आईपीएल 2019: 5 खिलाड़ी जो मुंबई इंडियंस के लिए मैच विनर साबित हो सकते हैं 

Enter caption

23 मार्च से शुरू होने वाले आईपीएल के लिए अब मात्र दो महीने रह गए हैं। हर साल की तरह इस साल भी इसका बड़ी ही बेसब्री से इंतजार किया जा रहा है। लगभग दो महीने तक चलने वाला क्रिकेट का ये सबसे बड़ा लीग ना सिर्फ दर्शकों का भरपूर मनोरंजन करता है बल्कि युवा खिलाड़ियों को एक ऐसा प्लेटफॉर्म भी मुहैया कराता है जहां वो अपने हुनर का परिचय दुनियावालों को देते हैं। आईपीएल ने एक से बढ़कर एक कई दिग्गज खिलाड़ी क्रिकेट जगत को दिए हैं।

जब साल 2008 में आईपीएल शुरू हुआ था तब शायद ही किसी ने सोचा था की ये क्रिकेट प्रेमियों के जीवन का एक अभिन्न अंग बन जाएगा। आज बच्चे हों या फिर बूढ़े हर आयु वर्ग के लोगों का ये सबसे पसंदीदा क्रिकेट लीग है। चेन्नई सुपरकिंग्स और मुंबई इंडियंसआईपीएल की सबसे सफल टीमें हैं। इन दोनों ही टीमों ने तीन-तीन बार आईपीएल का खिताब अपने नाम किया है। इस बात में कोई संदेह नहीं है की महेंद्र सिंह धोनी दुनिया के सबसे चतुर कप्तानों में से एक हैं लेकिन रोहित शर्मा ने भी अपनी शानदार कप्तानी से ये बता दिया की वो भी कुछ कम नहीं हैं।

रोहित ने साल 2013 में मुंबई इंडियंस की कप्तानी संभाली और तब से लेकर अब तक हुए आईपीएल के छह सीजन में से तीन बार उनकी टीम चैंपियन बन चुकी है। ये उनके बेहतरीन कप्तानी का ही नतीजा है। यूं तो इस टीम में कई दिग्गज खिलाड़ी हैं लेकिन आज हम आपको पांच ऐसे खिलाड़ियों के बारे में बताने वाले हैं जो इस टीम के लिए मैच विनर साबित हो सकते हैं।

#5 क्रुणाल पांड्या

Enter caption

क्रुणाल पांड्या मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा के तुरुप के इक्के हैं। जब-जब टीम को उनकी जरुरत पड़ी है तब-तब उन्होंने अपना शत प्रतिशत योगदान दिया है। उनकी सबसे बड़ी खासियत ये है की वो बल्ले के साथ साथ गेंद से भी योगदान देते हैं। अब तक उन्होंने आईपीएल में कुल 39 मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 154 के स्ट्राइक रेट के साथ 708 रन बनाए हैं। इसके अलावा उन्होंने 28 विकेट भी लिए हैं। उनके ये शानदार आंकड़े दर्शाते हैं की वो अपनी टीम के लिए कितना उपयोगी साबित हो सकते हैं। क्रुणाल पांड्या जैसा उम्दा ऑल राउंडर हर एक कप्तान अपनी टीम में चाहता है।

#4 सूर्यकुमार यादव

<p>Enter caption

पिछले साल खेले गए आईपीएल सीजन में सूर्यकुमार यादव ने कई दिग्गज खिलाड़ियों की में तुलना में काफी अच्छा प्रदर्शन किया था। पिछले साल मुंबई इंडियंस के लिए सबसे ज्यादा रन उन्होंने ही बनाए थे। पुरे आईपीएल में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में वो आठवें स्थान पर थे। उन्होंने कुल 512 रन बनाए थे जिसमें 4 अर्धशतक भी शामिल थे। सूर्यकुमार यादव विस्फोटक बल्लेबाजी करने के लिए जाने जाते हैं। वो अपनी टीम को एक अच्छी और तेज शुरुआत देने का दमखम रखते हैं जैसा की उन्होंने पिछले साल करके भी दिखाया।

#3 हार्दिक पांड्या

Enter caption

इस बात में कोई शक नहीं है की हार्दिक पांड्या मुंबई इंडियंस के सबसे बड़े मैच विनर में से एक हैं। उन्होंने कई बार टीम की डूबती हुई नैया को पार लगाने का काम किया है। बल्लेबाजी में बड़े हिट लगाने के लिए मशहूर हार्दिक पांड्या ठीक ठाक गेंदबाजी भी कर लेते हैं। इसके अलावा वो एक बहुत ही बेहतरीन क्षेत्ररक्षक भी हैं। अब तक उन्होंने कुल 50 मैच आईपीएल में खेले हैं जिसमें उन्होंने 666 रन बनाएं हैं। इसके अलावा उनके नाम 28 विकेट भी हैं। आपको बता दें की उन्होंने आईपीएल के दम पर ही टीम इंडिया में अपनी जगह बनाई थी।

#2 जसप्रीत बुमराह

Enter caption

जसप्रीत बुमराह मुंबई इंडियंस की गेंदबाजी की रीढ़ हैं। उनकी गेंदबाजी में साल दर साल निखार आ रहा है। रोहित शर्मा उनकी गेंदबाजी पर काफी भरोसा करते हैं। उनके चार ओवरों के स्पेल को बल्लेबाज बहुत ही संभलकर खेलते हैं। उनके जैसा सटीक यॉर्कर इस समय कोई अन्य गेंदबाज नहीं फ़ेंक सकता। उनके यॉर्कर की तारीफ़ दिग्गज गेंदबाज वसीम अकरम भी कर चुके हैं जो खुद भी कमाल की यॉर्कर फेंकते थे। जसप्रीत बुमराज ऐसे गेंदबाज हैं जो अकेले ही विपक्षी बल्लेबाजी को तहस नहस करने का माद्दा रखते हैं।

#1 रोहित शर्मा

Enter caption

इस बात में कोई संदेह नहीं है की मुंबई इंडियंस के सबसे बड़े मैच विनर उनके कप्तान रोहित शर्मा हैं। इस समय वो अपने करियर के सर्वश्रेष्ठ फॉर्म में हैं और उम्मीद है की उनका ये शानदार फॉर्म आईपीएल में भी जारी रहेगा। उनके सामने अच्छे अच्छे गेंदबाजों की भी नहीं चलती। रोहित अपनी टीम को अकेले मैच जिताने का माद्दा रखते हैं। वो अपनी टीम की सबसे मजबूत कड़ी हैं। बल्लेबाजी के अलावा वो अपनी शानदार कप्तानी से भी मैच का रुख पलटने का दमखम रखते हैं। जब से उन्होंने कप्तानी संभाली है तब से मुंबई इंडियंस ने सफलता के नए आयाम स्थापित किए हैं।

Quick Links

App download animated image Get the free App now