आईपीएल में उथप्पा ने लगातार अच्छा प्रदर्शन किया है। हालांकि, अब 33 वर्षीय बाएं हाथ के बल्लेबाज के लिए टीम में वापसी करना मुश्किल लगता है। फिलहाल टीम में शीर्ष 3 बल्लेबाजों का स्थान तो निश्चित है, वहीं मध्य-क्रम में भी कई बेहतरीन विकल्प मौजूद हैं। लेकिन फिर भी वह आईपीएल में अपने शानदार प्रदर्शन के दम पर दोबारा टीम में वापसी करने की कोशिश में हैं।

#4. संजू सैमसन - राजस्थान रॉयल्स

Sanju Samson

संजू सैमसन को भारतीय टीम में जगह बनाने के पर्याप्त मौके नहीं मिले। उन्होंने 2015 में भारत के लिए अपना एकमात्र टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेला था और उसके बाद उन्हें टीम में वापसी करने का मौका नहीं मिला, जबकि युवा ऋषभ पंत और ईशान किशन को समय-समय पर मौके मिलते रहे।

आईपीएल में भी संजू सैमसन का प्रदर्शन लाजबाव रहा है। हाल ही में उन्होंने सनराइजर्स हैदराबद के खिलाफ अपना दूसरा आईपीएल शतक बनाया है। ऐसे में जबकि भारतीय टीम मध्य-क्रम में किसी अदद बल्लेबाज़ की तलाश में है, सैमसन ने निश्चित रूप अपने ज़बरदस्त प्रदर्शन से चयनकर्ताओं का ध्यान अपनी ओर खींचा है।

#3. मनीष पांडे- सनराइजर्स हैदराबाद

Manish Pandey

मनीष पांडे उन खिलाड़ियों में शामिल थे, जिन्हें राष्ट्रीय टीम के चयनकर्ताओं ने 2019 विश्व कप के लिए नंबर 4 स्लॉट के लिए एक विकल्प के रूप में आज़माया लेकिन वह उन अवसरों की भुनाने में सफल नहीं हो सके।

इसलिए मौजूदा आईपीएल पांडे के लिए भारत की विश्व कप टीम में जगह बनाने का मौका मिलेगा। इस सीज़न में सनराइजर्स हैदराबाद की ओर से खेल रहे बाएं हाथ के बल्लेबाज इस समय शानदार फॉर्म में हैं और इस बार अपनी टीम की ओर से शानदार प्रदर्शन कर वह दोबारा भारतीय टीम में वापसी करने का भरसक प्रयास करेंगे। उनकी टीम में वापसी मध्य-क्रम को मजबूती प्रदान करेगी।

#2. सुरेश रैना - चेन्नई सुपर किंग्स

Suresh Raina

सुरेश रैना सिर्फ एक और भारतीय बल्लेबाज नहीं हैं, जो राष्ट्रीय टीम में वापसी करना चाह रहे हों। वह एक अनुभवी खिलाड़ी हैं, जिन्होंने राष्ट्रीय टीम के लिए 226 एकदिवसीय मैच, 18 टेस्ट मैच और 78 टी-20 मैच खेले हैं।

उन्होंने आखिरी बार भारत की ओर से 2018 में इंग्लैंड के खिलाफ खेला था। लेकिन उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन ना करने की वजह से उन्हें टीम से बाहर कर दिया गया। रैना आईपीएल में सबसे ज़्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज़ हैं और चेन्नई सुपरकिंग्स की ओर से खेलते हुए उन्होंने कई रिकार्ड अपने नाम किये हैं।

निश्चित रूप से वह इस बार आईपीएल में अपने ज़बरदस्त प्रदर्शन से भारतीय टीम में वापसी के लिए प्रयासरत रहेंगे।

#1. युवराज सिंह - मुंबई इंडियंस

Image result for mumbai indian yuvraj singh

इस बार का आईपीएल आल राउंडर युवराज सिंह के लिए भारतीय टीम में वापसी करने का आखिरी मौका होगा। उन्होंने आखिरी बार 2017 में भारतीय टीम के लिए खेला था।

फिलहाल युवराज आईपीएल में अपनी नई टीम मुंबई इंडियंस के लिए शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं। पहले मैच में उन्होंने अर्धशतक बनाकर फॉर्म में वापसी के संकेत दे दिये हैं।

जहां तक भारतीय टीम में उनकी वापसी की बात है तो इस समय जितनी युवी को भारतीय टीम की ज़रूरत है उतनी ही भारतीय टीम को उनकी जरूरत है। मध्यक्रम में उनके जैसा शानदार खिलाड़ी मिलना मुश्किल है। तो युवी मौजूद आईपीएल में अपने ज़बरदस्त प्रदर्शन से दोबारा भारतीय जर्सी पहनने के लिए उत्सुक होंगे।

लेखक: दीपक पी अनुवादक: आशीष कुमार

Edited by Naveen Sharma
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now