COOKIE CONSENT
Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

आईपीएल 2019: 5 स्पिनर जिनके खिलाफ रन बनाना मुश्किल

MANISH KUMAR
CONTRIBUTOR
टॉप 5 / टॉप 10
813   //    18 Apr 2019, 16:23 IST

चेन्नई सुपर किंग्स के हरभजन सिंह

आईपीएल का 12वां सीजन अब अपना आधा सफर तय कर चुका हैं। आईपीएल 2019 के अबतक के सफर में हमें कई बल्लेबजों से दमदार बल्लेबाजी देखने को मिली तो कई गेंदबाजों से कसी हुई गेंदबाजी देखने को मिली। आईपीएल में वैसै तो हमेशा बल्लेबाजों का बोलबाल रहा हैं और गेंदबाजों की जमकर पिटाई करके बहुत सारे रन बनाए हैं, लेकिन इस आईपीएल में हमें कई किफायती गेंदबाज भी मिले हैं, जिनकी गेंद पर रन बनाना बल्लेबाजों के लिए मुश्किल का सबब रहा हैं। आईपीएल 2019 जितना दम बल्लेबाजों ने अपने बल्ले से दिखाया हैं, उसका जवाब गेंदबाजों ने भी खूब दिया हैं।

आईपीएल के 12वें सीजन में टॉप 5 किफायती गेंदबाजों की लिस्ट में सभी 5 स्पिनर हैं और सबसे हैरान करने वाली बात ये हे कि टॉप 10 किफायती गेंदबाजों की लिस्ट में मात्र एक तेज गेंदबाज है , बाकी सभी इस लिस्ट में स्पिनर शामिल हैं। आईपीएल 2019 में सभी टीम के कप्तानों ने अपने स्पिनर पर भरोसा कायम रखा है। जब भी मैच में तेज रनों पर लगाम लगानी होती है तो कप्तान अपने स्पिनर से गेंदबाजी करवाते हैं। आईपीएल सीजन 12 में अबतक सबसे किफायती गेंदबाज चेन्नई सुपरकिंग्स के हरभजन सिंह रहे और उन्होंने अबतक अपने 4 मैच में 7 विकेट लेकर 5.12 की इकॉनमी रेट से 82 रन ही खर्च किए हैं। दूसरे नबंर पर इस लिस्ट में सनराइजर्स हैदराबाद के ऑफ ब्रेक स्पिनर मोहम्मद नबी हैं, जिन्होंने 4 मैच में 5.49 की इकॉनमी रेट से 7 विकेट झटके और सिर्फ 87 रन खर्च किए।


सनराइजर्स हैदराबाद के राशिद खान

दो ऑफस्पिनर के बाद इस लिस्ट में अगले दो नाम लेग स्पिनर के हैं। तीसरे नंबर पर सनराइजर्स हैदराबाद के लेग स्पिनर राशिद खान हैं, जिन्होंने इस आईपीएल के 8 मैच में 5.59 की इकॉनमी रेट से 179 रन खर्च किए और 8 विकेट लिए हैं। चौथे नबंर पर चेन्नई सुपर किंग्स के इमरान ताहिर हैं। ताहिर ने 5.67 रेट से 193 रन खर्च किए हैं और 15 विकेट लिए हैं। ताहिर पर्पल कैप की रेस में दूसरे स्थान पर हैं। इस लिस्ट में मात्र एक लेफ्ट आर्म स्पिनर रविंद्र जडेजा हैं। चेन्नई सुपर किंग्स की तरफ से गेंदबाजी करते हुए जडेजा ने 9 मैच में 7 विकेट के साथ 6.34 की इकॉनमी रेट से 203 रन खर्च किए हैं।

बात अगर टॉप 10 की करें तो मोईन अली 6.38 की इकॉनमी रेट के साथ छठे नंबर पर और मुरुगन अश्विन 6.38 इकॉनमी रेट के साथ सातवें नंबर पर हैं। इस लिस्ट में एक मात्र तेज गेंदबाज खलील अहमद 8वें नंबर पर हैं, जिन्होंने 6.50 की इकॉनमी रेट से 52 रन खर्च किए। राजस्थान रॉयल्स के श्रेयस गोपाल 6.60 इकॉनमी रेट के 9वें नंबर पर काबिज हैं। आखिरी स्थान पर राहुल तेवतिया हैं, जिन्होंने 6.63 इकॉनमी रेट से रन दिए हैं। इन आकंड़ो से पता चलता है कि आईपीएल 2019 में तेज गेंदबाजों से ज्यादा स्पिनर कामयाब रहे हैं।


Hindi cricket Newsसभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

Tags:
Advertisement
Advertisement
Fetching more content...